मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में 19 हेल्थ ए0टी0एम0 का लोकार्पण किया

500 क्षय रोगियों को पोषण पोटली एवं 500 बालिकाओं को हाइजीन किट का वितरण

हेल्थ ए0टी0एम0 विभिन्न प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थापित होकर 62 प्रकार की जांचों की सुविधा प्रदान करेंगे : मुख्यमंत्री

आज टेलीकन्सलटेशन के माध्यम से सुदूर गांव में बैठा व्यक्ति चिकित्सक को अपने स्वास्थ्य की परीक्षण रिपोर्ट दिखाकर आवश्यक दिशा-निर्देश प्राप्त कर सकता है

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत सरकार ने देश को वर्ष 2025 तक क्षय रोग से मुक्त करने का लक्ष्य रखा, इस लक्ष्य को प्राप्त करने में उ0प्र0 की सबसे बड़ी भूमिका

समाज स्वस्थ होगा, तो समाज सशक्त होगा, इससे राष्ट्र समर्थ बनेगा, वर्ष 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित होगा

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश ने सभी क्षेत्रों में प्रगति की, स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी बेहतरीन प्रगति हुई

नये वर्ष में हम सब यह संकल्प लें कि सुरक्षा, स्वच्छता और विकसित भारत के निर्माण के प्रधानमंत्री जी के संकल्प से जुड़कर अपने देश को सशक्त व समृद्ध बनाएंगे


लखनऊ : 31 दिसम्बर, 2023


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में 19 हेल्थ ए0टी0एम0 का लोकार्पण किया। उन्होंने भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा अंगीकृत 500 क्षय रोगियों को पोषण पोटली एवं 500 बालिकाओं को हाइजीन किट का वितरण किया। उन्होंने आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने हेल्थ ए0टी0एम0 से अपनी स्वास्थ्य जांच की।
मुख्यमंत्री जी ने योगीराज बाबा गम्भीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज यहां 19 हेल्थ ए0टी0एम0 का लोकार्पण सम्पन्न हुआ है। यह हेल्थ ए0टी0एम0 विभिन्न प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थापित होकर 62 प्रकार की जांचों की सुविधा प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक परिर्वतन हुए हैं। इस क्षेत्र को और सुदृढ़ करने की भी अनेक सम्भावनाएं हैं। इसके लिए तकनीक सबसे सरल और सशक्त माध्यम हो सकती है। तकनीक का सही इस्तेमाल कर शहरी क्षेत्रों सहित सुदूर ग्रामीण इलाकों में भी लाभ लिया जा सकता है। देश व दुनिया में प्रख्यात चिकित्सकों को अस्पताल से जोड़कर मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकती हैं।  
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि टेक्नोलॉजी हमारे काम को आसान कर सकती है। कोरोना के समय प्रदेश में 36 जनपद ऐसे थे, जहां आई0सी0यू0 बेड नहीं थे। आई0सी0यू0 को संचालित करने के लिए आवश्यक मैन पावर भी नहीं थी। इस महामारी में बड़ी संख्या में आवश्यक मैनपावर को प्रशिक्षण देना भी चुनौतीपूर्ण था। ऐसे में प्रदेश सरकार द्वारा तकनीक का सहारा लिया गया। इसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का बड़ा सहयोग मिला। राज्य सरकार ने टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया। टेलीकन्सलटेशन और वर्चुअल आई0सी0यू0 के माध्यम से लखनऊ में एस0जी0पी0जी0आई0, के0जी0एम0यू0, आर0एम0एल0 और अन्य चिकित्सा संस्थानों को जोड़कर डॉक्टरों और टेक्नीशियन्स को प्रशिक्षण दिया गया। जहां वर्चुअल समाधान नहीं हो सकता था, वहां लखनऊ से विशेषज्ञ डॉक्टर बुलाया जाता था। कोरोना कालखण्ड में यह कार्यक्रम सभी 75 जनपदों में सफलतापूर्वक चलाया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज टेलीकन्सलटेशन के माध्यम से सुदूर गांव में बैठा व्यक्ति चिकित्सक को अपने स्वास्थ्य की परीक्षण रिपोर्ट दिखाकर आवश्यक दिशा-निर्देश प्राप्त कर सकता है। घर में बैठकर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ ले सकता है। इस दृष्टि से हेल्थ ए0टी0एम0 की बड़ी उपयोगिता है। प्रदेश में पी0एच0सी0 व सी0एच0सी0 के साथ-साथ विभिन्न अस्पतालों में भी हेल्थ ए0टी0एम0 उपलब्ध कराया जा रहा है। वर्ष 2022 में जनपद गोरखपुर में विभिन्न प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 23 हेल्थ ए0टी0एम0 उपलब्ध कराए गए। आज 19 हेल्थ ए0टी0एम0 विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों में लग रहे हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि स्वास्थ्य विभाग सभी सम्बन्धित पैरामेडिक्स, टेक्नीशियन को समय से प्रशिक्षण देकर, इन हेल्थ ए0टी0एम0 का बेहतरीन उपयोग करेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि क्षय रोग का उपचार सम्भव है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2030 तक क्षय रोग को समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत सरकार ने देश को वर्ष 2025 तक क्षय रोग से मुक्त करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सबसे बड़ी भूमिका सबसे बड़ी आबादी के राज्य उत्तर प्रदेश की है। यह स्वास्थ्य विभाग का ही कार्यक्रम नहीं, बल्कि यह पूरे समाज की जिम्मेदारी है। इसमें पूरे समाज को जुड़ना होगा और सरकार भी इसमें सहयोग करेगी। इसके अन्तर्गत क्षय रोगियों को चिन्हित करके समय से पोषण किट व 500 रुपये महीने की व्यवस्था इलाज चलने तक उपलब्ध कराना है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि समाज स्वस्थ होगा, तो समाज सशक्त होगा, इससे राष्ट्र समर्थ बनेगा। वर्ष 2047 तक भारत एक विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित होगा। इसके लिए सामुदायिक जिम्मेदारी की आवश्यकता होगी। यदि समाज में कोई क्षय रोग से पीड़ित है, तो उसकी जांच करवाएं और उन्हें पोषण किट उपलब्ध कराएं। यदि यह कार्य करते हैं, तो नारायण सेवा होगी, क्यांकि नर सेवा ही नारायण सेवा है। आज यहां पर 500 क्षय रोगियों को पोषण किट उपलब्ध कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के साथ सभी जनप्रतिनिधि और प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि क्षय रोगियों को पोषण किट नियमित रूप से प्राप्त हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज हम एक नये भारत का दर्शन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश ने सभी क्षेत्रों में प्रगति की है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी बेहतरीन प्रगति हुई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मात्र एक बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज था, यह मेडिकल कॉलेज भी अच्छी स्थिति में नहीं था। आज बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज अच्छा भी है, और उसके साथ ही देवरिया, बस्ती, बहराइच, महराजगंज, कुशीनगर, बलरामपुर तथा गोण्डा में मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं। आज डबल इंजन की सरकार ‘एक जनपद, एक मेडिकल कॉलेज’ के माध्यम से लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ कार्य कर रही है। इसके साथ ही अच्छी सड़कें, रेल, वायु कनेक्टविटी की सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का अभाव ही बीमारी का कारण है। इंसेफेलाइटिस इसका उदाहरण है। इंसेफेलाइटिस से सैकड़ों मौतें गोरखपुर में होती थीं, क्योंकि लोग जागरूक नहीं थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने पहल की और समाज आगे आया, तो परिणाम हमारे सामने है। वर्ष 1971 से वर्ष 2016 तक के लगभग 40 वर्षों में लगभग 50 हजार बच्चों की मृत्यु इंसेफेलाइटिस से हुई। जब एक साथ सभी विभागों ने अन्तर्विभागीय समन्वय के साथ कार्य किया और जागरूकता कार्यक्रम के साथ-साथ स्वच्छता, शुद्ध पेयजल, छिड़काव, दवा, वैक्सीनेशन आदि की उपलब्धता सुदृढ़ हुई, तो इंसेफेलाइटिस पूरी तरह से नियंत्रित हो गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शासन की विकास योजनाओं के बारे में समाज को जागरूक करके विकास को प्रभावी और ईमानदारीपूर्वक समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाने की दिशा में रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा यह कार्य एक बेहतरीन पहल है। नये वर्ष की पूर्व संध्या पर नव वर्ष की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि नये वर्ष में हम सब यह संकल्प लें कि सुरक्षा, स्वच्छता और विकसित भारत के निर्माण के प्रधानमंत्री जी के संकल्प से जुड़कर अपने देश को सशक्त व समृद्ध बनाएंगे।
 इस अवसर पर सांसद श्री रविकिशन शुक्ल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा रेडक्रॉस सोसाइटी के पदाधिकारी उपस्थित थे।

--------


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने