बलरामपुर//एम एल के पी जी कॉलेज के  पूर्व संस्थापक अध्यक्ष श्रीमान महाराजा बहादुर धर्मेन्द्र प्रसाद सिंह जी की जयंती के अवसर पर विशेषांक अरुणाभा पत्रिका का विमोचन समारोह शुक्रवार को महाविद्यालय सभागार में आयोजित किया गया। इस दौरान महाविद्यालय परिसर में 50 के वी के सोलर प्लांट व स्मार्ट क्लास का भी लोकार्पण भी किया गया।
       समारोह का शुभारंभ महाविद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष श्रीमन महाराजा जयेन्द्र प्रताप सिंह , पूर्व विधायक मंगलदेव सिंह,प्रबंध समिति के सचिव लेफ्टिनेंट कर्नल आर के मोहन्ता, संयुक्त सचिव बी के सिंह,सदस्य डॉ ए पी सिंह व महाविद्यालय प्राचार्य  प्रो0 जे पी पाण्डेय ने दीप प्रज्वलित कर एवं मां सरस्वती व श्रीमान महाराजा बहादुर धर्मेन्द्र प्रसाद सिंह जी के चित्र पर माल्यार्पण करके किया। समारोह को संबोधित करते हुए संस्थापक अध्यक्ष महाराजा जयेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि स्मृतिशेष महाराजा धर्मेन्द्र प्रताप सिंह के दिल मे बलरामपुरवासियों के प्रति अगाध प्रेम था।उन्होंने विरासत में प्राप्त सभी संस्थान को एक सूत्र में बांधकर रखा।
 अपनी स्मृतियों को व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि पिता एक वृक्ष समान होता है। उनकी छत्र-छाया में हम सभी का सांस्कृतिक व चारित्रिक विकास हुआ। वह महाविद्यालय के उन्नयन हेतु सतत प्रयत्नशील रहे। महाविद्यालय की गरिमा व प्रतिष्ठा को बढ़ाना ही उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी। पूर्व विधायक व राज परिवार के करीबी मंगलदेव सिंह ने कहा कि बलरामपुर का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। महाराजा धर्मेन्द्र प्रसाद सिंह एक दूरदर्शी सोच के थे। प्राचार्य प्रो0 जे पी पाण्डेय ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि महाविद्यालय के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने संस्थापक अध्यक्ष, प्रबंध समिति को आश्वासन दिया कि महाविद्यालय परिवार स्वर्गीय महाराजा के सपनों को साकार करने के लिए हमेशा तत्पर रहेगा। समारोह में पूर्व प्राचार्य डॉ ओ पी मिश्र,पूर्व प्राचार्य प्रो0 एन के सिंह,राज कुमार श्रीवास्तव, अनिल सिंह,प्रभाकर सिंह,अवधेश सिंह व कुमार पीयूष ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इसके पूर्व प्राचार्य प्रो0 जे पी पाण्डेय , अरुणाभा के प्रधान संपादक प्रो0 श्रीप्रकाश मिश्र,पूर्व प्राचार्य प्रो0 प्रमिला तिवारी,पूर्व प्राचार्य प्रो0 आर के सिंह, मुख्य नियंता प्रो0 पी के सिंह,प्रो0 अरविंद द्विवेदी व प्रो0 राघवेंद्र सिंह ने बुके भेंटकर अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन   लेफ्टिनेंट(डॉ) देवेन्द्र कुमार चौहान ने किया। समारोह का शुभारंभ महाविद्यालय के कुलगीत व समापन राष्ट्रगान से किया गया। इसके पूर्व संस्थापक अध्यक्ष ने प्राणि विज्ञान विभाग में स्थित 50 के वी के सोलर प्लांट, भौतिकी विभाग व मनोविज्ञान विभाग में निर्मित स्मार्ट क्लास का लोकार्पण भी किया।
     इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी विभागाध्यक्ष, अरुणाभा पत्रिका के संपादक मंडल के सदस्यगण, समस्त प्राध्यापक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी व छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं।

उमेश चंद्र तिवारी
9129813351
हिंदी संवाद न्यूज
 बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने