नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने फैजुल्लागंज के चार वार्डों के लिए कुल
52.75 करोड़ रूपये लागत की विकास कार्यों का शिलान्यास किया

सीवरेज एवं जल निकासी के लिए 45 करोड़ रूपये लागत का 09 किमी0 लम्बाई के तथा 04 मी0 चौड़े पाइप लाइन आरसीसी नाले का होगा निर्माण

मुख्यमंत्री अल्पविकसित एवं मलिन बस्ती विकास योजना के तहत विभिन्न वार्डों में नाली, सड़क एवं खड़ंजा निर्माण के 14 कार्यों के लिए 2.75 करोड़ रूपये की लागत से होगे कार्य

जानकीपुरम में स्थापित पम्प हाउस के जीर्णोद्धार एवं नई मशीनें लगाने के लिए 05 करोड़ रूपये की लागत से होगे कार्य

फैजुल्लागंज क्षेत्र की दशकों पुरानी जल भराव, गंदगी, संचारी रोग, मच्छर जनित बीमारियों से 1.5 से 02 लाख की आबादी को मिलेगा निजात

शिलान्यास किये गये सभी विकास कार्यों को एक वर्ष के भीतर पूरा कराने का दिया आश्वासन

लखनऊ का कोढ़ दूर हो गया है, अब यह समस्या नहीं रहेगी, इसे जड़ से ही खत्म कर दिया जायेगा

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 100 लाभार्थियों में से 05 लाभार्थियों को साैंपी चाबी

उत्तरी विधानसभा में एक वर्ष में कराये गये विकास कार्यों की पुस्तक ’’विकास की राह पर लखनऊ उत्तर’’ का किया विमोचन

एन0यू0एल0एम0 से तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले 30 विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान किया

श्री रणजीत सिंह द्वारा 250 रविवार गोमती नदी की सफाई मंे देने के लिए मंत्री जी द्वारा सम्मानित किया गया

केन्द्र की मोदी एवं प्रदेश की योगी सरकार में दिल्ली एवं लखनऊ से चला पूरा पैसा विकास कार्याें में लगता है
-नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा

नगर विकास मंत्री जी ने फैजुल्लागंज क्षेत्र की समस्या का संज्ञान लेकर इस समस्या को एक ही झटके में समाप्त कर दिया
-डा0 नीरज बोरा
लखनऊ: 03 अप्रैल, 2023
प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा द्वारा आज उत्तरी विधानसभा क्षेत्र लखनऊ के फैजुल्लागंज के चार वार्डों के लिए कुल 52.75 करोड़ रूपये लागत की विकास कार्यों का शिलान्यास किया गया। इसमें 45 करोड़ रूपये लागत का 09 किमी0 लम्बाई के तथा 04 मी0 चौड़े पाइप लाइन आरसीसी नाले का निर्माण, क्षेत्र में मुख्यमंत्री अल्पविकसित एवं मलिन बस्ती विकास योजना के तहत विभिन्न वार्डों में नाली, सड़क एवं खड़ंजा निर्माण के 14 कार्यों के लिए 2.75 करोड़ रूपये की लागत से कराये जाने वाले कार्य तथा जानकीपुरम में स्थापित पम्प हाउस के जीर्णोद्धार एवं नई मशीनें लगाने के लिए 05 करोड़ रूपये के कार्यों की स्वीकृति/शिलान्यास किया गया।
नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा आज महर्षि विद्या मंदिर, आईआईएम रोड, लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सहभागिता की। इस अवसर पर उन्होंने लखनऊ नगर निगम के अंतर्गत फैजुल्लागंज क्षेत्र की दशकों पुरानी जल भराव, गंदगी, संचारी रोग, मच्छर जनित बीमारियों से 1.5 से 02 लाख की आबादी को निजात दिलाने के लिए यहां के सीवरेज एवं जल निकासी के लिए नाला निर्माण की मंजूरी दी। यह नाला सीवरेज एवं जलनिकासी के लिए मधुबन बिहार से हरिओम नगर, छोटी खदान, ककौली गॉव, गौरभीट गॉव, घईला रोड पेट्रोल पम्प, हनुमंतपुरम् द्वितीय, दुर्गापुरी दाउदनगर, 60 फिटा रोड के किनारे-किनारे गोमती नदी तक बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे यहां के निवासियों खासतौर से महिलाओं को हो रही भारी दिक्कतों से निजात मिलेगी।
नगर विकास मंत्री ने फैजुल्लागंज के चार वार्डों को साफ-सुथरा एवं गंदगी से मुक्त करने के लिए डूडा एवं सूडा के अंतर्गत कराये जाने वाले नाली, सड़क एवं खड़ंजा निर्माण कार्यों को मंजूरी दी। इससे वार्ड के अंदर भी साफ-सफाई रहेगी। उन्होंने कहा कि अब क्षेत्र में नाली, सड़क निर्माण व साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रहेगा। उन्होंने शिलान्यास किये गये सभी विकास कार्यों को एक वर्ष के भीतर पूरा कराने का आश्वासन दिया।
श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि साफ-साफ यह कहा जाय कि लखनऊ का कोढ़ दूर हो गया है। अब यह समस्या नहीं रहेगी, इसे जड़ से ही खत्म कर दिया जायेगा। इसके पहले बहुत से प्रयास किये गये लेकिन सब विफल रहे। इसकी वजह से यहां घरों एवं दुकानों में गंदा पानी भर जाता और लोगों को बहुत नुकसान व परेशानियां उठानी पड़ती थीं, लेकिन इस वर्ष बरसात में मेरे द्वारा क्षेत्र का निरीक्षण करने के पश्चात यह निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि लखनऊ वासियों के प्रयासों से यहां की साफ-सफाई, व्यवस्थापन एवं सुंदरीकरण के कार्यों की पूरे विश्व में सराहना हुई। साथ ही यहां की एयर इन्डेस्क क्वालिटी में भी सुधार हुआ और इसके लिए भी पुरस्कार मिला। उन्होंने क्षेत्र की जनता को जागरूक करते हुए कहा कि विकास कार्यों में पूरा पैसा लगे इसके लिए आमजन को भी सर्तक रहना होगा, जिससे कि पूरा पैसा नाले-नालियों, सड़कों, खड़जों के निर्माण में लग सके। उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी एवं प्रदेश की योगी सरकार के कार्यकाल में दिल्ली एवं लखनऊ से चला 100 रूपया पूरा का पूरा विकास कार्याें एवं जनता तक पहुंचता है। इसके पहले की सरकारों में यह मात्र 15 पैसा ही पहुंचता था।
नगर विकास मंत्री ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 05 लाभार्थियों को चाबी साैंपी। इसमें श्रीमती रितू वर्मा, श्रीमती सीता, श्रीमती लक्ष्मी, श्री छोटेलाल व श्री राजेश लोधी हैं। कुल 100 लाभार्थियों को पीएम आवास की स्वीकृति मिली है, जिन्हें बाद में चाबी दी जायेगी। योजना के तहत लखनऊ जनपद में कुल 26845 स्वीकृत आवास में से 24559 आवास पूर्ण हो चुके हैं, इसमें से उत्तरी विधान सभा क्षेत्र में 2852 स्वीकृत आवास में से 2663 आवास पूर्ण कर लाभार्थियों को दिये गये। मंत्री जी ने उत्तरी विधानसभा का एक वर्ष में कराये गये विकास कार्यों के लेखा जोखा को प्रदर्शित करती पुस्तक ’’विकास की राह पर लखनऊ उत्तर’’ का विमोचन भी किया। उन्होंने एन0यू0एल0एम0 से तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले 30 विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया। साथ ही नगर निगम बोर्ड के उपाध्यक्ष तथा मनकामेश्वर वार्ड के सभासद रहे श्री रणजीत सिंह द्वारा 250 रविवार गोमती नदी की सफाई मंे देने के लिए मंत्री जी द्वारा सम्मानित किया गया।
उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक डा0 नीरज बोरा ने इस अवसर पर कहा कि फैजुल्लागंज क्षेत्र में बरसात के महीनों में जल भराव, संचारी रोग, गंदगी, डेगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसे गम्भीर बीमारी आदि समस्यायें पैदा हो जाती थी और यह बीमारू क्षेत्र बन जाता था। नगर विकास मंत्री जी ने इसका संज्ञान लेकर इस समस्या को एक ही झटके में समाप्त कर दिया। जो कि इस क्षेत्र की जनता जनार्दन के लिए बहुत बड़ी बात है। उन्हांेने लखनऊ नगर निगम के 110 वार्डों में से 04 वार्ड इस क्षेत्र में आते हैं। बरसात के समय यह समस्या मेरे लिए सिरदर्द बन जाती थी लेकिन अब यह समस्या दूर हो गयी।
कार्यक्रम में उत्तरी विधानसभा के विधायक डा0 नीरज बोरा, उनकी पत्नी श्रीमती इन्दु बोरा, विधान परिषद सदस्य श्री मुकेश शर्मा, पूर्व महापौर श्री सुरेश अवस्थी, नगर आयुक्त श्री इन्द्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त श्री पंकज सिंह, डूडा के परियोजना अधिकारी श्री सुधीर सिंह, क्षेत्रीय पार्षद, मण्डल अध्यक्ष, क्षेत्र की गणमान्य एवं आशा बहुए आदि हजारों की संख्या में उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने