मथुरा।।
वृन्दावन।मथुरा रोड़ स्थित बी.एच.आर.सी. - डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टिट्यूट में डॉ श्रॉफः चैरिटी आई हॉस्पिटल द्वारा बहु विकलांगता एवं दृष्टि वाधित बालक-बालिकाओं के उपचार एवं पुनर्वास हेतु विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
मुख्य अतिथि के रूप में पधारे मथुरा-वृन्दावन नगर निगम के उप-सभापति पंडित राधाकृष्ण पाठक ने दिव्यांग परिवारों को सम्बोधित करते हुए बीएचआरसी - डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट द्वारा बहु विकलांगता से प्रभावित बच्चों के लिए किये जा रहे कार्यों की सराहना की।साथ ही सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित बच्चों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात कर सभी बहु-विकलांगता से प्रभावित बच्चों को फल तथा पुरस्कार व प्रदान किये। 
बीएचआरसी-डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट के प्रशासक कैप्टेन राजीव मिश्रा ने बताया कि सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित रोगियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 6 अक्टूबर को विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस मनाया जाता है।विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस दिव्यंगों के परिवारों को सेरेब्रल पाल्सी से निपटने के बेहतर तरीके खोजने की क्षमता देने के साथ - साथ सेरेब्रल पाल्सी के साथ आने वाले तथ्यों के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करता है।
कार्यक्रम में दिल्ली से आई सुप्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सोविता राठ ने कहा कि सेरेब्रल पाल्सी एक मस्तिष्क सम्बन्धी विकार है।जो बच्चों कि शारीरिक गति, चलने फिरने कि क्षमता को प्रभवित करता है। यह काफी जटिल अशक्तता है। इससे ग्रसित हर चार में से एक बच्चा बोल नहीं पता तथा हर चार में से एक चलने में असमर्थ होता है।यह एक जीवन पर्यन्त रहने वाली अशक्तता है।
इस अवसर पर वरिष्ठ साहित्यकार डॉ गोपाल चतुर्वेदी, डॉ निशा यादव, डॉ सचिन शर्मा,युवा साहित्यकार डॉ राधाकांत शर्मा, अमृताशर्मा, अजीत, प्रीतम सदाशिव, सत्यवीर, प्रशांत एवं श्यामजी आदि के अलावा विभिन्न क्षेत्रों के तमाम गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन पर्किन्स इंडिया की प्रोजेक्ट हेड संगीता लवानियाँ ने किया।

राजकुमार गुप्ता 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने