पूरे हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया स्वतन्त्रता दिवस

फोटो 01

बहराइच। स्वतन्त्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर कलेक्ट्रेट में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि अनगिनत ज्ञात-अज्ञात अमर सेनानियों के बलिदान के नतीजे में हमें यह आज़ादी प्राप्त हुई। हमारा नैतिक दायित्व है कि हम अमर बलिदानियों के सपनों के भारत निर्माण में शत-प्रतिशत सहयोग प्रदान करें। राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, पंथनिरपेक्षता, सामाजिक समरसता, सामाजिक न्याय तथा साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को अक्षुण्ण बनाये रखने की दिशा में किया गया हमारा हर प्रयास ज्ञात-अज्ञात अमर सेनानियों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि मा. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा तथा प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में देश व प्रदेश में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ की धूम है। डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि ‘‘स्वतन्त्रता सप्ताह’’ तथा ‘‘हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम आयोजन के पीछे देश के यशस्वी मा. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी सोच है कि प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत हो। स्वतन्त्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर हो। डीएम ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि जनपद में सभी धर्म और वर्ग के लोगों ने पूरे उत्साह और उमंग के साथ ‘‘हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम में शिरकत की और अपने-अपने घरों एवं प्रतिष्ठाानों पर तिरंगा फहराया। कार्यक्रम के दौरान डीएम ने जनपदवासियों को स्वतन्त्रता दिवस कर बधाई भी दी।
स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में अल्लन बहराइची, लक्ष्मीकान्त त्रिपाठी ‘मृदुल’, नज़र बहराइची, डा. मुबारक अली, रईस सिद्दीकी इत्यादि कवियों एवं शायरों ने अपनी रचनाएं प्रस्तुत किया। जबकि मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट पूजा यादव, कलेक्ट्रेट कर्मी बी.डी. सिंह, सेवानिवृत्त कर्मी नन्द किशोर जायसवाल ने स्वतन्त्रता दिवस की बधाई दी। डीएम ने समारोह में राष्ट्रगान प्रस्तुत करने वाली छात्राओं को गिफ्ट बाक्स तथा कवियों एवं शायरों को अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम का संचालन कलेक्ट्रेट कर्मी संदीप मिश्रा ने किया।  
कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम के पश्चात जिलाधिकारी ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी भवन परिसर में स्थापित त्रिमूर्तियों, शहीद पार्क में स्थापित मूर्तियों एवं शहीद स्मारक पर माल्यार्पण किया तथा कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज, जिला प्रोबेशन अधिकारी विनय कुमार सिंह, पी.ओ. डूडा संजय सिंह, शासकीय अधिवक्ता अजय शर्मा सहित कलेक्ट्रेट तथा परिसर स्थित अन्य कार्यालयों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।



बाबागंज में आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर लहराया 75 फिट ऊँचा तिरंगा 

फोटो 02

बहराइच। समीवर्ती विकास खण्ड नवाबगंज के राष्ट्रीय राजमार्ग एन.एच. 927 स्थिति कस्बा बाबागंज में आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर 75 फिट ऊंचा तिरंगा फहराया गया। देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस को कुछ यादगार तरीके से मनाने का प्रयास करते हुए एक मकान पर 75 फिट ऊंचा तिरंगा फहराये जाने पर कस्बा व आसपास के गावों में चर्चा का विषय बन गया। भूँतल से 75 फिट ऊंचे इस तिरंगे को पूरे ब्लाक नवाबगंज में फहराए गए तिरंगे में सबसे ऊंचा माना जा रहा है। उक्त रास्ते से जिसका भी गुजरना हुआ वह एक टक देखता ही रहा और झण्डे की तारीफ भी करता रहा। आपको बताते चलें कस्बा बाबागंज के ब्योवृद्ध व्यवसायी हाजी मो0 अबरार प्रो. (हाजी ब्रदर्स फर्म) मा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं मा. मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशन पर आजादी के 75वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव सप्ताह के रूप में मनाये जाने के आह्वाहन से प्रेरित होकर अपने बेटों से देश की 75वीं वर्षगांठ पर 75 फिट ऊंचा तिरंगा झण्डा लगाने की इच्छा जतायी। जिस पर पिता की इच्छाओं की पूर्ति के लिये बेटों ने भी हामी भर ली। इच्छा पूर्ति के लिये बेटा मो. असलम लखनऊ से एक बड़ा सा तिरंगा झण्डा खरीद कर ले आया। लेकिन खुला मैदान न होकर आवागमन हेतु काफी व्यस्त सड़क किनारे मकान होने के नाते कोई हादसा न घटे इसका भी पूरा ध्यान दिया गया। और एक छोटे से छत पर बड़े ही कारीगरी के साथ इतनी ऊंचाई पर झण्डा फहराया जाना जो क्षेत्र में काफी चर्चा का विषय बना रहा। पिता के फरमान व उनकी इच्छा पूर्ति के लिये अन्य बेटों क्रमशः मो. असरार , मो. अख्तर , मो. आमीन , मो. आलमीन व पौत्र मो. इरशाद ने बढ़ चढ़ कर सहयोग किया और पिता की इच्छा को पूर्ण कर गौरवान्वित हुये।


फांसी लगा कर युवक ने दी जान , परिजनों ने किया रातोंरात दाह संस्कार

बाबागंज बहराइच। रुपईडीहा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मकनपुर में बीती रात को 18 वर्षीय मुकेश पुत्र कुंवारे सोनकर का गावँ के पश्चिम एक बाग में पेड़ पर लटकता हुआ शव बरामद हुआ। मृतक युवक कुछ ही दिनों पहले बॉम्बे से आया हुआ था जहाँ पर वह मजदूरी करता था। सूत्रों द्वारा ज्ञात हुआ कि आज 15-16 अगस्त की मध्य रात को युवक के सम्बंध में एक पंचायत बैठाई गयी थी। कुछ लोगों द्वारा युवक की तलाश की गयी तो घर पर न मिलने की वजह से परिजनों द्वारा तलाश की जाने लगी। देर रात को उसका शव एक पेड़ पर लटकता हुआ परिजनों ने संदिग्ध हालत में लटकते हुये देखा। जिससे परिवारीजनों में कोहराम मच गया। शव को ग्रामीणों ने उतार कर भोर में ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। सुबह होते ही पूरे क्षेत्र में लोगों द्वारा दबे जुबान चर्चा करते देखने को मिला।



स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर रक्तवीरों ने रक्तदान कर मनाया आजादी का त्यौहार

शिवपुर बहराइच। जनपद बहराइच के विकासखंड शिवपुर अंतर्गत स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में  वैदेही शरण उर्फ चंद्रशेखर विश्वकर्मा सदस्य जिला पंचायत वार्ड नंबर 21 के निर्देशन में विकासखंड शिवपुर के कोटवा मे रक्तदान शिविर का आयोजन कर  रक्तवीरों ने अपना अमृततुल्य रक्त दान किया। क्षेत्र के रक्तदाताओं मे श्री विश्वकर्मा अब तक 42 बार अपना रक्तदान कर चुके हैं और उनका लक्ष्य सौ बार रक्तदान करने का है। उन्होंने बताया कि सिर्फ बाहरी दिखावे व छलावे से देश का उत्थान संभव नहीं है,, देश के लिए हमारे भी कुछ कर्तव्य  हैं जिन्हें समय-समय पर हम नवयुवक पीढ़ियों को ही पूरा करना होता है,, हालांकि देश जब परतंत्र था और आजादी के लिए सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुखदेव, राजगुरु, जैसे हजारों मां भारती के वीर सपूतों ने अपने लहू को पानी की जैसे बहा दिया, देश की आजादी के हवन कुंड में हंसते-हंसते अपने प्राणों की आहुति दे दिया,, उस समय हम लोग नहीं थे,, तो आज हम एक सच्चे भारतीय हो करके उसकी भरपाई कर रहे हैं, जिससे कि जो हमारे जवान सीमाओं पर तैनात रहकर हमारी सुरक्षा में अपने जीवन को दांव पर लगाए खड़े हैं, यदि कभी उन्हें हमारे रक्त की जरूरत पड़े तो उन्हें आसानी से प्राप्त हो सके,, हम ऐसे वीर सपूतों के लिए लहू तो क्या जीवन तक कुर्बान करने को तैयार हैं। इसके साथ ही गरीब देशवासियों की जरूरत पडने पर आसानी से रक्त प्राप्त प्राप्त हो सके और वे लहू के चंद कतरों के लिए अपने प्राणों को न त्यागे। उन्होंने यह भी बताया कि हमारा नवयुवक वर्तमान समय में गुमराह होकरके नशे की लत में जकडता चला जा रहा है, जिसे सही रास्ता दिखाने का एकमात्र यही तरीका है। हम अपने देश के लिए स्वयं आगे बढ़े और लोगों को जोड़ते जाएं,, समाज को एक नई दिशा नया आयाम देते हुए देश की अखंडता एकता को बरकरार रखने में अपना संपूर्ण सहयोग निभाए। यदि हमारा नवयुवक समाज ऐसा करता है तो हम पुनः जल्द ही विश्व गुरु का दर्जा प्राप्त कर लेंगे। रक्तदान कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज से आए चिकित्सकों की टीम में डॉ कमलेश त्रिपाठी डॉ राजेश वर्मा अनिल श्रीवास्तव, वैभव मिश्रा, नूर मोहम्मद, ओम प्रकाश व रक्तदाता वैदेही शरण उर्फ चंद्रशेखर विश्वकर्मा(सजिपं), शंभू निषाद, सतीश कुमार निषाद, रामू निषाद, मिथिलेश कुमार सहित कई रक्त दाताओं ने रक्तदान शिविर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर किया रक्तदान।



कस्बे में मिला नेपाली युवक का शव 

बड़े पैमाने पर चल रहा है कस्बे में नशीली दवाओं का कारोबार

रुपईडीहा बहराइच। भारत नेपाल सीमावर्ती रुपईडीहा कस्बे क्षेत्र में नशीली दवाओं  का कारोबार बड़े पैमाने पर चल रहा है। कुछ मेडिकल स्टोरों को छोड़ कर बकी सभी मेडिकल स्टोर नशीली दवाएं खुले आम बेच रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले ड्रग इन्स्पेक्टर,व लखनऊ की टीम ने एसएसबी के सहयोग से छापा मारकर भारी मात्रा में नशीली दवाएं बरामद कर 4 लोगों को जेल भेजा था, वहां से छूटने के बाद पुनः नशीली दवाओं का धंधा बड़े पैमाने पर शुरू कर दिया है। जिससे कारण रुपईडीहा कस्बे में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसी क्रम में कल रुपईडीहा कस्बे के मुनीरगंज भठ्ठा मोहल्ले में एक नेपाली युवक की नशे के कारण मौत हुई है। पुलिस ने भट्ठे के पास से उक्त नेपाली युवक की लाश बरामद किया है। पुलिस ने शव के पास से नशा सम्बन्धित शीशी, खाली इंजेक्शन आदि दवाईयां तथा उनके जेब से एक कागज मिला जिसमें घर का मोबाइल नंबर अंकित था। पुलिस ने जब उस मोबाइल नंबर पर संपर्क किया तो उसकी मां बीना शाही थाने पहुंचकर पुलिस को बताया कि जो लाश मिली है वह मेरे बेटे   शिखर शाह उर्फ सौगात शाह 29 वर्षीय पुत्र स्व0 शिशिर शाह निवासी नेपालगंज उपमहानगर पालिका वार्ड नं 1 धम्बोझी की है। उसकी मां ने पुलिस को बताया कि मेरा लड़का नशा का आदी था। उसको हम लोगों ने नेपालगंज के नशा सुधार केन्द्र में भर्ती कराया था, अभी 5 महीना पहले वहां से निकल कर आया था। अते ही फिर नशा शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि 12 अगस्त को लगभग 2 बजे घर से निकला था तभी से घर नहीं पहुंचा। इसके पिता शिशिर शाह व इसके बड़े भाई की पहले ही मौत हो चुकी है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया है। नशे का डोज अधिक होने के कारण इसकी मौत हुई है। नशे के कारण अभी तक रुपईडीहा थाना क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।


थारू स्त्री पुरूषों ने राम-सीता विवाह गीत की प्रस्तुति से बांधा समा

जिले की महिला अधिकारियों ने भी थारू महिलाओं का दिया साथ
थारू गीत व नृत्य की गवाह बना हरियाली रिसोर्ट

बहराइच। जनपद के घने वनों, कल-कल, छल-छल करती अथाह जलराशि से पूरित नदियों, सुन्दर मनोहारी वन्य जीवों, पशु पक्षियों के कलरव से गुंजित भू-भाग के आस-पास कतर्नियाघाट वन्य विहार से सटे ग्रामों में लोगों की नजरों से प्रायः दूर रहने वाले थारू जनजाति को जब भी अपना हुनर दिखाने का अवसर मिलता है तो अक्सर श्रोता अपनी ऊंगलियों को दांतों के नीचे दबा लेते हैं। जंगल के बीच रहने वाली थारू जनजाति जिसका कमोबेश शहरी परिवेश में रहने वाले लोगों से सामना होता है, लेकिन हर बार थारू जनजाति नृत्य हो या गायन, दस्तकारी हो या कच्ची मिट्टी से घर बनाने की कला, लोगों को आकर्षित करने में सफल होते हैं।
कुछ ऐसा की नज़ारा 15 अगस्त 2022 की शाम का था जब जिले के दूर-दराज़ थारू बाहुल्य गॉव बलई से आये हुए लोकगीत एवं नृत्य दल ने राम-सीता विवाह गीत ‘‘चनना पिरही देहनै धाराई, चौमुख दियाना देत जलाई’’  की प्रस्तुति से मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। बल्कि जिले की महिला प्रशासनिक अधिकारियों ज्योति राय व पूजा यादव के साथ हाल में मौजूद कुछ अन्य महिलाएं भी थारू महिलाओं का साथ देने के लिए मंच पर पहुॅच गई। राम-सीता विवाह गीत में पुरूष कलाकार राजाराम व राम कुमार तथा महिला कलाकारों में मनीषा कुमारी, राज कुमारी, रंजीता कुमारी, विद्यावती, रोशिना थारू, राजरानी देवी, सरिता देवी, नीशा कुमारी, कल्पना देवी, लगनी देवी व रजनी देवी ने एक दूसरे का बखूबी साथ निभाया और लोगों से शाबाशी बटोरी। कार्यक्रम के अन्त में डीएम ने बलई गांव से आये थारू कलाकारों को अतिथियों के साथ अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित भी किया।
                           


सांस्कृतिक दल ने हरियाली रिसोर्ट में प्रस्तुत किया गायन

बहराइच। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा तथा प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ अन्तर्गत आयोजित होने वाले ‘‘स्वतन्त्रता सप्ताह’’ के अन्तिम दिन स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर देर शाम हरियाली रिसोर्ट में आयोजित सांस्कृतिक संध्या में शासन द्वारा नामित स्थानीय कलाकार जसबीर सिंह की बैण्ड पार्टी द्वारा गायन प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा आरती मिश्रा, पल्लवी श्रीवास्वत, तरन्नुम द्वारा गीत, पंकज कुमार द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया। जबकि परिषदीय विद्यालय यादवपुर के बच्चों द्वारा भारतनाट्यम व देशभक्ति गीत ‘‘जहॉ डाल डाल पर चिड़िया करती हैं बसेरा वह भारत देश है मेरा’’ का संस्कृति रूपान्तरण प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम के दौरान महामण्डलेश्वर रवि गिरी जी महाराज ने जनपद में आज़ादी के अमृत महोत्सव अन्तर्गत ‘‘स्वतन्त्रता सप्ताह’’ तथा ‘‘हर घर तिरंगा’’ के सफल आयोजन हेतु जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र तथा उनकी पूरी टीम द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना एवं प्रशंसा करते हुए जनपदवासियों को स्वतन्त्रता दिवस की बधाई दी तथा जनपद की खुशहाली व समृद्धि के लिए ईश्वर से प्रार्थना भी की। पार्टी पदाधिकारी रणविजय सिंह ने भी डीएम के कार्यों की सराहना करते हुए लोगों को स्वतन्त्रता दिवस की बधाई दी।
सांस्कृतिक समारोह के समापन अवसर पर सफल आयोजन के लिए सभी जिम्मेदार अधिकारियों एवं कर्मचारियों, रिसार्ट स्वामी, मीडिया बन्धुओं, लाईट, साउण्ड, डायस, टेन्ट इत्यादि व्यवस्था में लगे लोगों तथा घाघरा नदी की जल धारा में तिरंगा यात्रा निकालने के लिए एनडीआरएफ की 11वीं बटालियन के जवानों को डीएम द्वारा अंगवस्त्र, स्मृति चिन्ह व पुष्प इत्यादि भेंट कर सम्मानित किया गया।



हर घर तिरंगा कार्यक्रम की सफलता पर डीएम ने जनपदवासियों को दी बधाई

तिरंगा (ध्वज) को ट्राफी के रूप में सजो कर रखने की डीएम ने की अपील

बहराइच। मा. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा तथा प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ अन्तर्गत आयोजित होने वाले ‘‘स्वतन्त्रता सप्ताह’’ अन्तर्गत ‘‘हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम हेतु शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य से कई गुना अधिक उपलब्धि हासिल करने पर जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने जनपदवासियों को बधाई दी है। डीएम डॉ. चन्द्र ने ‘‘हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम को जनआन्दोलन का रूप देने में धर्मगुरूओं, जनप्रतिनिधियों, राजनैतिक दलों, मीडिया बन्धुओं, व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों, प्रबुद्धजनों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों, गैर सरकारी संगठनों, स्वैच्छिक संस्थाओं, शिक्षण संस्थाओं के प्रति आभार जताते हुए कहा कि सभी के सम्मिलित प्रयासों का नजीजा है कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम को रिकार्ड सफलता मिली है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने जनपदवासियों से पुनः अपील की है कि 75वें स्वतंत्रता दिवस की स्मृति के रूप में तिरंगा (ध्वज) को ट्राफी के रूप में सजों कर अपने परिवार के लिए ट्राफी के रूप में सुरक्षित रख लें। देश की 75वीं वर्षगांठ पर स्वतन्त्रता दिवस का साक्षी बनना हम सभी के लिए खुशकिस्मती की बात है। इसलिए इस अवसर को परिवार के लिए एक यादगार के रूप में संजोकर कर रख लें ताकि आने वाली नस्लों में भी ट्राफी को देखकर राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत हो।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने