ई-पेंशन पोर्टल का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ, कार्य कर्म का बहराईच मे हुवा सजीव प्रशारण

बहराइच 01 मई। निष्पक्ष एवं पारदर्शी प्रक्रिया अन्तर्गत सेवानिवृत्ति से 03 माह पूर्व ही पेंशन एवं ग्रेच्युटी का भुगतान किये जाने के उद्देश्य से श्रम दिवस के अवसर पर वित्त विभाग द्वारा तैयार किये गये ‘‘ई-पेंशन पोर्टल’’ का मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के दौरान मा. मुख्यमंत्री द्वारा 31 मार्च 2022 को सेवानिवृत्त हुए 1230 पेंशनर्स के खातों में धनराशि के हस्तान्तरण की कार्यवाही भी की गयी। लोक भवन के आडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मा. उप मुख्यमंत्री श्री बृजेश पाठक व केशव प्रसाद मौर्या, वित्त मंत्री सुरेन्द्र कुमार खन्ना सहित अन्य अतिथिगण मौजूद रहे।  
उल्लेखनीय है कि ‘‘ई-पेंशन पोर्टल’’ के शुभारम्भ अवसर के सजीव प्रसारण हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि पेंशन पोर्टल की मदद से अब सेवानिवृत्ति के छः माह पूर्व से ही कर्मचारी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जायेगी और 03 माह शेष रहने तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश जारी हो जायेंगे। डॉ. चन्द्र ने कहा कि अब तक लागू व्यवस्था में पेंशनर्स को ही सारे अभिलेख जुटाने पड़ते थे और भागदौड़ करनी पड़ती थी।
पूर्व व्यवस्था के तहत पेंशनर्स के पेंशन प्रपत्र और सेवा से सम्बन्धी अभिलेख डाक द्वारा पी.पी.ओ. निर्गत करने वाले प्राधिकारी को भेजे जाते थे जिसमें काफी समय लगता था और कोई कमी मिलने पर उसे वापस डाक द्वारा सम्बन्धित कार्यालय को भेजा जाता था और वहॉ से त्रुटि का निराकरण होने के बाद फिर से उक्त अभिलेख पीपीओ निर्गतकर्ता को भेजे जाते थे। इस व्यवस्था में पारदर्शिता का भी अभाव था। पूर्व में भी शासन स्तर से समय से पंेशन प्रकरणों का निस्तारण करने के आदेश थे। लेकिन व्यवहार में लोगों को बहुत दिक्कतंे होती थी। लेकिन नवीन व्यवस्था के प्रभावी होने से अब कामिकों को भटकना नहीं पड़ेगा। सेवानिवृत्ति होने पर आसानी से सम्बन्धित कार्मिक को पेंशन और ग्रेच्युटी का भुगतान हो जायेगा। कार्यक्रम के अन्त में डॉ. चन्द्र ने सभी सेवानिवृत्त कार्मिकों के स्वस्थ व दीर्घायु होने की कामना की।  
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज, वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार, लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा विजय शंकर तिवारी, पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी सी.के. चौधरी, सरदार सर्वजीत सिंह, आर. मशरिकी, आदित्यभान सिंह सहित अन्य सेवानिवृत्त कार्मिक व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।
                     

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने