आबकारी एवं मद्यनिषेध मंत्री ने की प्रदेश की आसविनयों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक
मंत्री जी द्वारा आसवनियों की समस्याओं पर गम्भीरता पूर्वक विचार करने का दिया गया आश्वासन
लखनऊ दिनांक 04 मई, 2022
प्रदेश के आबकारी एवं मद्यनिषेध मंत्री श्री नितिन अग्रवाल ने आज यहां गन्ना संस्थान स्थित सभागार में प्रदेश की विभिन्न आसवनियों के आमंत्रित प्रतिनिधियों और उत्तर प्रदेश आसवक संघ के सदस्यों के साथ बैठक की। मंत्री जी द्वारा बैठक को संबोधित करते हुये यह अवगत कराया गया कि गतवर्ष प्राप्त राजस्व लगभग 36,000 करोड़ रूपये के स्थान पर सरकार द्वारा चालू वित्तीय वर्ष में इसका लक्ष्य 42,500 करोड़ रूपये रखा गया है, जिसकी प्राप्ति में पेय मदिरा उत्पादक आसवनियों की प्रमुख भूमिका होगी। आबकारी मंत्री द्वारा उपरोक्त लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु आसवनियों के प्रतिनिधियों  से सुझाव प्रस्तुत करने का अनुरोध किया गया। मंत्री जी ने यह भी कहा कि आसवनियों द्वारा प्रदेश में निवेश करते हुये रोजगार सृजन के साथ राजस्व प्राप्ति में भी प्रमुख भूमिका निभायी जाती है, अतः उनके सुझावों पर सम्यक विचार किया जाना सरकार उचित मानती है।
बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश आसवक संघ के अध्यक्ष द्वारा मंत्री जी को यह अवगत कराते हुये प्रसन्नता व्यक्त की गयी कि गत 05 वर्षो में प्रदेश सरकार की विकासोन्मुख आबकारी नीति के प्रभाव से प्रदेश का राजस्व 14,000 करोड़ रूपये से बढ़कर 36,000 करोड़ रूपये हुआ है। गत 05 वर्षो में सरकार द्वारा बहुत से सुधार किये गये हैं। ग्रेन ई.एन.ए. का देशी मदिरा में प्रयोग आसवकों द्वारा स्वागत योग्य है। आसवक संघ के सभी सदस्य आसवनियों द्वारा देशी मदिरा की आपूर्ति एवं पैकेजिंग में निरंतर सुधार किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश आसवक संघ के अध्यक्ष द्वारा बैठक में मा. मंत्री जी को यह भी अवगत कराया गया कि देशी मदिरा के मूल्य निर्धारण को लेकर देशी मदिरा आसवनियों में कतिपय असंतोष है जिन पर अपर मुख्य सचिव महोदय द्वारा विचार किये जाने का आश्वासन दिया गया है। उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि विभिन्न वैश्विक कारणों से एल्यूमीनियम, परिवहन, पेपर, के मूल्यों में अत्यधिक वृद्धि हुयी है। अतः राजस्व में वृद्धि के साथ उद्योगों के विकास हेतु यह आवश्यक है कि उक्त विसंगति का समयबद्ध निस्तारण किया जाय। धामपुर आसवनी के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि विभाग में पारदर्शिता के साथ पत्रावलियों एवं शिकायतों के निस्ताारण की गति में तेजी आयी है।
बैठक में अपर मुख्य सचिव, आबकारी श्री संजय आर. भूसरेड्डी एवं आबकारी आयुक्त उत्तर प्रदेश, श्री सेंथिल पांडियन सी. सहित शासन और विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने