रिलेशनशिप डेस्क : पिछले लगभग 3 साल से कोरोना महामारी (Coronavirus) से पूरी दुनिया जूझ रही है। जैसे ही हमें लगता है कि हमारी जिंदगी वापस ट्रैक पर आ रही है, तो कोरोनावायरस की कोई ना कोई लहर आकर हमारे जीवन को प्रभावित कर देती है। जैसा कि इस समय पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) का खतरा मंडरा रहा है। भारत में भी इसके लगभग 1900 मरीज मिल चुके हैं। इस बीच शादियों (Wedding) के सीजन में यह संक्रमण और तेजी से फैल सकता है। अगर आप अपने परिवार में किसी की शादी कर रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें...
जरूरी गेस्ट को ही बुलाएं
अक्सर ऐसा होता है कि शादी ब्याह में हम दूर के रिश्तेदार के साथ ही कई सारे लोगों को इनवाइट करते हैं। लेकिन कोरोना के प्रकोप को ध्यान रखते हुए आप केवल उन्हीं गेस्ट को इनवाइट करें जो बहुत ज्यादा जरूरी है। खासकर ऐसे लोगों को ना बुलाएं, जो विदेश से आ रहे हो। ज्यादा भीड़ भाड़ बढ़ने से संक्रमण का खतरा और ज्यादा बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए आप शादी की रस्में वीडियो कॉल के जरिए परिवार वालों को दिखा सकते हैं।

होटल की जगह घर में करें छोटे प्रोग्राम
संक्रमण से बचने के लिए आप शादी के छोटे-मोटे कार्यक्रम जैसे- मेहंदी, हल्दी, संगीत के फंक्शन को घर पर ही कर सकते हैं और यहां भी लिमिटेड गेस्ट को बुलाएं, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग रहे साथ ही आप बाहर जाने से भी बच सकें।
कैटरिंग का रखें ध्यान खास ध्यान
शादी के फंक्शन में भले ही आप मास्क पहन कर गए हो, लेकिन खाने के समय आपको मास्क उतारना पड़ता ही है। ऐसे में संक्रमण तेजी से फैल सकता है, इसीलिए कैटरिंग का चुनाव करते वक्त ज्यादा सावधानी बरतें। ऐसे वेटर्स को काम पर लगाएं जो साफ-सफाई का खास ख्याल रखते हो।

पैक्ड फूड हो सकता है बेस्ट ऑप्शन
शादी के दौरान अगर आप अपने गेस्ट के लिए पैक्ड फूड बॉक्स की व्यवस्था करते हैं तो यह संक्रमण से बचाने के लिए कारगर हो सकता है, क्योंकि इससे लोगों को मास्क उतारने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वह अपना खाना आराम से घर जाकर या फिर एक-दूसरे से दूर होकर खा सकते हैं। साथ ही खाने के स्टॉल्स पर भी भीड़ जमा नहीं होगी।

सैनिटाइजर और मास्क का काउंटर जरूर लगाएं
यूं तो शादी ब्याह में खाने के कई स्टॉल्स लगे रहते हैं। जिसमें स्नैक्स से लेकर मीठे तक की वैरायटी होती है। लेकिन अगर आप अपनी शादी को संक्रमण रहित बनाना चाहते हैं, तो एक हाइजीन का स्टॉल भी जरूर लगाएं। जिसमें आप मास्क से लेकर हैंड सैनिटाइजर तक लोगों के लिए उपलब्ध करवाएं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने