मेले में व्यवसाय अच्छा होने से व्यापारियों के चेहरे पर छाई खुशी

        गिरजा शंकर विद्यार्थी ब्यूरों
अंबेडकरनगर। मेला गोविद साहब में मनोरंजन संसाधनों के संचालन की अनुमति मिलने के बाद व्यवसायियों के चेहरे पर खुशी झलक रही है। यहां झूला, सर्कस, नृत्य, संगीत आदि का लोग जमकर लुत्फ उठा रहे हैं, इससे मेले के अच्छा चलने एवं व्यवसाय में इजाफा होने की संभावना बढ़ गई है।
जिला प्रशासन एवं मनोरंजन विभाग से कोरम के अभाव में अनुमति न मिलने के कारण मेले का संचालन उद्घाटन के बाद से ठप था। मेला समिति के लोगों ने अनुमति न देने पर मनमाना करार दिया था। इसका असर मेले के व्यवसाय पर दिखाई पड़ रहा था, लेकिन अब सब कुछ शुरू होने के बाद मेला अपने शबाब पर चल रहा है। मेला कोतवाली प्रभारी चंद्रभान सिंह यादव ने बताया कि प्रशासन की अनुमति मिलते ही विभिन्न मनोरंजन संसाधनों का संचालन शुरू करा दिया गया है। सुरक्षा की ²ष्टि से पीएसी एवं पुलिस के जवानों को जगह-जगह तैनात कर मेले की निगरानी की जा रही है।
गीली लकड़ियों से अलाव की व्यवस्था : मठ एवं जिला पंचायत क्षेत्र में एक-दो स्थानों पर कुछ गीली लकड़ियों को रखकर जैसे-तैसे अलाव जलाया जा रहा है। इससे ठंड से जूझ रहे लोगों में आक्रोश है। अलाव के नाम पर पर्याप्त टेंडर होने के बावजूद केवल खानापूरी की जा रही है। मेला समिति अध्यक्ष भौमेंद्र सिंह पप्पू ने मेला प्रशासन से पर्याप्त अलाव जलवाने की मांग की है।

जानलेवा साबित हो रहा अस्थाई शौचालय : मेला क्षेत्र में पहली बार जिलाधिकारी के निर्देश पर दो दर्जन अस्थायी शौचालय का निर्माण कराया गया है। कार्यदायी संस्था ने अस्थाई शौचालय के निर्माण में मानकों की अनदेखी की है। शौचालय के नाम पर गड्ढा खोदकर ऊपर से पॉलिथीन से केवल ढक दिया गया है, जो खतरे को दावत दे रहा है।सिधी घोड़े लोगों की पहली पसंद : मेले में आए लगभग 500 से अधिक घोड़ों एवं बछेड़ों में राजस्थान के सिधी घोड़े लोगों की पहली पसंद बन गए हैं। मेले में राजस्थानी सिधी एवं बल्होत्रा आदि नस्ल के घोड़े आए हैं। सिधी घोड़े लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं। इनकी खरीद-फरोख्त भी खूब हो रही है। बलिया के प्रमुख घोड़ा व्यवसायी जंगबहादुर यादव ने बताया कि पिछले दो दशक से मैं मेले में अपना घोड़े का व्यवसाय करता रहा हूं। इस बार घोड़े की बाजार काफी गर्म होने के कारण बिक्री कुछ कम है। सिधी व बल्होत्रा के बच्चे लोगों को ज्यादा पसंद आ रहे हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने