डीएम की अध्यक्षता में तहसील बहराइच में सम्पन्न हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस,

डीआईजी ने तहसील पयागपुर में की जनसमस्याओं की सुनवाई


बहराइच। आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवसों की कड़ी में माह दिसम्बर के तृतीय शनिवार को तहसील बहराइच (सदर) में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर विनय कुमार द्विवेदी व अन्य अधिकारियों के साथ आये हुए फरियादियों की समस्याओं की गम्भीरतापूर्वक सुनवाई की और उसके निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर ग्राम इमिलिया के शिवकुमार यादव व मीरपुर कस्बा के सुलेमान ने अवैध कब्जा हटाने, शखैय्यापुरा की सोनम देवी ने पारिवारिक लाभ, ग्राम नगरौर के रफ्फतउल्ला ने मार्ग पर से अवैध कब्ज़ा हटवाने, ढपालीपुरवा के मोबीन हाशमी ने पुष्टाहार वितरण कराने, गुलामअलीपुरा की मन्तू ने दिव्यांग पेंशन दिलाये जाने, गोदनीबसाही के राम कुॅवर व बफ्फरपुर की रेखा ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाये जाने, छावनी के ईश्वर नाथ ने अवैध कब्ज़ा हटवाने, फकीरचक के मान प्रसाद यादव ने भूमि की पैमाईश कराये जाने सहित अन्य फरियादियों द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रार्थना-पत्रों के निस्तारण के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस तथा अन्य स्तरों से प्राप्त होने वाले प्रार्थना-पत्रों का समयबद्धता के साथ निस्तारण करायें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि निस्तारण की  गुणवत्ता ऐसी हो कि फरियादी कार्यवाही से संतुष्ट हो जाय। डीएम डॉ. चन्द्र ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि फील्ड भ्रमण के दौरान धान क्रय केन्द्रों का निरीक्षण कर धान खरीद व्यवस्थाओं का भी जायज़ा लें तथा कृषकों को खेत में पराली न जलाये जाने के लिए भी प्रेरित करें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आई.सी.डी.एस., महिला कल्याण विभाग, समाज कल्याण, कृषि, एवं ई.वी.एम. वी.वी. पैट जागरूकता शिविर के साथ-साथ अन्य विभागों द्वारा स्टाल लगाये गये थे। सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण करते हुए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के स्टाल पर डीएम ने एस.पी. के साथ गर्भवती महिलाओं श्रीमती मीनाक्षी, परवीन, परवीन बानों, बिट्टो देवी व सोनी कुमारी की गोदभराई की तथा 06 माह के बालक सतेन्द्र को अन्न प्रासन्न कराया।
इस अवसर पर बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी शोभाराम वर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एस.के. सिंह,  डिप्टी कलेक्टर प्रशिक्षु पी.सी.एस. अमन देओल, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, पी.डी. डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चन्द्रपाल, अधि.अभि. लो.नि.वि. ए.के. वर्मा, जल निगम के सौरभ सुमन, विद्युम के मुकेश बाबू, तहसीलदार राज कुमार बैठा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजन कुमार, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ए.के. गौतम, जिला कार्यक्रम अधिकारी जी.डी. यादव, पीओ डूडा संजय कुमार सिंह, प्राबेशन अधिकारी विनय कुमार सिंह, समाज कल्याण अधिकारी नलिन राज श्रीवास्तव, ई.ओ. न.पा.परि. बहराइच दुर्गेश्वर त्रिपाठी, डी.एस.ओ. अनन्त प्रताप सिंह, डी.डी. एग्री टी.पी. शाही, डीपीआरओ उमाकान्त पाण्डेय, जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव कुमार सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, थानाध्यक्ष व अन्य लोग मौजूद रहे।
उल्लेखनीय है कि तहसील पयागपुर में उप जिलाधिकारी दिनेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में पहुॅचे देवीपाटन मण्डल के डी.आई.जी. उपेन्द्र अग्रवाल ने भी जनससमयाओं की सुनवाई की।  तहसील सदर बहराइच में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 55 में 10, नानपारा में 36 में 04, पयागपुर में प्राप्त 65 में 07, महसी में प्राप्त 22 में 02, मिहींपुरवा (मोतीपुर) में प्राप्त 53 में 07 तथा कैसरगंज में प्राप्त 80 में से 12 प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण मौके पर किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने