खेलों से मानसिक व शारीरिक विकास होता है

सरकार खेलों  को प्रोत्साहन देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध

खेलों इण्डिया-जीतो इंडिया-फिट इंडिया के नारे को हम सब को करना है साकार

लोक निर्माण विभाग की अर्जुनगंज में पड़ीं भूमि को क्रिकेट मैदान के रूप में विकसित किया जाएगा

खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए ही अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर पदक लाने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों के नाम से बनाए जा रहे हैं, मेजर ध्यानचंद विजयपथ
-श्री केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊः दिनांकः 14 नवम्बर, 2021





उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि खेलों से जहां एक तरफ मानसिक एवं शारीरिक विकास होता है, वहीं दूसरी तरफ स्वस्थ मनोरंजन भी होता है। उन्होंने कहा खेलों में कोई भेदभाव नहीं होता, हम सबके अन्दर हमेशा जीत की इच्छा बनी रहनी चाहिए और जीत की इच्छा रखने के लिए प्रयासरत भी रहना चाहिए ।
श्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को सहारा सीएसडी स्टेडियम गोमती नगर में लोक निर्माण विभाग क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित विभागीय क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ के अवसर पर यह विचार व्यक्त किए। इससे पहले उन्होंने विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने टॉफी का अनावरण भी किया और प्रतीकात्मक रूप से क्रिकेट की बैटिंग भी की तथा सभी खिलाड़ियों और आयोजकों को बधाई और अपनी शुभकामनाएं भी दी।
 उन्होंने कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में खेलो इंडिया -जीतो इंडिया- फिट इंडिया का महा अभियान चल रहा है, इस अभियान को हम सबको मिलकर सफल बनाना है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी 80 संसदीय क्षेत्रों में खेलकुम्भ का भी आयोजन हो रहा है और बीते शनिवार को बस्ती में खेल कुंभ का आयोजन हो भी चुका है। प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता, संकल्पबद्धता और कटिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां देश के खिलाड़ियों द्वारा हासिल की गई है और खिलाड़ियों को भी पूरी तरह से प्रोत्साहित किया जा रहा है। आने वाले दिनों में भी खिलाड़ियों को और अधिक प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि खेलों में जीत की भावना हमेशा बनाए रखना चाहिए जीत की भावना बनी रहेगी तो खिलाड़ी जीत के लिए प्रयास करेगे और प्रयास करेंगे तो सफलता मिलना निश्चित है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 80 संसदीय क्षेत्रों में खेल कुंभ का आयोजन किया जा रहा है। कंप्यूटर व मोबाइल गेम से सावधान रहने की सलाह देते हुए कहा कि ऐसे खेल, खेलें जिनसे मन व तन दोनों स्वस्थ रहें।
 श्री केशव प्रसाद मौर्य ने खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त करते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा खेलो और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए गंभीर, सार्थक व सकारात्मक कदम उठाए गए उन्होंने कहा की लोक निर्माण विभाग द्वारा राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक लाने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों के गांव और घरों तक मेजर ध्यानचंद विजय पथ योजना के तहत सड़कें बनवाई जा रही हैं और इन सड़कों पर उन खिलाड़ियों के बोर्ड व चित्र भी लगाकर उनको प्रोत्साहित करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मेजर ध्यानचंद विजय पथ योजना के तहत अब तक 08 करोड़ की लागत से 20 मार्ग पूर्ण कराए जा चुके हैं। विभाग में कार्यरत खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का अवसर देने और एक नई स्वस्थ परंपरा को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से पी डब्लू डी स्पोर्ट्स क्लब बनाया गया, जिसका उद्देश्य खेलों को बढ़ावा देना और साथ ही सभी खण्डो/जोन के बीच बेहतर आपसी संबंधों की भावना को विकसित करना भी है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह इस तरह से खेल प्रतिभाओं या अन्य खेल प्रतिभाओं की विभाग में खोज करें और खेलों को प्रोत्साहन देकर आगे बढ़ाएं तथा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत कर लाएं और ऐसा करना कोई असंभव नहीं है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लोक निर्माण विभाग की अर्जुनगंज में खाली पड़ी जमीन पर खिलाड़ियों के क्रिकेट खेलने के लिए उसकी बाउंड्री व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव तत्काल दिया जाए। श्री मौर्य ने कहा कि खेल जीतने का तरीका सिखाता है हारने पर भी निराश न होकर उसमें और अधिक सुधार कर पुनः कोशिश के लिए प्रेरणा मिलती है। प्रदेश सरकार द्वारा पहली बार खेलों को इतना प्रोत्साहन मिला है और खिलाड़ियों को भी अभूतपूर्व सम्मान मिला है उन्होंने कहा तो टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेताओं व पैरा ओलंपिक के विजेताओं को भी देश द्वारा सम्मानित किया गया है।
लोक निर्माण विभाग स्पोर्ट्स क्लब के पदाधिकारी पंकज दीक्षित, पंकज यादव व विनय शुक्ला द्वारा मा० उपमुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। पीडब्ल्यूडी स्पोर्ट्स क्लब के सचिव पंकज दीक्षित ने बताया यूपीपीडब्ल्यूडी स्पोर्ट्स क्लब द्वारा अब तक दो सफल क्रिकेट प्रतियोगिताओं का आयोजन पिछले सालों में किया जा चुका है। इस बार भी लखनऊ सहित वाराणसी प्रयागराज कानपुर मुरादाबाद गोंडा एवं आगरा मंडल की कुल 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं। प्रतियोगिता का फाइनल मैच 26 जनवरी 2022 को होगा। इस पूरी प्रतियोगिता में कुल 19 मैच खेले जाएंगे।
इस दौरान लोक निर्माण विभाग के विभागाध्यक्ष श्री राकेश सक्सेना ,मुख्य अभियंता श्री संजय श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता श्री जितेंद्र कुमार बांगा, मुख्य अभियंता श्री पी के जैन ,मुख्य अभियंता श्री आर के हरदहा, विशेष कार्याधिकारी श्री प्रदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने