01 से 07 दिसम्बर तक मनाया जायेगा प्रधानमंत्री फसल योजना सप्ताह



बहराइच। भारत सरकार द्वारा देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर ‘‘भारत का अमृत महोत्सव-भारत एैट 75’’अभियान के अन्तर्गत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार, योजना के सम्बन्ध में कृषकों की जिज्ञासाओं का समाधान करने एवं योजना में कृषकों की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से 01 से 07 दिसम्बर 2021 तक ‘‘प्रधानमंत्री फसल योजना सप्ताह’’ मनाया जायेगा।  
यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने बताया कि योजना के तहत कृषकों की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से रबी 2021-22 मौसम में माह दिसम्बर के प्रथम सप्ताह को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सप्ताह के रूप में मनाया जायेगा। बीमा कम्पनी, बैंक व जन सुविधा केन्द्रों के सहयोग से प्रदेश के 75 जनपदों के 75 ब्लाकों में जहॉ पर बीमित कृषकों की संख्या कम है। विशेष कर आकांक्षी व जनजातीय बाहुल्य जनपदों के ब्लाकों का चयन करते हुए गहन अभियान चलाकर कृषकों की सहभागिता बढ़ाई जायेगी। इस हेतु जनपद के विकास खण्ड नवाबगंज का चयन किया गया।
अभियान के 75 सप्ताह में 75 किसानों के सफलता की कहानी प्रति सप्ताह सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपलोड की जायेगी। प्रचार वाहन के द्वारा बीमा योजना के ज़रूरी संदेश का ऑडियो विज़ुअल और रेडियो, क्षेत्रीय समाचार पत्रों, फेसबुक, ट्वीटर आदि सोशल मीडिया के माध्यम से ई-संवाद का आयोजन कर कृषकों की शंकाओं का समाधान किया जायेगा।
01 से 07 दिसम्बर तक संचालित होने वाले अभियान प्रदेश स्तर पर कृषि मंत्री द्वारा शुभारम्भ किया जायेगा। जबकि जनपद स्तर पर पूर्वान्ह 10ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में जिले के 05 सर्वाधिक क्षतिपूर्ति पाने वाले बीमित कृषकों, सर्वाधिक बीमा करने वाले बैंक शाखा के प्रबन्धक, सर्वाधिक बीमा करने वाले जनसुविधा केन्द्र के प्रतिनिधि एव ंके क्रियान्वयन में सराहनीय योगदान करने वाले कृषि/उद्यान विभाग के कर्मचारी को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जायेगा। अभियान अन्तर्गत् 02 दिसम्बर 2021 को जिलाधिकारी हरी झण्डी दिखाकर प्रचार वाहनों का ब्लाकों/न्याय पंचायतों के लिए रवाना करेंगे।
जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने कृषि एवं उद्यान विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों, बैंक प्रतिनिधियों, प्राथमिक सहकारी समिति एवं जनसुविधा केन्द्र के प्रतिनिधियों को निर्देश दिया है कि जनपद/ब्लाक/न्यायपंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करते हुए अपेक्षित सहयोग प्रदान करें।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने