*गेंदघर मैदान में 28 अक्टूबर से आयोजित होगा दीपावली मेला* 


बहराइच।। त्यौहारों के अवसर पर परम्परागत रूप से बड़ी संख्या में आम जनमानस द्वारा घरेलू उपयोग की वस्तुओं का क्रय किया जाता है। साथ ही त्यौहार के अवसर को उल्लास पूर्वक मनाये जाने के परिप्रेक्ष्य में स्थानीय स्तर पर विभिन्न मनोरजंनात्मक गतिविधियां क्रियान्वित होती है। इस अवसर पर स्ट्रीटवेण्डर एवं पथ विक्रेताओं को सामग्री विक्रय कर अपनी आय अतिरिक्त रूप से बढ़ाने हेतु एक प्लेटफार्म स्थानीय स्तर पर नियोजित रूप से उपलब्ध कराकर आकर्षण मेले के आयोजन के उद्देश्य से शासन द्वारा समस्त नगर निगमों एवं नगर पालिकाओं में नियोजित रूप से 28 अक्टूबर 2021 से दीपावली मेला आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया है।  
शासन के निर्देश के क्रम में गेंदघर मैदान में दीपावली मेला के भव्य आयोजन के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को मेला के भव्य आयोजन की तैयारियों केे सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि दीपावली के अवसर पर आयोजित होने वाले दीपावली मेला के दौरान सांस्कृतिक मंच बनाया जाय जहां विभिन्न आकर्षक कार्यक्रम मैजिक शो, नुक्कड़ नाटक, कटपुतली, स्थानीय लोक गायन, स्थानीय कौशल एवं कला का प्रदर्शन इत्यादि कार्यक्रम आयोजित किये जाय। इसके अलावा विगत साढे चार वर्षो में राज्य सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में की गयी प्रगति एवं उपलब्धियों को भी प्रदर्शित किया जाय। प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के लाभार्थियों के लिए 01 डेडीकेट्ट पंजीकरण डेस्क भी लगाया जाय एवं बैंको के सहयोग से डिजिटल लेन-देन के विषयगत जानकारी प्रदान की जाय। मेले में ओडीओपी एवं एमएसएमई के स्टाल को भी लगाया जाय। 
जिलाधिकारी डॉ चन्द्र ने यह भी निर्देश दिया कि आयोजित होने वाले दीपावली मेले में प्रतिभाग करने वाले रेहड़़ी, पटरी विक्रेताओं को पर्याप्त संख्या में चिन्हित कर उन्हें उपयुक्त स्थान उपलब्ध कराने हेतु पूर्व से भली भांति तैयारी करने के साथ-साथ मेले के विषय में विभिन्न माध्यमों से नगर में प्रचार-प्रसार किया जाय। जिससे आम जनमानस को आयोजित होने वाले मेले की जानकारी हो सके। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, पीओ डूडा संजय सिंह, जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र प्रज्ञा पाण्डेय, अवर अभियन्ता नगर पालिका परिषद बहराइच नेहा खान सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।



हिंदी संवाद न्यूज बहराइच।।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने