वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये प्रदेश के सभी बीडीओ को विकास कार्यों को लेकर दिये गये  व्यापक दिशा निर्देश
आगामी योग दिवस और त्योहारों पर साफ-सफाई के निर्देश  दिए गए
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वृहद कार्यक्रम आयोजित करने के दिये  गये निर्देश

लखनऊ : 18 जून 2024
उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर मंगलवार को ग्राम्य विकास विभाग ने प्रदेश के सभी खण्ड विकास अधिकारियों की  विशेष बैठक बुलाई गई। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये की गई। इस बैठक में प्रदेश के सभी खण्ड विकास अधिकारी, डीसी मनरेगा वर्चुअली शामिल हुए। अपर मुख्य सचिव श्री हिमांशु कुमार के नेतृत्व में बैठक आयोजित की गई, जिसमें आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गये।
मा० उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर विभाग द्वारा विशेष बैठक बुलाई गई, इसमें अपर मुख्य सचिव श्री हिमांशु कुमार द्वारा निर्देश दिये गये कि सभी खण्ड विकास अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक माह निर्धारित लक्ष्य के मुताबित गौशालाओं का निरीक्षण अवश्य करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आम जनता की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता से करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बेहतर करें। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भव्य कार्यक्रम आयोजित करें। इस योगाभ्यास कार्यक्रम में आम लोगों के साथ प्रतिष्ठित लोगों को भी शामिल किया जाना सुनिश्चित करें।
आयुक्त, ग्राम्य विकास श्री जी०एस० प्रियदर्शी द्वारा भी बैठक में सभी संबंधिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश निर्गत किये गये। उन्होंने कहा कि इस समय भीषण गर्मी   मनरेगा कार्यों में  सभी अधिकारी अपने स्तर से फ्लैक्सी टाइमिंग को लागू करें, साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि किसी भी श्रमिक को हीट-वेव से नुकसान न पहुंचे। पौधरोपण को लेकर भी  निर्देश दिए  गये  कि  निर्धारित  लक्ष्य के अनुरूप उनसे ही पौधरोपण की कार्यवाही  की जाय,साथ ही पौधरोपण करने के साथ उनके मेंटिनेंस पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होने कहा कि वन विभाग की तर्ज पर पौधों की जीवन रक्षा करें।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने