मतदान प्रतिशत संकलन के लिये जिलाधिकारी ने ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ की बैठक 









 
बहराइच ( ब्यूरो )। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 अन्तर्गत 57-(आंशिक) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र कैसरगंज में समाहित जनपद के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पयागपुर व कैसरगंज में 20 मई 2024 को होने वाले मतदान को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिला सूचना विज्ञान अधिकारी योगेश यादव, फील्ड अभियन्ता रमन गुप्ता व संदीप द्विवेदी, विजय द्विवेदी व कीर्ति श्रीवास्तव द्वारा ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को मतदान प्रतिशत संकलन के लिये भारत निर्वाख्न आयोग द्वारा विकसित किये गये एम.पी.एस. एैप की लांगिंग कर पंजीकरण कराया गया। 
जिलाधिकारी मोनिका रानी ने समस्त ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया कि सभी लोग एमपीएस एैप के संचालन की सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकारी कर लें ताकि आप बगैर किसी कठिनाई के पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय पीठासीन अधिकारी को एैप डाउनलोड करा सकें। डीएम ने ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि 19 मई को पोलिंग पार्टी की रवानगी के समय कोई भी पीठासीन अधिकारी एमपीएस एैप डाउनलोड किये बगैर प्रस्थान नहीं करेगा। डीएम ने कहा कि सभी ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेंगे कि मतदान दिवस पर प्रत्येक दो घण्टे के अन्तराल पर मतदान प्रतिशत का प्रेषण एमपीएस एैप के माध्यम से करना सुनिश्चित करेंगे। 
डीएम ने ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान मतदान केन्द्र पर मूलभूत सुविधाओं का जायज़ा लेते समय विद्युत व नेटवर्क की उपलब्धता के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त कर लें ताकि आयोग के निर्देशानुसार 50 प्रतिशत बूथों की वेबकास्टिंग कार्य में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न होने पाये। डीएम ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पयागपुर में 210 तथा कैसरगंज में 197 बूथों की वेबकास्टिंग होनी है। सभी ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को यह भी निर्देश दिया गया कि मतदान केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बूथ लेबिल अधिकारी से मतदाता पर्ची वितरण कार्य के बारे में अनिवार्य रूप से जानकारी प्राप्त करें तथा यह सुनिश्चित कराये की शत-प्रतिशत पर्ची का वितरण हो जाय।
डीएम मोनिका ने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव के दौरान पूरी तरह से निपष्क्ष रहकर पारदर्शिता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे। सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि आप सभी लोग अभी से अपने जोन व सेक्टर का भली भांति भ्रमण कर जोन व सेक्टर की वल्नरबिलिटी, संवेदनशिलता, मतदान केन्द्र आदि के अद्यतन स्थिति का जायज़ा ले लें। भ्रमण के दौरान गांव में भी जायें और लोगों से सम्पर्क कर मतदाता पहचान-पत्र आदि के बारे में भी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें। साथ हीं अपने जोन व सेक्टर के रूट चार्ट का भी परीक्षण कर लें ताकि पोलिंग पार्टियों के आवागमन में किसी प्रकार की समस्या न आने पाये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर सहित नामित ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने