राजकुमार गुप्ता
मथुरा। मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण की आवासीय योजना हनुमत विहार और गोविंद विहार में प्लाटों का आवंटन आनलाइन होगा। वृंदावन क्षेत्र की इन दोनों योजनाओं में आवेदन करने वालों के लिए प्लाटों का आवंटन ई-लाटरी से किया जायेगा। इस तरह कम्प्यूटर ई लाटरी के माध्यम से तय करेगा कि किसे प्लाट मिलेगा और किसे नहीं। उम्मीद है जून माह से इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो जाएंगे। सूत्रों के अनुसार विकास प्राधिकरण के प्लाट के रेट 22 से 23 हजार रु प्रति मीटर रहेगा।

मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण वृंदावन क्षेत्र में दो नई आवासीय योजनाएं लांच करने जा रहा है। इसमें गोविंद विहार आवासीय योजना जैंत में विकसित की गई है जबकि हनुमत विहार आवासीय योजना राल मधेरा वाले हनुमान जी के समीप तैयार की गई है। यह दोनों आवासीय योजनाएं विकास प्राधिकरण ने मुख्यमंत्री लैंड पूलिंग योजना के तहत भू स्वामी/काश्तकार की जमीन पर विकसित की हैं। भू स्वामी/काश्तकार को उनके हिस्से का प्लाट विकसित कर दिया जायेगा जिस पर वह अपनी तय दर से प्लाट विक्रय कर सकेंगे। चर्चा है इनके रेट में और विकास प्राधिकरण के रेट में बहुत बड़ा अंतर रहेगा।
विकास प्राधिकरण के सचिव अरविंद कुमार द्विवेदी ने बताया कि दोनों योजनाओं को जल्द लॉन्च किया जाना है। इसकी सभी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई हैं। एचडीएफसी बैंक के माध्यम से इन दोनों योजनाओं के प्लाट के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे। प्लाट की कीमत का दस प्रतिशत रजिस्ट्रेशन के साथ जमा करना होगा। उन्होंने बताया कि हनुमत विहार योजना में 249 प्लाट हैं जबकि गोविंद विहार योजना में 133 प्लाट निर्धारित किए गए हैं। यह प्लाट विभिन्न साइज में होंगे। प्रथम फेस में आवासीय प्लाट की ई लाटरी होगी जबकि दूसरे फेस में व्यवसायिक प्लाटों की नीलामी की जाएगी। इसमें दुकान भी शामिल रहेंगी।
विकास प्राधिकरण के ओ एस डी प्रसून द्विवेदी ने बताया कि शुक्रवार को उक्त दोनों कॉलोनी के आन लाइन सिस्टम के बारे में एच डी एफ सी बैंक के अधिकारियों से विस्तृत बातचीत हुई है। आचार सहिंता 4 जून को समाप्त होने के बाद कॉलोनी के प्लाट आबंटन की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने