बलरामपुर /बेजुबान जानवरों एवं पक्षियों को भीषण गर्मी से बचाने को लेकर डीएम अरविंद सिंह की अनूठी पहल, नरेगा से गूल बनाकर नहरों के माध्यम से तालाबों को लबालब भरने का चलेगा अभियान
जिलाधिकारी ने सीडीओ, डीपीआरओ, डीसी नरेगा, पुलिस, राजस्व एवं खंड विकास अधिकारियों के साथ बैठक कर अभियान की तय की रूपरेखा

नहरों के पानी का होगा सदुपयोग, गर्मी से बचाव के साथ अग्निकांड से बचाव एवं भूगर्भ जल स्तर सुधारने में मददगार साबित होगा यह अभियान


बेजुबान जानवरों एवं पक्षियों को भीषण गर्मी से बचाने एवं पीने का पानी मुहैया कराने के लिए जिलाधिकारी अरविंद सिंह ने अभिनव पहल करते हुए सभी तालाबों को मनरेगा से गूल बनवाकर नहर के माध्यम से लबालब भरवाने का अभियान शुरू किया है।

      जिलाधिकारी ने इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, सभी खंड विकास अधिकारी, पुलिस, राजस्व और डीसी नरेगा के साथ समीक्षा बैठक कर अभियान की बृहद रूपरेखा तय की है और राजस्व विभाग, नहर विभाग एवं सिंचाई विभाग के अभियंताओं को भी सामंजस्य स्थापित करते हुए व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। चूंकि वर्तमान में ज्यादातर खेत खाली हैं और फसलों की सिंचाई का कार्य नही हो रहा जिससे नहरों का पानी व्यर्थ चला जा रहा है। अब नहरों के पानी का सदुपयोग करते हुए गूलों को भरा जाएगा जिससे भूगर्भ जलस्तर में वृद्धि के साथ ही पशु पक्षियों को पीने का पानी एवं अग्नि कांड से बचाव में मदद मिलेगी।

     बताते चलें कि जिलाधिकारी अरविंद सिंह ने *सीडीओ रहते हुए पूर्व के जनपद में इस अभियान को पायलट प्रोजेक्ट* के तौर पर चलाया था जो कि गर्मी के महीने में अत्यंत सफल साबित हुआ था। अब यह अभियान जनपद बलरामपुर में माह मई में बृहद स्तर पर चलाया जाएगा जिसकी रूपरेखा तय करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।


     जिलाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि भयंकर गर्मी में गूल बनने से जलस्तर ऊपर होगा, पशु पक्षियों को पीने का पानी मुहैया होगा तथा आग की विभीषिका से भी बचाव में यह अभियान बेहद कारगर साबित होगा।
उमेश चन्द्र तिवारी 
9129813351
हिंदी संवाद न्यूज़ 
उत्तर प्रदेश 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने