25 मई को लोकसभा सीट श्रावस्ती के लिए 1260 मतदेय स्थलों पर होगा मतदान, तैयारियां पूरीl
गैसड़ी विधानसभा उपचुनाव के लिए 413 मतदेय स्थलों पर होगी वोटिंगl
  श्रावस्ती संसदीय सीट के लिए मतदान कार्य की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। आगामी 25 मई को लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र श्रावस्ती तथा गैसड़ी विधानसभा के लिए उपचुनाव होगा। श्रावस्ती लोकसभा सीट के लिए कुल 12 प्रत्याशी तथा गैसड़ी विधानसभा उपचुनाव में 07 प्रत्याशी मैदान में हैं। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र श्रावस्ती के लिए जनपद बलरामपुर की तीन विधानसभाओं बलरामपुर, तुलसीपुर व गैसड़ी सहित कुल 1260 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा जिसमें विधानसभा बलरामपुर में 433, तुलसीपुर में 414 तथा गैसड़ी में 413 बूथों पर लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएगें। गौरतलब है कि लोकसभा गोण्डा के लिए 463 बूथों पर 20 मई को मतदान कार्य सम्पन्न हो चुका है। 
जिला प्रशासन द्वारा मतदान कार्य को सकुशल, निर्भीक, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लेकर सभी तैयारियां लगभग पूर्ण की जा चुकी हैं। मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक सुविधाओं जेसे पेयजल, विद्युत आपूर्ति, प्रकाश व्यवस्था, रैम्प, प्रसाधन, मेडिकल सुविधा, छाया के लिए टेन्ट इत्यादि का प्रबंध सुनिश्चित कराया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द सिंह ने सभी सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट्स तथा उपजिलाधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से निर्देशित किया है कि अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का स्वयं भौतिक निरीक्षण कर चेकलिस्ट के अनुसार व्यवस्थाओं को जांच लें तथा यदि कहीं कोई कमी है तो उसे 23 मई तक पूर्ण कराकर उन्हें रिपोर्ट दें। 
630 मतदेय स्थलों की होगी वेबकास्टिंग, तैयारी पूरी, ईडीएम आफिस में बनाया गया कन्ट्रोल रूमl
वेबकास्टिंग, वीडियोग्राफी एवं माइक्रो आब्ज़र्बर के माध्यम से होगी मतदान केन्द्रों की निगरानी, जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्धारित किये दायित्वl
जिला मुख्यालय सहित तीनों विधानसभाओ में स्थापित किया जा रहा कण्ट्रोल रूम, ली जायेगी पल-पल की अपडेटl
जनपद में लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष, स्वतंत्र व निर्भीक ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अरविन्द सिंह के निर्देशन में संवेदनशीलता के आधार पर बूथों का चिन्हांकन कर लिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा वेबकास्टिंग की निगरानी के लिए अपर जिलाधिकारी न्यायिक प्रमोद कुमार और ईडीएम प्रतीक नरेश को जिम्मेदारी सौंपी गई है तथा सतत निगरानी के लिए सभी विधानभाओं सहित जनपद मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम के माध्यम से निगरानी की जाएगी। 
      जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदेय स्थलों की मॉनीटरिंग इस प्रकार की जाएगी कि इसके लिए लगाये गये बीस टी0वी0 स्क्रीन पर नियमित अंतराल पर मतदेय स्थलों की लाईव फीड आती रहेगी। ऐसी सुविधा भी रहेगी कि किसी भी विशिष्टि मतदेय स्थल की लाईव स्ट्रीमिंग को तत्काल देखा जा सकता है। साथ ही वेबकास्टिंग वाले सभी मतदेय स्थलों की रिकार्डिंग मॉक पोल की शुरूआत से मतदान की समाप्ति तक सतत् रूप से होती रहेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तकनीकी का उपयोग करते हुए आईपी कैमरों से संवेदनशील एवं अति संवेदनशील बूथों की निगरानी की जाएगी जिसमें 630 मतदेय स्थलों की लाइव मॉनीटरिंग वेबकास्टिंग के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए जिला मुख्यालय सहित सभी विधान सभाओं में कण्ट्रोल रूम स्थापित का दिया गया है जिसके माध्यम मतदान कार्य की पल-पल की अपडेट ली जाएगी। किसी भी बूथ पर समस्या उत्पन्न होने पर तुरंत सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचकर समस्या का समाधान करायेगें तथा जिलाधिकारी कार्यालय में स्थापित कण्ट्रोल रूम में विधान सभावार टीवी के माध्यम से की निर्बाध सतत निगरानी की व्यवस्था की जा रही है। वेबकास्टिंग के सकुशल संचालन के लिए आवश्यक विभागों के एक-एक प्रतिनिधित भी कण्ट्रोल रूम में उपस्थित रहेगें जिससे किसी समस्या के उत्पन्न होने पर तुरन्त निराकरण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि बूथों की लाइव वेबकास्टिंग निर्वाचन आयोग के अधिकारी भी देख सकेंगे। बताते चलें कि आईपी कैमरो की मदद से न सिर्फ वेबकास्टिंग करायी जाएगी बल्कि पूरी पारदर्शिता के साथ मतदान की कार्यवाही का रिकार्डिंग भी सुरक्षित जा सकेगी।
लगभग सात हजार मतदान कार्मिक संभालेगें शुचितापूर्ण मतदान कार्य का जिम्मा, 24 को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियांl
प्रभारी अधिकारी कार्मिक लोकसभा निर्वाचन/मुख्य विकास अधिकारी श्री संजीव मौर्य ने बताया कि 25 मई को लोकसभा निर्वाचन क्ष्रेत्र श्रावस्ती के लिए होने वाले मतदान कार्य के लिए लगभग सात हजार मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई है। उन्होंने बताया कि लोकसभा सीट श्रावस्ती के लिए जनपद बलरामपुर की तीन विधानसभाओं बलरामपुर, तुलसीपुर व गैसड़ी सहित कुल 1260 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा जिसमें विधानसभा बलरामपुर में 433, तुलसीपुर में 414 तथा गैसड़ी में 413 बूथों पर लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएगें। मतदान कार्य को सुकशल सम्पन्न कराने को लेकर लगभग सात हजार मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई है। मतदान कार्य के लिए 24 मई को नगर स्थित स्टेडियम से पोलिंग पार्टियां सुबह से ही रवाना होना शुरू हो जाएगीं। 
मतदान के साथ ही मतगणना कार्य की तैयारियां भी जोरों पर, 400 मतगणना कार्मिक करेंगे मतगणना का कार्य
लोकसभा सीट गोण्डा के 08 प्रत्याशियों, लोकसभा सीट श्रावस्ती के लिए 12 तथा उपचुनाव विधान सभा गैसड़ी के 07 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आगामी 04 जून को होगा। मतगणना कार्य के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द सिंह ने बताया कि प्रत्येक विधानसभावार 14 मतगणना टेबल्स बनाई जाएगीं। मतगणना कार्य में लगभग चार सौ कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है जिन्हें आगामी 28-29 मई 2024 को मतगणना सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया जाएगा।


         हिन्दी संवाद न्यूज़ से
               वी. संघर्ष✍️
           9452137917

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने