राजकुमार गुप्ता 
मथुरा 06 मई। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने कलेक्ट्रेट सभागार में राजकीय मुड़िया पूनों मेला दिनांक 15 से 22 जुलाई तक की व्यवस्थाओं के संबंध में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। यह मेला मथुरा के लिए बहुत महत्वूपर्ण है, जिसमें करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु परिक्रमा करने आते हैं।
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण के अधिकारियों से कहा कि सड़कों को गढढामुक्त कर लिया जाये, परिक्रमा मार्ग पर मिट्टी डलवाए, वाॅच टावर, पार्किंग, पार्किंग में रैम्प, पुलिस चौकी, बैरियर एवं बैरिकेडिंग की व्यवस्था आदि का कार्य ससमय कराना सुनिश्चित करें। एमवीडीए के सचिव को निर्देश दिए कि परिक्रमा मार्ग पर स्थित समस्त स्ट्रीट लाइट को संचालित कराए। 
             जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मानसी गंगा, कुसुम सरोवर, कृष्णकुण्ड एवं राधाकुण्ड के चारों ओर बैरीकेटिंग का कार्य पूर्ण करा लिया जाये। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि सी.एच.सी गोवर्धन में पर्याप्त मात्रा में जनशक्ति की पूर्ति कर ली जाये तथा हर प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं को दुरूस्त कर लिया जाये। जिस पर जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि 17 स्थानों पर कैम्प लगाये जायेंगे, विभिन्न स्थानों पर डाॅक्टरों की तैनाती की जायेगी तथा 13 एम्बुलेंस एवं मोटर साईकिल एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रहेगी।
श्री सिंह ने एआरएम रोडवेज को निर्देश दिए कि मेला हेतु पर्याप्त बसों की व्यवस्था की जाये और बसों के मार्गों को पहले से ही चयनित किया जाये, जिससे जाम की समस्या उत्पन्न न हो। बस के ड्राइवरों के साथ पूर्व में बैठक ली, उन्हें अपनी बसों ने निरंतर मौजूद रहने के निर्देश दिए जाए। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से कहा कि परिक्रमा मार्ग में चेकिंग करते रहें और खराब पदार्थ प्रत्येक स्थिति में न बेचा जाये, जिससे श्रद्धालुओं को स्वादिष्ट एवं गुणवक्तायुक्त खाद्य पदार्थ मिले।
          जिलाधिकारी ने व्यवस्थाओं को चाक चैबन्द करने के निर्देश दिये और नगर पंचायत गोवर्धन अधिशासी अधिकारी एवं जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि परिक्रमा मार्ग एवं मुख्य मन्दिरों के आस-पास साफ सफाई करायें। रोस्टर बनाकर सफाई नायकों की नियुक्ति करे, मेले से पूर्व, मेले के दौरान व मेले की समाप्ति के बाद भी सफाई कराए।
        उप जिलाधिकारी गोवर्धन एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस गोवर्धन से कहा कि पार्किंग, परिक्रमा मार्ग पर लाइटिंग, कन्ट्रोल रूम, सीसीटीवी कैमरे आदि की मौके पर जाकर निरीक्षण कर लें तथा खराब मिलने पर आवश्यक कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें और सुरक्षा की दृष्टि से विभिन्न स्थानों पर चेकिंग की जाये। एमवीडीए सभी सीसीटीवी कैमरों व पी.ए. सिस्टम को ठीक कराए। मेले के दौरान कंट्रोल रूम से निरंतर इन सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी होगी तथा पी.ए. सिस्टम के द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए जायेंगे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस गोवर्धन को निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने कहा कि मेला क्षेत्र में वाॅच टावर, पार्किंग स्थल, खोया पाया केन्द्र, सीसीटीवी कैमरे, विभिन्न स्थानों पर अस्थाई पुलिस चौकी एवं कन्ट्रोल रूम की व्यवस्था की जाए। उन्होंने एसपी ट्रैफिक को निर्देश दिए कि पार्किंग के लिए स्थान चयनित करने का कार्य शीघ्र किया जाए। पार्किंग में रैम्प, लाईट, पब्लिक टाॅयलेट, पेयजल तथा बैरीकेटिंग का कार्य संबंधित विभाग के अधिकारी से समन्वय स्थापित कर कार्य करायें। उप जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि भण्डारे के लिए स्थान निर्धारित कर लें तथा अनुमति देने से पहले सभी प्रकार की औपचारिकताऐं पूर्ण कर लें। भंडारों के आयोजकों को साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए जाए। परिक्रमा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरों से सुरक्षा व्यवस्था को अधिक से अधिक बेहतर बनाने के लिए निर्देश दिये।  ईओ से कहा कि समय से नालों की सफाई करा ली जाये। नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी से कहा कि राधाकुण्ड एवं मानसी गंगा की सफाई करा ली जाये। विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि 24 घंटे पर्याप्त बिजली रहे, जर्जर तारों को ठीक करायें, विद्युत पोलों की रैपिंग, ट्रान्सफार्मरों की मरम्मत करा दी जाये तथा लटके तारो को बांधे । निराश्रित गौवंश को पकड़कर गौशालाओं में पहुॅचायें, जिससे श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो।
 जिलाधिकारी ने मेला क्षेत्र एवं परिक्रमा मार्ग पर पर्याप्त लाइटिंग के निर्देश दिये। जगह जगह पर पीने के पानी की व्यवस्था तथा मोबाइल टाॅयलेट लगायें। गोताखोर एवं फ्ल्ड पीएसी को कुण्डों के आस पास तैनात की जाये। कुंडो की बैरिकेडिंग, सफाई, लाइटिंग, फब्बारा संचालित आदि व्यवस्था की जाए। अग्निशमन विभाग द्वारा सभी आवश्यक कार्यवाही की जायें। परिक्रमा मार्ग पर जगह जगह पर टीम तैनात करे, रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड पर टीम लगाए। वन विभाग द्वारा टहनियों की कटाई एवं छटाई सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिये कि मेला क्षेत्र में पाॅलीथिन को पूर्ण प्रतिबन्धित करें।
         इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय शंकर दूबे, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगानन्द पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण त्रिगुण विशेन, एसपी ट्रैफिक देवेश कुमार, सी.एम.ओ अजय कुमार, आईपीएस कुंवर आकाश सिंह, आईएएस प्रशिक्षु रिंकू सिंह राही, आईपीएस प्रशिक्षु ट्विंकल जैन, नगम मजिस्ट्रेट राकेश कुमार, उप जिलाधिकारी गोवर्धन नीलम श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी पुलिस गोवर्धन आलोक सिंह, एआरटीओ मनोज प्रसाद वर्मा, सचिव एमवीडीए अरविंद कुमार द्विवेदी, जिला पंचायत राज अधिकारी किरन चौधरी, लोक निर्माण, सिंचाई, विद्युत सहित आदि विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने