लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तृतीय चरण का मतदान 07 मई को

सभी मतदेय स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं तथा गर्मी व लू से बचाव सम्बन्धी
व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं

मतदान केन्द्रों पर जहां तक मतदाताओं की कतार होगी, वहां तक होगी
छाया की व्यवस्था

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदेय स्थल की जानकारी के लिए साइनेज

मतदान केंद्रों पर शीतल पेयजल और शौचालय की व्यवस्था

बुजुर्ग व दिव्यांगजनों हेतु कुर्सियां, व्हील चेयर, स्कूल बेंच व वालंटियर्स की व्यवस्था

लोकतंत्र के पर्व को उत्सव के रुप में मनाया जा रहा है

प्रत्येक मतदाता लोकतंत्र के उत्सव में अपने मत का प्रयोग कर गर्व की अनुभूति करें

                          - नवदीप रिणवा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी,

दिनांक 06 मई, 2024

लखनऊ। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तृतीय चरण का मतदान 07 मई को सम्पन्न होगा। मतदान स्थलों पर मतदाताओं एवं मतदान कार्मिंकों को गर्मी व लू से बचाने के लिए आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किए गए हैं। मतदान केन्द्रों पर जहां तक मतदाताओं की कतार होगी, वहां तक छाया की व्यवस्था तथा निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। मतदाताओं के लिए मतदेय स्थलों पर छाया हेतु अलग से टेंट लगाया गया है।
मतदेय स्थलों पर मेडिकल किट (ओ0आर0एस0 पैकेट सहित) का प्रबन्ध किया गया है। इसके साथ ही सहयोग के लिए बूथां पर एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिकल कर्मी की तैनाती की गयी है। जनपदों में उपलब्ध आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा को अलग-अलग उपयुक्त स्थानों पर रखा गया है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें आसानी से मतदान केन्द्रों व मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर भेजा जा सके। मतदान के दिन पुलिस और सुरक्षा कर्मियों को मतदाताओं के साथ विनम्र और सहयोगपूर्ण व्यवहार के लिए प्रशिक्षित किया गया है।
मतदाताओं को मतदान करने के लिए इधर-उधर भटकना न पडे़ इसके लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदेय स्थल की जानकारी के लिए साइनेज लगाये गये है। मतदान केंद्रों पर शीतल पेयजल और शौचालय की व्यवस्था तथा इसके साथ ही बुजुर्गों, महिलाओं व दिव्यांगजनों के बैठने हेतु कुर्सियां, स्कूल बेंच की व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं। वृद्ध एवं दिव्यांगजनों के सहयोग के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था व वालंटियर्स तैनात किये गये हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि लोकतंत्र के पर्व को उत्सव के रुप में मनाया जा रहा है। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि आपका एक-एक वोट लोकतंत्र को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रखता है। इसलिए प्रत्येक मतदाता इस उत्सव में अपने मत का प्रयोग कर गर्व की अनुभूति करें।
---------------
 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने