मुख्यमंत्री ने जनपद फर्रुखाबाद के विकास से जुड़ी 288.24
करोड़ रु0 की 102 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

फर्रुखाबाद देश का पहला जनपद, जिसने एग्री स्टैक योजना
के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के विजन को धरातल पर उतारा : मुख्यमंत्री

अन्नदाता किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड
योजना में 10 मिनट में लोन की सुविधा प्राप्त होगी

जनपद फर्रुखाबाद में एग्री स्टैक योजना के अन्तर्गत
‘जन समर्थ पोर्टल’ के माध्यम से के0सी0सी0 बनना प्रारम्भ

नोएडा की तर्ज पर कानपुर व झांसी के बीच एक शहर विकसित
होने जा रहा, इसलिए जनपद फर्रुखाबाद से गंगा एक्सप्रेसवे
व बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी बहुत जरूरी

गंगा एक्सप्रेसवे फर्रुखाबाद को जरूर जोड़ेगा, 100 किलोमीटर सर्वे का कार्य पूर्ण

प्रदेश सरकार गंगा एक्सप्रेस-वे से लेकर बुन्देलखण्ड
एक्सप्रेसवे तक जोड़ने की कार्ययोजना को धरातल पर उतारने के लिए कार्य कर रही

जनपद फर्रुखाबाद आने वाले समय में जनपद कानपुर नगर की
तर्ज पर एक आधुनिक जनपद बनने की ओर तेजी के साथ अग्रसर होगा

माँ गंगा के सान्निध्य में बसे फर्रुखाबाद को भगवान बुद्ध,
तीर्थंकरों और बाबा नीम करोली ने अपनी पवित्र साधना से धन्य किया

संकिसा धाम को दिव्य धाम के रूप में विकसित किया जायेगा
 
बाबा नीम करोली धाम के सुन्दरीकरण की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश

राज्य में फैमिली आई0डी0 कार्ड जारी करने की तैयारी, इस
कार्ड द्वारा गरीबों को विभिन्न आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराई जाएंगी
 
वर्तमान में उ0प्र0 जिस स्पीड से चल रहा, शीघ्र ही
देश की नम्बर एक अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित होगा


लखनऊ : 13 मार्च, 2024

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि देश की महत्वपूर्ण योजना डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर एग्रीकल्चर (एग्री स्टैक योजना) आज जनपद फर्रुखाबाद में शुरू हो गयी है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि फर्रुखाबाद देश का पहला जनपद है, जिसने एग्री स्टैक योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के विजन को धरातल पर उतारा है। जनपद में एग्री स्टैक योजना के अन्तर्गत ‘जन समर्थ पोर्टल’ के माध्यम से डिजिटली स्वीकृत किसान क्रेडिट कार्ड (के0सी0सी0) बनना प्रारम्भ हो गए हैं। इससे हमारे अन्नदाता किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना में 10 मिनट में लोन की सुविधा प्राप्त होगी। यहाँ की सफलता के बाद पूरे प्रदेश व देश में यह योजना लागू की जाएगी। इस कार्य में भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बडौदा, बैंक ऑफ इंडिया व पंजाब नेशनल बैंक सहयोग कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद फर्रुखाबाद में आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जनपद फर्रुखाबाद के विकास से जुड़ी 288.24 करोड़ रुपये की 102 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें 207 करोड़ 14 लाख रुपये की 55 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 81 करोड़ 10 लाख रुपये की 47 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्मिलित है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि नोएडा की तर्ज पर कानपुर व झांसी के बीच एक शहर विकसित होने जा रहा है। इसलिए जनपद फर्रुखाबाद से गंगा एक्सप्रेसवे व बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी बहुत जरूरी है। गंगा एक्सप्रेसवे फर्रुखाबाद को जरूर जोड़ेगा, 100 किलोमीटर सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। प्रदेश सरकार गंगा एक्सप्रेस-वे से लेकर के बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे तक जोड़ने की कार्ययोजना को धरातल पर उतारने के लिए कार्य कर रही है। फर्रुखाबाद आने वाले समय में जनपद कानपुर नगर की तर्ज पर एक आधुनिक जनपद बनने की ओर तेजी के साथ अग्रसर होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि माँ गंगा के सान्निध्य में बसे हुए जनपद फर्रुखाबाद को भगवान बुद्ध, तीर्थंकरों और बाबा नीम करोली ने अपनी पवित्र साधना से धन्य किया है। माँ गंगा की निर्मलता एवं स्वच्छता के लिए नमामि गंगे परियोजना पर कार्य तेजी से चल रहा हैं, जिसे प्रयागराज महाकुंभ-2025 से पहले पूर्ण कर लिया जायेगा। हम संकिसा धाम का सुन्दरीकरण कार्य कर रहे हैं। संकिसा धाम को दिव्य धाम के रूप में विकसित किया जायेगा। बाबा नीम करोली धाम के सुन्दरीकरण की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले उत्तर प्रदेश बीमारू राज्य कहलाता था। लोग उत्तर प्रदेश को देश के विकास में सबसे बड़ा बाधक मानते थे। लेकिन हमनें उसे दुरुस्त करते हुये देश का ब्रेकथ्रू बना दिया है। देश के ग्रोथ इंजन के रूप में उत्तर प्रदेश कार्य कर रहा है। अब उत्तर प्रदेश की चर्चा सुदृढ़ कानून व्यवस्था के साथ ही, अन्नदाता किसानों को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए होती है। पहले उत्तर प्रदेश में जाति, मत, मजहब की चर्चा होती थी। महिला, युवा, किसान, विकास व आस्था की चर्चा नहीं होती थी। किन्तु अब प्रदेश में विकास योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के हर वर्ग के लोगों को समान रूप से प्राप्त हो रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सात वर्षों में डबल इंजन सरकार ने राज्य में 56 लाख गरीबों को एक-एक आवास उपलब्ध कराये हैं। 03 करोड़ गरीबां को शौचालय उपलब्ध कराये गये हैं। 05 करोड़ से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बन गये हैं और 05 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने की तैयारी चल रही है। प्रदेश में फैमिली आई0डी0 कार्ड जारी करने की भी तैयारी चल रही है। इस फैमिली कार्ड द्वारा गरीबों को विभिन्न आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराई जाएंगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं। प्रधानमंत्री जी के कर कमलों से विगत फरवरी माह के प्रथम चरण में 10.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का शिलान्यास हो चुका है। इससे 35 लाख नौजवानों को नौकरी व रोजगार प्राप्त होगा । 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव जिस दिन जमीन पर उतरेंगे, 01 करोड़ 10 लाख से अधिक नौजवानों को सीधे-सीधे नौकरी व रोजगार मिलेगा। उत्तर प्रदेश का नौजवान अब बाहर नहीं जायेगा, बल्कि अन्य प्रदेशों के नौजवान नौकरी ढूंढने उत्तर प्रदेश आएंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हम समस्या पर नहीं समाधान पर विश्वास करते हैं। जनता की समस्याओं का समाधान हमारी प्राथमिकता है। प्रदेश में विकास के बड़े-बड़े कार्य हो रहे हैं और विरासत का भी सम्मान हो रहा हैं। प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से अयोध्या में श्रीरामलला अपने भव्य मन्दिर में विराजमान हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित हो चुका है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश जिस स्पीड से चल रहा है, शीघ्र ही देश की नम्बर एक अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित होगा। देश में विगत दस वर्षों में जो परिवर्तन हुए हैं, उन परिवर्तनों का ही आज परिणाम है कि देशवासी विकसित भारत के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने