संवाददाता रणजीत जीनगर

आबूरोड़:-श्रीलंका में आयोजित हो रही 10वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जंबूरी में भारतीय दल की ओर से शनिवार को इंडिया डे का आयोजन किया गया। भारतीय स्काउट गाइड में शामिल सिरोही जिले के आबूरोड से सेंट असलम सीनियर सेकेंडरी स्कूल से रेहान खान ने भाग लिया श्रीलंका के ट्रिकोमाली शहर में आयोजित राष्ट्रीय जंबूरी में 103 सदस्यों का भारतीय दल शामिल है। उनकी ओर से आयोजित इंडिया डे में विभिन्न राज्यों से पहुंचे संभागियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया। अपने राज्यों के पारंपरिक व्यंजन तैयार का प्रदर्शन किया। 

वही डिग्गी पुरी का राजा पर किया नृत्य,
राजस्थान प्रदेश के गाइड व स्काउट की ओर से डिग्गी पुरी का राजा गाने पर पारंपरिक वेशभूषा में नृत्य किया। कार्यक्रम में मेहमानों को स्मृति चिन्ह प्रदान करते हुए राजस्थानी परंपरा के तहत भाल पर तिलक लगाकर उनका स्वागत किया गया।

पकाई दाल-बाटी व चूरमा

राजस्थान दल के स्काउट गाइड की ओर से फूड प्लाजा के लिए तिल के लड्डू, बीर, पूड़ी. हलवा, लापसी, कढ़ी, दाल-बाटी व चूरमा, सांगरी की सब्जी, पंचकुटा मेहमानों को परोसे गए। जिनका स्वाद सभी मेहमानों को भाया। की सब्जी आदि पकाकर


इन देशों के पहुंचे संभागी

जंबूरी में ताइवान, मलेशिया, कनाडा, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, मालदीव, नेपाल, सिंगापुर, पाकिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान आदि देशों के संभागी शामिल है। जिन्होंने भारतीय व्यंजनों का स्वाद चखने के साथ सांस्कृति प्रस्तुतियों को सराहा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने