उतरौला बलरामपुर  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उतरौला में कम्प्यूटर पर फीड किए गए शहरी आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों को योजना शुरू होने के छः वर्ष बीतने के बाद भी करीब सात हजार लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड नही मिल सका हैं।
आयुष्मान कार्ड धारकों को कार्ड न मिलने से लाभार्थियों को इलाज की सुविधा नहीं मिल पा रही है।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उतरौला में २०१८ से शुरू हुई थी। इस आयुष्मान योजना में शहरी क्षेत्र नगर पालिका परिषद उतरौला के निवासियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए अब तक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में करीब २५०० लाभार्थियों तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में २३६ फेमिली तथा ३७२ अन्त्योदय के फेमिली का आवेदन कम्प्यूटर में फीड किया गया है। इसी तरह अर्बन एरिया के करीब दो हजार लाभार्थियों का आवेदन कम्प्यूटर में फीड कर दिया गया। लाभार्थियों का आवेदन फीड होने के बाद लाभार्थियों को अस्थाई आयुष्मान पत्र दे दिया गया है। लेकिन आयुष्मान कार्ड नहीं दिया गया। आयुष्मान कार्ड न होने से उसे अस्पतालों द्वारा एकि्टबेट भी नहीं हो सका है। आयुष्मान कार्ड का एकि्टबेट न होने से अस्पतालों में उन्हें आयुष्मान कार्ड से इलाज की सुविधा नहीं मिल पा रही है। सी एच सी उतरौला के आयुष्मान मित्र महेन्द्र कुमार  ने बताया कि पूरे प्रदेश में आयुष्मान कार्ड बनाने का काम प्रदेश मुख्यालय की आयुष्मान कार्ड संस्था एस ए सी एच के द्वारा बनाकर भेजा जाता है। इस संस्था ने उतरौला नगर के अर्बन एरिया नगर पालिका परिषद उतरौला के अन्तर्गत  आयुष्मान कार्ड धारक लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड छः वर्षों के व्यतीत होने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उतरौला को नहीं भेजा है।
इस कारण आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड को नहीं वितरण किया जा सका है।आयुष्मान कार्ड बनकर आने पर उसे अर्बन एरिया के आयुष्मान कार्ड धारकों को कार्ड वितरण किया जाएगा।‌ इधर प्रधानमंत्री के इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों को न मिलने से शहरी क्षेत्र के लाभार्थी परेशान हैं।

असगर अली
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने