उत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में अयोध्या में 9 नवम्बर 2023 को होगी


अयोध्या 08 नवम्बर 2023 (सू0वि0)ः-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी दिनांक 09 नवम्बर 2023 को अयोध्या में लगभग 4 घंटे के लिए भ्रमण पर आ रहे है। मुख्यमंत्री जी लगभग 11 बजे रामकथा पार्क पर आयेंगे तत्पश्चात पूरे मंत्रिमण्डल के सहयोगियों के साथ हनुमानगढ़ी का दर्शन पूजन करेंगे। अगले चरण में श्री राम जन्मभूमि परिसर का पूजन एवं श्री राम लला विराजमान मंदिर में पूजा आदि करेंगे तत्पश्चात मुख्यमंत्री जी लगभग 12 बजे अंतर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में मंत्रिमंडल परिषद की बैठक करेंगे और उनका एक घंटे का आरक्षित कार्यक्रम रखा गया है। यह जानकारी उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के प्रोटोकॉल/निजी सचिव से प्राप्त सूचना के आधार पर दी जा रही है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री जी को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है साथ ही साथ मंत्रीगणों को भी विशिष्ट सुरक्षा प्राप्त है।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में श्री योगी आदित्यनाथ जी पहले मुख्यमंत्री होंगे जो प्रदेश की राजधानी के बाहर कैबिनेट/मंत्रिपरिषद की बैठक करते रहे है। वर्ष 2019 में अर्धकुम्भ मेला प्रयागराज में भी मंत्रिपरिषद की बैठक की गयी थी तथा सभी मंत्रिमण्डल के सहयोगियों ने संगम में स्नान भी किया था। उसी की कड़ी में अयोध्या में भगवान रामलला की जन्मस्थली पर मुख्यमंत्री जी द्वारा वर्ष 2023 की प्रदेश की राजधानी मुख्यालय से बाहर पहली कैबिनेट बैठक की जा रही है। मंत्रिपरिषद की बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार के दो दर्जन से ज्यादा वरिष्ठ मंत्री आ रहे है और मुख्यमंत्री जी की मंत्रिपरिषद की बैठक में मा0 मंत्री गणों के अतिरिक्त सम्बंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव भाग लेते है तथा इस बैठक के संयोजक उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव महोदय होते है। इस बैठक में हमारे उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव गृह, पुलिस महानिदेशक तथा सूचना निदेशक उत्तर प्रदेश भी आ रहे है।
आज मण्डल के मंडलायुक्त श्री गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजकरन नय्यर सहित वरिष्ठ अधिकारीगणों द्वारा मा0 मुख्यमंत्री जी को दिनांक 9 नवम्बर को प्रस्तावित बैठक/भ्रमण स्थल का निरीक्षण किया गया तथा सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गयी और सम्बंधित तैयारियां प्रत्येक दशा में सायं 7 बजे तक पूरा करने के निर्देश दिये गये है। भ्रमण के समय अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी श्री सलिल कुमार पटेल, अपर जिलाधिकारी वित्त श्री महेन्द्र कुमार सिंह, आर0एम0 श्री संदीप कुमार श्रीवास्तव, नगर मजिस्टेªट श्री अरविन्द द्विवेदी, पुलिस अधीक्षक नगर श्री मधुबन कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी श्री एस0पी0 गौतम, क्षेत्राधिकारी यातायात श्री प्रमोद यादव, उप सूचना निदेशक डा0 मुरलीधर सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि वरिष्ठ अधिकारियों एवं सूचना निदेशक उत्तर प्रदेश लखनऊ से प्राप्त निर्देशों के क्रम में उपनिदेशक सूचना अयोध्या धाम एवं प्रभारी मीडिया सेन्टर लखनऊ डा0 मुरलीधर सिंह ने बताया है कि कैबिनेट बैठक की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी सूचना विभाग की मुख्यमंत्री जी की टीम तथा ए0एन0आई0 की निर्धारित टीम द्वारा किया जाता है कैबिनेट बैठक की सम्बंधी जानकारी मीडिया के प्रतिनिधियों को कैबिनेट बैठक समाप्ति होने के आधा घंटा अन्तराल पर मीडिया कर्मियों को प्रेस ब्रीफिंग की जाती है। मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम में प्रेसवार्ता कार्यक्रम नही है, परन्तु कैबिनेट बैठक के बाद प्रेसवार्ता/ब्रीफिंग कार्यक्रम के बिन्दुओं को ध्यान में रखकर प्रेस ब्रीफिंग कार्यक्रम स्थल रामकथा पार्क में निर्धारित किया गया है इसलिए हमारे मीडिया कर्मियों से अनुरोध है कि रामकथा पार्क में 12ः30 बजे तक परिचय पत्र/मान्यता कार्ड को साथ लेकर पहुंचने हेतु कार्यवाही करें। इसमें उनके सूचना विभाग के अलावा पुलिस मजिस्टेªट और पुलिस विभाग के अधिकारी भी मदद करेंगे। मण्डलायुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक द्वारा पुलिस एवं सिविल अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जो मीडिया कर्मी के पास मान्यता कार्ड या अपने संस्थान का परिचय पत्र है तो उसको देखते हुए प्रेस ब्रीफिंग के प्रस्तावित स्थल श्री राम कथा पार्क में आने दें तथा इस कार्यक्रम में मीडिया से समन्वय भी किया जाय। उक्त अवसर पर सूचना विभाग के स्थानीय अधिकारी एवं सूचना निदेशक एवं अन्य अधिकारियों के रहने की संभावना है।
---------------------------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने