इंडिया स्टार्टअप कांफ्रेंस में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करेंगे अमन।

-- नई दिल्ली में स्टार्टअप केंद्रित राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रम में होंगे शामिल, सामाजिक उद्यमिता से लाखों लोगों को लाभान्वित करने पर युवा अमन का हुआ चयन, इग्नू विश्वविद्यालय का करेंगे प्रतिनिधित्व।

बागपत, उत्तर प्रदेश। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में समाज कार्य प्रथम वर्ष के छात्र, बागपत जिले के ट्यौढी गांव निवासी अमन कुमार का चयन दिल्ली में 12 सितंबर को आयोजित किए जा रहे इंडियाज स्टार्टअप क्रांति नामक कार्यक्रम के लिए गया है। नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह करेंगे।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम हेतु देश के विभिन्न महत्वपूर्ण शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक से 25 युवा उद्यमियों का चयन किया गया जिसमें युवा उद्यमी अमन कुमार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है। वह इग्नू यूनिवर्सिटी की उद्यमी सैल से जुड़ने के साथ ही शिक्षा मंत्रालय के युक्ति पोर्टल पर भी अपने प्रोजेक्ट साझा कर चुके है।

इंडियाज स्टार्टअप क्रांति कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला नई दिल्ली के ऑडिटोरियम में किया जा रहा है जहां विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड के सचिव डॉ अखिलेश गुप्ता, राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान के निदेशक प्रो रंजना अग्रवाल आदि कार्यक्रम में शामिल होंगे। स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने और सफल स्टार्टअप मॉडल को विशेषताओं पर तकनीकी चर्चा सत्र आयोजित होंगे।

उद्यमिता पर केंद्रित इस कार्यक्रम में शामिल होकर अमन अपने अनुभवों को विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ साझा करेंगे और सामाजिक उद्यमिता व नवाचार को बढ़ावा देने संबंधी नीतियों के निर्माण पर विशेषज्ञों का ध्यान आकर्षित करेंगे। पूर्व में भी फिनलैंड की संस्था हंड्रेड द्वारा अमन को 150 नवाचार विशेषज्ञों में शामिल कर शैक्षिक नवाचार ग्लोबल कलेक्शन 2024 सूची हेतु राय ली गई थी।

राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान के वन वीक वन लैब कार्यक्रम के तहत आयोजित किए जा रहे इंडियाज स्टार्टअप क्रांति राष्ट्रीय कार्यक्रम में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के नेशनल सेंटर फॉर इनोवेशन इन डिस्टेंस एजुकेशन के निदेशक डॉ. ओपी शर्मा भी शामिल होंगे और सफल स्टार्टअप मॉडल पर आयोजित किए जा रहे 90 मिनट के तकनीकी सत्र में विभिन्न विशेषज्ञों के साथ मिलकर चर्चा करेंगे।

उल्लेखनीय है कि युवा उद्यमी अमन कुमार ने तकनीक से सामाजिक बदलाव पर आधारित प्रोजेक्ट कॉन्टेस्ट 360 लॉन्च किया जिसके अंतर्गत 74 लाख से अधिक लोगों को विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों की जानकारी देकर उनको कौशल विकास से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इस उपलब्धि पर अमन को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश के जिला विज्ञान क्लब बागपत द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है।

उद्यमिता के अतिरिक्त 21 वर्षीय अमन कुमार ने जन जागरूकता, युवा सशक्तिकरण और सामाजिक विकास के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर अपनी पहचान स्थापित की और शिक्षा रत्न सम्मान, यंग ट्रांसफार्मर अवार्ड, एकता पुरुस्कार, गुरु शिरोमणि अवार्ड, नीरा अमृत सम्मान, सिंघानिया एक्सीलेंस अवार्ड, इंस्पिरेशनल मेंटर अवार्ड, एम्पावर अवार्ड से अलंकृत हुए।

ग्रामीण युवाओं के समूह और नेहरू युवा केन्द्र बागपत से संबद्ध उड़ान युवा मंडल ट्यौढी की अध्यक्षता करते हुए अमन कुमार ने कला, संस्कृति, पर्यटन, शिक्षा आदि विषयों पर कार्य किया और प्रोजेक्ट कॉन्टेस्ट 360 जैसे उपयोगी कार्यक्रम संचालित कर युवाओं एवं पेशेवरों के कौशल विकास को गति दी जिसके लिए पर्यटन मंत्रालय ने टूरिज्म क्लब और विज्ञान प्रसार ने विज्ञान क्लब के रूप में मान्यता दी।

उनकी हाल की उपलब्धियों में यूनिसेफ इंडिया द्वारा अमन को यू रिपोर्ट का नेशनल एंबेसडर बनाना और यूनेस्को की ग्लोबल यूथ कम्युनिटी में अमन द्वारा देश का प्रतिनिधित्व किया जाना शामिल है। साथ ही सिविल 20 कांफ्रेंस, नोएडा में बतौर अतिथि शामिल हुए। उन्होंने भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा संचालित मिशन लाइफ पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली अभियान पर चूज लाइफ पुस्तक भी लिखी है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने