उतरौला(बलरामपुर) बुधवार से शुरू होने वाले चैतीय नवरात्रि की में मंदिरों में भीड़ आनी शुरू हो गई है। इसके लिए उतरौला नगर के बीचों बीच सड़क के किनारे स्थित प्रसिद्ध ऐतिहासिक ज्वाला महारानी मंदिर की साफ सफाई कर विशेष सजावट की जा रही है।‌
ज्वाला महारानी मंदिर उतरौला के व्यवस्थापक अमर चंद गुप्ता ने बताया कि सैकड़ों वर्ष पुराने इस ऐतिहासिक मंदिर पर नवरात्र पर विशेष सजावट की जाती है।‌ मंदिर के अन्दर व बाहर सफाई कराकर बिजली के झालरों से प्रकाशमान किया जाता है।‌ नवरात्र में मंदिर पर भोर से भक्तों का आना शुरू हो जाता है। दिनभर दूरदराज से भक्त मंदिर पर आकर पूजा पाठ करते हैं और मां ज्वाला को चुनरी, नारियल,फल फूल व प्रसाद चढ़ाते हैं और मां ज्वाला से मन्नत मांगते हैं।‌ कहा जाता है कि भक्त गण मा ज्वाला से जो भी मन्नत मांगते हैं मां ज्वाला उसे पूरा करती है। भक्तों की मन्नत पूरी होने पर भक्त मां ज्वाला के मंदिर पर आकर कडाह प्रसाद कर हलुआ बनवाते हैं और उसका वितरण करते हैं। मंदिर पर कडाह प्रसाद के लिए सोमवार व शुक्रवार को भक्तों की भीड़ लगी रहती है। शादी के बाद घर आए दूल्हा दुल्हन मां ज्वाला के मंदिर पर आकर मत्था टेकते हैं और सुखी दाम्पत्य जीवन का आशीर्वाद मा ज्वाला से मांगते हैं। 
दूरदराज से आए भक्तों की मुराद पूरी होने पर विशेष पूजा पाठ मंदिर पर करते हैं। नगर के मुख्य मार्ग पर मंदिर स्थित होने पर प्रशासन मंदिर की विशेष सुरक्षा करता है।
असगर अली
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने