महाशिवरात्रि के मौके पर क्षेत्र के विभिन्न शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का लगा रहा तांता

उतरौला(बलरामपुर)
महाशिवरात्रि के मौके पर क्षेत्र के विभिन्न शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मंदिर में ओम नमः शिवाय, हर हर महादेव के गगन भेदी जयकारों की गूंज बनी रही। श्रद्धालु रुद्राभिषेक व महामृत्युंजय का जाप कराते नजर आए।

 दुखहरण नाथ मंदिर के शिवालय में भगवान शंकर के शिवलिंग को मनमोहक ढंग से सजाया गया है यहां दूरदराज के श्रद्धालु शनिवार भोर से ही कतार में खड़े होकर जलाभिषेक करने का इन्तजार करते रहे। मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर्व पर भगवान शंकर लोगों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इस दौरान श्रद्धालुओं के आने जाने व सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए गए हैं।उतरौला का प्राचीन मंदिर दुखहरण नाथ परिसर में स्थित भगवान शंकर के मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता टूटने का नाम नहीं ले रहा है। श्रद्धालु मन बच क्रम से भगवान शंकर का पूजन पाठ करते नजर आए। मंदिर पुजारी मयंक गिरि ने बताया कि यहां दूर दराज से आकर श्रद्धालु मत्था टेकते हैं। मंदिर पुजारी ने बताया कि यहां बेल पत्र, धतूर ,भांग, दूध के साथ श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर अपनी मनौती मांगते है ।


 क्षेत्र में शिव भक्तों ने भंडारे का आयोजन किया गया । राहगीरों को बुला बुला कर भोजन प्रसाद ग्रहण कराया जा रहा है। जगह-जगह निशुल्क मिनरल पीने के पानी व हलुआ प्रसाद की व्यवस्था की ग‌ई, शिव मंदिर को मनमोहक ढंग से सजाया गया है यहां विद्वान पंडितो द्वारा महामृत्युंजय, रुद्राभिषेक का पाठ भी कराया जा रहा है। प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार दूबे ने बताया कि महाशिवरात्रि पर्व पर मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने