आबकारी विभाग अवैध शराब और तस्करी की रोकथाम के लिये कटिबद्ध 

संदिग्ध ग्रामों तथा अन्य श्रोतों से प्राप्त सूचनाओं पर ताबड़तोड़ छापे में माह नवम्बर, 2022 के प्रथम पक्ष में 3,335 अभियोगों में 82,666 ब०ली० अवैध मदिरा की गयी जब्त

भारी मात्रा में लहन और अन्य उपकरण को मौके पर नष्ट करते हुए 1101 व्यक्ति किये गये गिरफ्तार तथा 14 वाहन भी जब्त 

श्रावस्ती में पटना खरगौरा पर शराब में विक्रेता डायलूशन करते हुए पकड़े जाने पर विक्रेता तथा अनुज्ञापी सहित 04 के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज 

गोण्डा में विदेशी मदिरा दुकान बुधनी बाजार में 04 बोतलों पर लगे क्यू. आर. कोड स्कैनिंग में फेल, विक्रेता एवं अनुज्ञापी के विरुद्ध कराई गई एफ.आई.आर., दुकान के अनुज्ञापन के विरुद्ध भी की जा रही सख्त कार्यवाही

जनपद आगरा, सीतापुर एवं मथुरा में तस्करी कर लाई जा रही लाखों कीमत की 18,300 बोतल विदेशी मदिरा व वाहन किये गये जब्त 

लखनऊ,दिनांक 16 नवम्बर 2022

श्री सेंथिल पांडियन सी, आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा अवगत कराया गया कि शासन के निर्देश के क्रम में विभागीय अधिकारियों द्वारा अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरूद्ध ताबड़तोड़ छापे डाले जा रहे हैं। इसी क्रम में दुकानों की आकस्मिक निरीक्षण तथा ओवर रेटिंग की रोकथाम के लिये लगातार टेस्ट परचेजिंग कराया जा रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में हरियाणा राज्य एवं अन्य राज्यों से होने वाली सम्भावित तस्करी पर रोक के लिये बार्डर एरिया में चैक प्वाइंट तथा लिंक मार्गों पर मोबाइल रहकर चेकिंग कार्य लगातार कराये जा रहे हैं। एन. सी. आर. मे भी आबकारी की टीमें पूरी तरह से मुस्तैद है।

आबकारी आयुक्त द्वारा यह बताया गया कि पूरे प्रदेश में माह नवम्बर के प्रथम पक्ष में प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान 29.836 छापे मारे गये जिसमें 3,335 मुकदमे दर्ज किये गये तथा 82,666 लौ अवैध शराब बरामद की गयी। शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 2.09.977 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट करते हुए अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 1101 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 340 अभियुक्तों को जेल भेजा गया तथा 14 वाहन जब्त किया गया।

आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा बताया गया कि जनपद आगरा, सीतापुर और मथुरा में बड़ी कार्यवाही करते हुए अन्य राज्यों से तस्करी कर लाई जा रही मंदिरा के अभियोग पकड़े गये, जिसके अन्तर्गत जिला आगरा में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा 02 अभियोगों के अन्तर्गत लाखों रुपये की कुल 16,248 बोतल विदेशी मदिरा पकड़ी गयी तथा वाहन चालको को मौके से गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध कार्यवाही की गयी कार्यवाही में उक्त मदिरा के उत्पादन कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के विरुद्ध भी एफ.आई.आर. दर्ज कराया गया।

जनपद मथुरा में 144 बोतलें अवैध विदेशी मंदिरा की बरामदगी करते हुए मोट थाना में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा कठोर धाराओं में कार्यवाही की गयी।

इसी प्रकार जनपद सीतापुर में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त कार्यवाही के दौरान एक ट्रक से लगभग 10 लाख रूपये कीमत की चण्डीगढ़ निर्मित 1908 बोतल अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 02 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर स्थानीय थाना खैराबाद में एफ. आई. आर. पंजीकृत कराया गया।

आबकारी आयुक्त द्वारा ओवर रेटिंग के विरुद्ध कार्यवाही के सम्बन्ध में बताया गया कि ई. आई. वी. मुख्यालय की स्पेशल टीम भेजकर कई जनपदों में गोपनीय टेस्ट परचेजिंग कराई गई। गोपनीय टेस्ट परचेजिंग के दौरान अमरोहा, शाहजहाँपुर, प्रयागराज, वाराणसी, कौशाम्बी में ओवर रेटिंग के 09 प्रकरण पाये गये जिसमें विक्रेता के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराया गया तथा दुकानों के अनुज्ञापन के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही कराई गई। इस सम्बन्ध में उनके द्वारा बताया गया कि मुख्यालय से ओवर रेटिंग की रोकथाम के लिये लगातार टीमें भेजी जायेंगी और किसी भी दशा में ओवर रेटिंग नहीं होने दिया जायेगा। ओवर रेटिंग पाये जाने पर विक्रेता एवं अनुज्ञापन के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
आबकारी आयुक्त द्वारा आगे यह भी बताया गया कि आबकारी अधिकारियाँ द्वारा दुकानों की सघन चेकिंग की जा रही है। चेकिंग के दौरान आवस्ती तथा गोण्डा मै दुकानों पर अनियमितता पाई गई हैं। श्रावस्ती में पटना खरगौर देशी शराब दुकान पर जलमिश्रित शराब बेचे जाने की सूचना प्राप्त हुई थी जिस पर त्वरित कार्यवाही कराते हुए चैकिंग कराई गयी। चेकिंग के दौरान दुकान और कैटीन से पानी के कैंपर में भरे 40 लीटर और 6 पेटियों में बिना ढक्कन लगी कुल 270 पीटये अपमिश्रित शराब बरामद की गई। दुकान के विक्रेता एवं अनुनापी सहित दो अन्य के विरुद्ध कोतवाली भिनगा में मुकदमा पंजीकृत कराते हुए मौके पर गिरफ्तार विक्रेता को जेल भेजा गया।

इसी प्रकार जनपद गोण्डा में विदेशी मदिरा दुकान बुधनी बाजार चेक की गयी। निरीक्षण के दौरान दुकान से चार बोतल स्कैन करने पर स्कैनिंग नॉट एक्लेबल पाया गया। निरीक्षण के दौरान इम्पीरियल ब्लू ब्राड के 11 अद्धे बरामद हुए जिनमें से 3 अद्धों के कोड स्कैन नहीं हो रहे थे व 2 अदाँ पर लगे क्यू. आर. कोड को स्कैन करने पर दूसरी विदेशी मदिरा की दुकान का नाम प्रदर्शित पाया गया तथा शेष 6 अबी की सील से छेड़छाड़ पाई गई। दुकान पर उपस्थित विक्रेता एवं अनुनापी के विरुद आयकारी अधिनियम एवं भारतीय दंड संहिता की धाराओं के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत कराते हुए विक्रेता को जेल भेजा गया।

आबकारी आयुक्त श्री सेंथिल पांडियन सो. द्वारा यह भी बताया गया कि अवैध मंदिरा के निर्माण बिक्री एवं तस्करी पर पूर्ण अंकुश लगाये जाने के सम्बन्ध में सूचना / शिकायत प्राप्त किये जाने के लिये आयकारी मुख्यालय, प्रयागराज के कन्ट्रोल रूम में टोल फ्री नम्बर 14405 पर हन्टिंग लाइनों की स्थापना की गयी है जो 24X7 क्रियाशील है। इसके अतिरिक्त व्हाटसएप नम्बर 9454466019 की भी सुविधा उपलब्ध है। इन नम्बरों पर अवैध मंदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के अतिरिक्त नारकोटिक्स पदार्थों की बिक्री के सम्बन्ध में आमजन द्वारा सूचनायें दर्ज कराई जा सकती है जिस पर त्वरित कार्यवाही कराया जायेगा।

इसी क्रम में उन्होंने यह भी बताया गया कि अवैध शराब के निर्माण बिक्री एवं तस्करी के विरुद्ध छापेमारी की कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी। साथ ही एन.सी.आर. के जनपदों में आबकारी टीमों द्वारा लगातार हरियाणा, दिल्ली बार्डर एवं राष्ट्रीय राजमार्गों पर संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की चेकिंग भी कराई जाती रहेगी। इसके अतिरिक्त दुकानों के निरीक्षण तथा गोपनीय टेस्ट परचेजिंग प्रवर्तन इकाईयाँ तथा मुख्यालय की टीम भेजकर कराया जायेगा और राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाली के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही कराई जायेगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने