बस स्टेशनों के सौन्दर्यीकरण का कार्य जारी

डेंगू के बढ़ते प्रभाव के दृष्टिगत बस स्टेशनों पर रखें साफ सफाई की उत्तम व्यवस्था
-श्री दयाशंकर सिंह

लखनऊ: 16 नवम्बर, 2022

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने प्रदेश के सभी बस स्टेशनों की साफ-सफाई, पुताई, लाइटिंग, साज-सज्जा एवं डेंगू के प्रसार को देखते हुए पेयजल की समुचित व्यवस्था रखने के निर्देश परिवहन निगम के अधिकारियों को दिये हैं। इसके अनुपालन में एमडी परिवहन निगम श्री संजय कुमार ने बताया कि इटावा व मैनपुरी के बाद अब महोबा बस स्टेशन के सौन्दर्यीकरण का कार्य कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि बस स्टेशन की समस्त भवनों एवं बाउन्ड्रीवाल की सफेदी से पुताई, नगर पालिका महोबा के सहयोग से नये डस्टविन एवं समय-सारणी चार्ट व किराया सूची को पुनरीक्षित कराते हुये प्रदर्शित करवा दिया गया है। यात्री बेन्चों की मरम्मत, साफ-सफाई एवं पेंटिंग कराकर स्थापित करवा दिये गये हैं।
एमडी परिवहन निगम ने बताया कि पूछताछ केन्द्र में उद्घोषण यंत्र सुचारू अवस्था में कार्य करे तथा समय-समय पर बसों से सम्बन्धित उद्घोषणा किये जायें, जिससे कि यात्रियों को बसों के आवागमन की जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि डिपो के मिनी गार्डन की समुचित ढंग से साफ-सफाई कराते हुये उचित रखरखाव हेतु निर्देशित कर दिया गया है। बस स्टेशन के मुख्य भवन में तिरंगा लाइटें लगवा दी गयी है, जो रात्रि के समय बस स्टेशन की शोभा बढातें हैं। बुकिंग काउन्टर को सुचारू रूप से संचालित करवा दिया गया है। बिकलांग एवं वृद्धजनों हेतु व्हील चेयर उपलब्ध करवा दी गयी है। नगर पालिका महोबा के सहयोग से बाउंड्रीवाल से लगी हुयी डिपो की समस्त नालियों को साफ कराते हुये कीचड़ बाहर करवा दिया गया है। विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित है।
एमडी परिवहन निगम ने बताया कि जल निगम की सहायता से डिपो में हैण्डपम्प, सुलभ काम्पलेक्स (महिला/पुरुष/विकलांग) की साफ-सफाई समुचित ढंग से करने, डिपो में हाई मास्क लाइट एवं बाउन्डीवाल में पेन्टिंग हेतु स्थानीय नगर पालिका एवं जिला कर्मचारी विश्राम गृह की समुचित साफ-सफाई इत्यादि की उचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि महोबा जनपद से सम्बन्धित ऐतिहासिक स्थलों के फ्लैक्सी बोर्ड बनवाकर डिपो प्रांगण में लगवा दिये गये हैं।

सम्पर्क सूत्र- आशीष सिंह

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने