मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत परिणय सूत्र में बंधे 139 जोड़ें
मा0 जनप्रतिनिधिगणों ने नवविवाहित जोड़ों को दिया आशीर्वाद, नवविवाहित जोड़ों को मिली 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता
दिनांक- 25 नवम्बर, 2022
 जिलाधिकारी बलरामपुर डॉक्टर महेंद्र कुमार के कुशल नेतृत्व में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का कार्यक्रम संपन्न हुआ|  मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद के जिला पंचायत, बलरामपुर के परिसर में 74 जोड़े  एवं विकास खण्ड गैंसड़ी में 65 जोड़े, कुल 139 जोड़ों का विवाह धार्मिक रीति रिवाज व मंत्रोच्चारण के साथ संपन्न हुआ। जिसमें 24 अल्पसंख्यक समुदाय के जोड़ों की शादी धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार कराई गई|  मा0 विधायक सदर पल्टूराम द्वारा नवविवाहित जोड़ों को खुशहाल दांपत्य जीवन का आशीर्वाद व उपहार दिया गया और नव दाम्पत्य की उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने नव विवाहित जोड़ों से अपील की कि वे परिवार से मिले संस्कार को अपने जीवन एवं समाज मंे एक मिसाल पेश करें तथा माता-पिता, सास, ससुर का सम्मान करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब तबके के वर-वधू को लाभान्वित कर एक उपहार दिया है और आगे भी प्रदेश सरकार गरीबों के उत्थान के लिए कार्य करती रहेगी।
                  उन्होंने कहा कि प्रदेश के गरीब व्यक्ति जो भी आर्थिक तंकी की हालात में आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे है और उनकी बेटी की शादी के लिए दूसरों के सामने हाथ फैलाना पड़ता है ऐसे गरीब व्यक्ति हो अब दूसरे के सामने हाथ फैलाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब परिवार में जीवन यापन करने वाले वर-वधु की शादी करायी जा रही है जिसका पूरा लाभ उन्हें प्राप्त हो रहा है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने संकल्प लिया है कि प्रदेश में कोई ऐसा गरीब परिवार नहीं होगा जिसके परिवार के बेटा एवं बेटी की शादी आर्थिक तंगी की वहज से व्यवधान उत्पन्न हो। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत वर-वधु को शादी का प्रमाण भी दिया जा रहा है जो उनके जीवन के लिए हमेशा एक रक्षा कवज का कार्य करेगा। यदि जीवन के किसी मोड़ पर वर-वधू के बीच में किसी प्रकार की समस्या/अनबन आती है तो मंुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का प्रमाण बेटी के लिए अनोखा हथियार का कार्य करेगी और किसी बेटी के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा। इस स्थिति में उसे न्याय अवश्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत बेटियों की शादी के लिए अपना खजाना खोल दिया, जिसका प्रमाण यह है कि जनपद बलरामपुर की तरह पूरे प्रदेश में भी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का भव्य आयोजन किया जा रहा है जिसका लाभ पात्र वर-वधू प्राप्त कर रहे है।
                   इसके पहले मा0 विधायक कैलाशनाथ शुक्ल द्वारा शादी समारोह में शामिल होकर वर-वधु को आर्शीवाद देकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
                   समाज कल्याण अधिकारी एमपी सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आज जनपद में कुल 139 जोड़ों का विवाह व निकाह  धार्मिक रीति रिवाज के साथ संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत  नवविवाहित जोड़ों को 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान है जिसके तहत 35 हजार रुपए वधु के बैंक खाते में भेज दिया गया है। 10 हजार रुपए का नवविवाहित जोड़ों को पायल, बिछिया, शादी का सामान प्रदान किया गया।
                     इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष आरती तिवारी, सांसद प्रतिनिधि डा0 सुनील चैधरी, भाजपा उपाध्यक्ष व्रिजेन्द्र तिवारी, श्याम मनोहर तिवारी, ब्लाक प्रमुख बलरामपुर गोविन्द सोनकर, महेश मिश्र खण्ड विकास अधिकारी श्रीदत्तगंज, कुलदीप सिंह, महिपाल चैधरी उतरौला ब्लाक प्रमुख, हेमन्त जायसवाल, बलजीत पाण्डेय, बीएसए कल्पना देवी, समाज कल्याण अधिकारी एम0पी0 सिंह व अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, दाम्पत्य जोड़े मौजूद रहे।

उमेश चंद्र तिवारी
 हिंदी संवाद न्यूज 
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने