बलरामपुर/////दिनांक 01 - 10 - 2022 से 03 - 10 - 2022 तक राष्ट्र जागरण अभियान की संयोजिका सुबूही ख़ान अपनी टीम के साथ बलरामपुर प्रवास पर पहुंचीं। उनका यह प्रवास मुख्यतः थारू जनजाति के लोगों के साथ समय गुज़ारने व संवाद करने के लिए था। वहां रह कर उनके जीवन और समस्याओं को जानना था। 
उन्होंने कहा हमारे आदरणीय मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने थारू जनजाति के संरक्षण और संवर्धन के लिए सौगातों का पिटारा खोल दिया है लेकिन कोई भी सामाजिक परिवर्तन केवल सरकार द्वारा संभव नहीं है जब तक समाज उस में सक्रिय भूमिका ना निभाए। सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जनजातियों के स्वास्थ, शिक्षा, रोज़गार, पेयजल व जीवन की छोटी बड़ी समस्याओं से सम्बंधित अनेकों ऐसी योजनाएं हैं जो थारू जनजाति को शिक्षित व स्वावलम्बी बना कर थारू संस्कृति का पूरे विश्व में डंका बजवा सकती हैं लेकिन ज़रुरत है उन सभी योजनाओं व सुविधाओं को हर एक थारू तक पहुँचाने की। इसलिए यह प्रवास किया गया और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों की मदद से थारु जनजातियों के विभिन्न ग्रामों का प्रवास किया गया।

प्रवास के दौरान यह मंडली निदेशालय जनजाति विकास उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा संचालित राजकीय आश्रम पद्धति बालिका इंटर कॉलेज विशुनपुर विश्राम बलरामपुर पहुँची जहां बालिकाओं के साथ संवाद किया गया। नारी शक्ति, सामाजिक और राष्ट्र कल्याण के विषय पर उनको जागरुक किया गया। सुबूही ख़ान ने बालिकाओं को सात भारत विरोधी मानसिकताओं से अवगत कराया जो हमारे देश पर इक्कीसवीं सदी का आक्रमण कर रही हैं। इनसे हम कैसे बच सकते हैं इस पर जागरुक किया। सीमा क्षेत्र होने के कारण हमारी बड़ी ज़िम्मेदारी का एहसास करवाया और लव जिहाद द्वारा भारतीय बच्चियों का कैसे धर्मांतरण किया जा रहा है इससे भी अवगत करवाया। इस पूरी चर्चा में बच्चियों ने अति उत्साह से भाग लिया। कॉलेज के प्रधानाचार्य तेज पाल सिंह जी ने कम्प्यूटर लैब, क्लास रूम्ज़, छात्रावास के कमरे, लाइब्रेरी आदि सब दिखाए जिनमे स्वच्छता और व्यवस्था दोनो दिखीं। थारु समाज की बच्चियाँ यहीं हॉस्टल में रहकर शिक्षा प्राप्त कर रही हैं।

इसी दौरान कुछ अव्यवस्थाएँ दिखीं। प्रवास के दौरान यह मंडली बुसहर ऊचवा गाँव पहुंचीं जहाँ स्थानीय लोगों के साथ समय गुज़ारा। गाँव की महिलाओं ने श्री राम व माँ दुर्गा पर लोक गीत गाये। गाँव की कुछ बच्चियां ने उन्हें बताया कि वो पढ़ लिख कर डॉक्टर और पुलिस बनना चाहती हैं। इस संवाद में गाँव के प्रधान धनीराम थारू व गाँव की बच्चियों से उन्हें पता चला कि बुसहर ऊचवा गाँव में सबसे बड़ी समस्या पीने के पानी की है। सुबह अगर पानी भर कर रखो तो शाम तक पानी पीला या लाल हो जाता है। पेयजल की सुविधा अभी तक बुसहर उचवा गाँव नही पहुँची है।

अभियान का काफिला स्वयंसेवकों की मदद से भारत नेपाल बॉर्डर पर बसे भारत के आखरी गाँव भौरीसाल पहुंचा इस गाँव तक पहुँचने का रास्ता काफी कठिन है। जंगल के बीच से गुज़रते हुए एक पहाड़ी नाला/नदी पार करने के बाद यह गाँव आता है। गाँव में तक़रीबन 25 - 30 घर हैं और यहाँ सबसे बड़ी समस्या है कि यहाँ कोई प्राथमिक विद्यालय या प्राथमिक स्वास्थ केंद्र नहीं है। गाँव के बाहर ही सशस्त्र सीमा बल का कैंप है और वहां मौजूद जवानों का कहना था कि अक्सर प्रसव में तड़पती हुई महिला को चार गाँव वाले चारपाई पर पहाड़ी नदी/नाला पार कर के इलाज के लिए ले जाते है। कुछ दिन पहले ऐसी ही किसी महिला को नदी पार कराते समय बारिश होने के कारण एक गाँव वाले का पैर फिसल गया था। इन कारणों से यहाँ दुर्घटना होने कि संभावना काफी बढ़ जाती है। भौरीसाल गाँव में प्राथमिक स्वास्थ केंद्र व प्राथमिक विद्यालय की बहुत आवश्यकता है। सशस्त्र सीमा बल के कैंप में उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा सोलर बेस्ड मिनी वाटर सप्लाई स्कीम के तहत पानी कि टंकी व सोलर पेनल्स लगे हैं लेकिन अब यह सिस्टम ख़राब पड़ा है।  यदि यह पानी कि टंकी चालू हो जाए तो सशस्त्र सीमा बल के जवानों के साथ साथ पानी कि सप्लाई भौरीसाल गाँव तक जा सकती है। भौरीसाल गाँव में बिजली के लिए सोलर पेनल्स भी लगे हैं लेकिन कुछ जगह उनके तार टूटे पड़े हैं जिनको रिपेयर की आवश्यकता है। भौरिसाल गाँव में प्राथमिक विद्यालय और प्राथमिक स्वास्थ केंद्र अभी तक नही पहुँचा है।

सुबूही खान ने कहा कि राष्ट्र केवल भूखंड नहीं बल्कि उस भूखंड के लोग, वहां की भाषा, भूषा, भोजन, भवन, भेषज, स्थानीय संस्कृति होता है। राष्ट्र का उत्थान अंत्योदय द्वारा यानि पंक्ति में बैठे अंतिम व्यक्ति के उत्थान द्वारा होता है। हमारे मुख्यमंत्री दिन रात मेहनत करके कुछ ही घंटे सोकर हमारे लिए अथक प्रयास कर रहे हैं तो हमारा भी कर्तव्य बनता है कि हम सरकार की इन योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं। राष्ट्र जागरण अभियान पूर्वी उत्तर प्रदेश के २५-३० ज़िलों का प्रवास कर राष्ट्र और सामाजिक कल्याण के प्रति जागरण कर चुका है और अब अभियान ने बीड़ा उठाया है कि माननीय योगी आदित्यनाथ जी द्वारा थारू समाज के उत्थान के लिए किये गए प्रयासों व योजनाओं को राष्ट्र जागरण अभियान पूरी तन्मयता के साथ पंक्ति में बैठे हुए अंतिम थारू तक पहुंचाएगा। सुबूही खान का कहना है कि इन योजनाओं को थारू जनजाति तक पहुंचाने का दायित्व हम अपना कर्तव्य समझ कर निभाएंगे क्योंकि मेरे गुरु माननीय के एन गोविंदाचार्य जी कहते हैं कि राष्ट्र राजसत्ता और समाजसत्ता दोनों के प्रयासों से आगे बढ़ता है । गोविन्द जी कहते हैं सरकार का काम सरकार करे समाज का काम समाज करे। हमारे मुख्यमंत्री जी धारा के विपरीत बह कर दिन रात मेहनत करके अपना काम बखूबी निभा रहे हैं अब समाज को अपना काम करना है। बलरामपुर के इस प्रवास में हम सभी ने नवरात्रि के पावन दिनों में आदि शक्तिपीठ देवी पाटन मंदिर के दर्शन कर देवी का आशीर्वाद प्राप्त कर इस नेक काम की शुरुआत की है और इसको पूरी निष्ठा के साथ निभाएँगे।
 इस यात्रा में राष्ट्र जागरण अभियान की संयोजक सुबूही ख़ान के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत कार्यवाह श्रीमान संजय सिंह,सामाजिक कार्यकर्ता इंद्रेशू कुमार गौतम,धर्मेंद्र सिंह,सुभाष यादव,प्रधान धनी राम थारु,मंगल थारु,तेज पाल सिंह,आनंद,अरविंद प्रताप,मोहन सिंह,मनीष व अनुराग आदि रहे।
हिन्दीसंवाद न्यूज़
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने