हिंदीसंवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट

*Ayodhya: अगले 1 साल में बदल जाएगी अयोध्या की तस्वीर, राम मंदिर निर्माण के साथ तैयार हो रहा नया शहर*

*Ayodhya News:* अयोध्या विजन डॉक्यूमेंट 2047 के मुताबिक लगभग 200 बड़ी योजनाओं पर काम चल रहा है, जिससे पूरे अयोध्या की तस्वीर बदल जाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समय समय पर सुझाव देते रहते हैं और सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सभी योजनाओं का निरीक्षण करते रहते हैं.

*Ayodhya Ram Mandir:* अयोध्या में राम मंदिर *(Ram Temple)* का निर्माण कार्य बहुत तेजी से चल रहा है. राम मंदिर का निर्माण कार्य लगभग 35 से 40% पूरा हो चुका है. वहीं अगले साल दिसंबर 2023 तक राम मंदिर का गर्भगृह भगवान के भक्तों के लिए खोलने की तैयारी है. राम मंदिर निर्माण के साथ साथ नई अयोध्या का निर्माण भी जरूरी है क्योंकि मंदिर बनने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे. इसलिए उत्तर प्रदेश की सरकार (UP Govt) ने राम मंदिर निर्माण के साथ साथ नयी अयोध्या तैयार करने का भी खाका तैयार कर लिया है, जिस पर काम हो रहा है.

*अयोध्या विज़न डॉक्यूमेंट*

अयोध्या विज़न डॉक्यूमेंट 2047 के मुताबिक लगभग 200 बड़ी योजनाओं पर काम चल रहा है, जिससे पूरे अयोध्या की तस्वीर बदल जाएगी. यह एक दीर्घकालीन व्यवस्था होगी. सबसे पहले अयोध्या की 3 प्रमुख सड़कों को अगले एक साल में तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है. यह तीनों रोड अयोध्या की पहचान हैं. हाल ही में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अयोध्या पर समीक्षा बैठक की जिसमें यह आदेश दिए गए थे कि अयोध्या कॉरिडोर के यह तीन पथ जल्द से जल्द तैयार हो जाने चाहिए.

*राम पथ का निर्माण*

दरअसल अयोध्या कॉरिडोर में पहला पथ पुराने फैजाबाद के सहादतगंज से लेकर सरयू किनारे नया घाट तक है, जो कि लगभग 13KM लंबा है. इसे राम पथ के नाम से जाना जाएगा. आप इस पथ का महत्व इस बात से भी समझ सकते हैं कि इसी के किनारे पूरी अयोध्या बसी हुई है. इसी सड़क के दोनों तरफ़ मंदिर, मठ, आश्रम, अयोध्या रेलवे स्टेशन, बिड़ला धर्मशाला, दुकानें, स्मारक और कुंड सब कुछ है. हालांकि इस पथ को 2023 तक पूरा कर पाना भी एक चुनौती है, क्योंकि यहां 4 लेन का रास्ता बनाए जाने का प्रस्ताव है. जिसके लिए कई जगहों पर जमीनों का अधिग्रहण किया जा रहा है. इससे इतर यूपी सरकार के सूत्रों का दावा है कि राम पथ दिसंबर 2023 तक हर हाल में पूरा हो जाएगा.

*बदल जाएगी तस्वीर*

दूसरा पथ सुग्रीव किला से श्री राम जन्मभूमि तक है. यह 2 से 2.5 किलोमीटर लंबा रास्ता होगा. यह अयोध्या की गलियों और प्राचीन अयोध्या के अनुभवों से जुड़ा पथ है. इसे भी दिसंबर 2023 तक पूरा करने की तैयारी है. वहीं श्रृंगार हाट से श्रीराम जन्मभूमि तक भक्ति पथ भी मई 2023 तक पूरा करने का टार्गेट है. इन तीनों पथ के तैयार हो जाने के बाद आपको अयोध्या बदली बदली सी नजर आएगी क्योंकि सड़कें चौड़ी हो जाएंगी और बुनियादी सुविधाओं से ये तीनों पथ लैस होंगे.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने