मुख्यमंत्री ने जनपद हमीरपुर के सुमेरपुर में हिन्दुस्तान यूनीलीवर लि0
की नवनिर्मित इकाई-स्प्रे ड्रायड डिटर्जेंट पाउडर संयंत्र एवं
वितरण केंद्र का वर्चुअल माध्यम से  लोकार्पण किया

यूनीलीवर जैसी वैश्विक कम्पनी ने राज्य को अपनी
अल्ट्रा-मॉडर्न फैक्ट्री स्थापित करने के लिए चुना : मुख्यमंत्री

निवेश से बुन्देलखण्ड क्षेत्र के समग्र विकास में मदद मिलेगी

निवेश का केवल औद्योगिक महत्व ही नहीं होता, यह अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करता है,
साथ ही रोजगार सृजन और सामुदायिक विकास का सहज माध्यम

कम्पनी में महिलाओं और दिव्यांग व्यक्तियों को
प्राथमिकता के साथ सेवायोजित किया जा रहा

सुमेरपुर जैसे पिछड़े कहे जाने वाले क्षेत्र में यह संयंत्र प्रत्यक्ष और
अप्रत्यक्ष तौर पर लाखों लोगों के रोजगार का माध्यम बनेगा

बुन्देलखण्ड में आज बड़ा बदलाव आया

प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में यह क्षेत्र आज
विकास की एक नई ऊंचाई की ओर बढ़ रहा

दशकों से लंबित सिंचाई परियोजनाएं पूरी हुई, आजादी
के अमृत वर्ष में हर घर नल का सपना भी पूरा होने जा रहा

बुंदेलखंड डिफेंस कॉरिडोर औद्योगिक विकास की नई राह बनी

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे यहां के विकास को रफ्तार देने वाला होगा

जिस बुन्देलखण्ड से कभी निवेशक भागते थे,
युवा पलायन करते थे, वह आज धरती का स्वर्ग बन रहा

बुन्देलखण्ड के किसानों के आय संवर्धन में कंपनी बड़ी भूमिका निभा सकती

कम्पनी वर्ष 2025 तक सुमेरपुर में 700 करोड़ रु0 से
अधिक का निवेश करेगी: एम0डी0, हिन्दुस्तान यूनीलीवर लि0

लखनऊ: 21 जुलाई, 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां लोक भवन में जनपद हमीरपुर के सुमेरपुर में हिन्दुस्तान यूनीलीवर लि0 (एच0यू0एल0) की नवनिर्मित इकाई-स्प्रे ड्रायड डिटर्जेंट पाउडर संयंत्र एवं वितरण केंद्र’ का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया। कार्यक्रम में हिन्दुस्तान यूनीलीवर लि0 (एच0यू0एल0) के सी0ई0ओ0 और एम0डी0 श्री संजीव मेहता सहित नवलोकार्पित इकाई के कर्मचारी वर्चुअली जुड़े थे। उन्होंने बुन्देलखण्ड के हमीरपुर जिले के सुमेरपुर क्षेत्र में संयंत्र की स्थापना के लिए बुन्देलखण्ड वासियों को बधाई देते हुए कंपनी के सहयोग की सराहना की।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण क्षण है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि यूनीलीवर जैसी वैश्विक कम्पनी ने राज्य को अपनी अल्ट्रा-मॉडर्न फैक्ट्री स्थापित करने के लिए चुना है। यहां महिलाओं और दिव्यांग व्यक्तियों को प्राथमिकता के साथ सेवायोजित किया जा रहा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस तरह के निवेश से बुन्देलखण्ड क्षेत्र के समग्र विकास में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि निवेश का केवल औद्योगिक महत्व ही नहीं होता। यह अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करता है। साथ ही रोजगार सृजन और सामुदायिक विकास का सहज माध्यम भी बनता है। सुमेरपुर जैसे पिछड़े कहे जाने वाले क्षेत्र में यह संयंत्र प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर लाखों लोगों के रोजगार का माध्यम बनेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा की बुन्देलखण्ड में ऊर्जावान प्रतिभाएं हैं, पर्यटन की अपार संभावनाएं भी हैं। कभी सूखे की मार और पेयजल के लिए तरस रहे बुन्देलखण्ड में आज बड़ा बदलाव आया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में यह क्षेत्र आज विकास की एक नई ऊंचाई की ओर बढ़ रहा है। यहां दशकों से लंबित सिंचाई परियोजनाएं पूरी हुई हैं, तो आजादी के अमृत वर्ष में हर घर नल का सपना भी पूरा होने जा रहा है। आज बुंदेलखंड में डिफेंस कॉरिडोर के माध्यम से औद्योगिक विकास की नई राह बनी है। विगत 16 जुलाई को प्रधानमंत्री जी द्वारा राष्ट्र को समर्पित बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे यहां के विकास को रफ्तार देने वाला होगा। राज्य सरकार इसके किनारे औद्योगिक क्लस्टर बना रही है। सुमेरपुर का यह प्लांट उसी कड़ी में एक कदम है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जिस बुन्देलखण्ड से कभी निवेशक भागते थे, युवा पलायन करते थे, वह आज धरती का स्वर्ग बन रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने नवलोकार्पित फैक्ट्री में मिशन शक्ति के तहत यहां की बेटियों को अधिकाधिक मौका दिए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए यूनीलीवर समूह को बधाई दी। मुख्यमंत्री जी ने फैक्ट्री स्थल से संयंत्र का परिचय करा रही बेटी के हौसलों की सराहना करते हुए कहा कि आज इन्हें मौका मिला तो यह खुद को साबित कर रही हैं। सरकार हर बेटी को उन्नति के अवसर दिलाएगी।
मुख्यमंत्री जी ने यूनीलीवर इंडिया के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यूनीलीवर घरेलू उपयोग की वस्तु बनाने वाली वैश्विक कंपनी है। ऐसे में बुन्देलखण्ड के किसानों के आय संवर्धन में कंपनी बड़ी भूमिका निभा सकती है। यहां के किसान नवाचारों को अपनाने वाले हैं, यूनीलीवर इनके सहयोग से अपने उत्पादों के लिए कच्चा माल प्राप्त कर सकती है।
मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए एच0यू0एल0 के सी0ई0ओ0 श्री संजीव मेहता ने कहा कि उत्तर प्रदेश और हिंदुस्तान यूनीलीवर का संबंध बहुत पुराना है। यह राज्य देश के दिल में बसता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश उनकी जन्मभूमि है, यहां की बेहतरी के लिए वह प्रदेश के ब्रांड एम्बेसडर बनना चाहते हैं। उन्होंने प्रदेश के औद्योगिक माहौल की सराहना की और कहा कि देश-विदेश के निवेशकों को उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए वह निजी तौर पर सहयोग करने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि एच0यू0एल0 प्लांट को उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में आकार लेते देखना खुशी की बात है। एक ऐसा राज्य जहां हमारी कंपनी की महत्वपूर्ण उपस्थिति है। यह उत्तर प्रदेश के लिए यूनीलीवर की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को पुष्ट करता है। उन्होंने अपने निवेश परियोजना को आत्मनिर्भर भारत के महान लक्ष्य में एक छोटा प्रयास बताया। उन्होंने कहा कि कम्पनी वर्ष 2025 तक सुमेरपुर में 700 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी।
ज्ञातव्य है कि नव लोकार्पित इकाई एक अत्याधुनिक स्प्रे ड्राइड डिटर्जेंट फैक्ट्री है। यहां लोकप्रिय लॉन्ड्री ब्राण्ड ‘सर्फ एक्सेल’ सहित प्रमुख यूनीलीवर ब्रॉण्ड उत्पादों का निर्माण होगा। अत्याधुनिक तकनीक से लैस इस नई फैक्ट्री में ऑटोमेटिक स्टोरेज भी हैं और यह एक वितरण केन्द्र के रूप में भी काम करेगी।
कार्यक्रम के दौरान एच0यू0एल0 के प्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री जी को अंगवस्त्र तथा प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया।
इस अवसर पर औद्योगिक विकास एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास राज्य मंत्री श्री जसवन्त सिंह सैनी, मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री अरविन्द कुमार, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना श्री नवनीत सहगल, निदेशक सूचना श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
---------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने