*महत्वाकांक्षी जनपदों में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने पर नीति आयोग से प्राप्त 3.53 करोड़ की धनराशि से शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि के क्षेत्र में होगा विकास*

दिनांक- 23 जून 2022

जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि नीति आयोग की महत्वाकांक्षी जनपदों की डेल्टा रैंकिंग माह जुलाई-अगस्त 2021 मैं जनपद बलरामपुर को शिक्षा क्षेत्र में अच्छी रैंकिंग प्राप्त होने पर अनटाइड फंड के रूप में रुपए 3.53 करोड़ की धनराशि उपलब्ध कराई गई है। नीति आयोग द्वारा दी गई 3.53 करोड़ धनराशि से शिक्षा क्षेत्र में जनपद के 11 कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में स्मार्ट क्लास एवं कंप्यूटर लैब बनाया जाएगा। 
माध्यमिक एवं कस्तूरबा विद्यालयों में बुक बैंक तथा बुकशेल्फ की स्थापना की जाएगी। कृषि क्षेत्र में मशरूम स्पान सेंटर की स्थापना की जाएगी, मशरूम स्पान सेंटर बन जाने से उच्च श्रेणी के मशरूम बीजों को किसान आसानी से प्राप्त कर सकेंगे और उनके व्यापार में वृद्धि होगी। इसी प्रकार स्वास्थ्य क्षेत्र में जनपद में दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुलसीपुर एवं उतरौला में अल्ट्रासोनोग्राफी मशीन की स्थापना होगी, जिससे सुदूर स्थित ग्रामीणों को अपने निकटतम स्थान पर ही यह सुविधा उपलब्ध हो पाएगी तथा 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सोलर पावर सिस्टम तथा सोलर गीजर की स्थापना की जाएगी,।
जिससे विद्युत व्यवहार की समस्या से निजात मिलेगी। इसी प्रकार दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पचपेड़वा तुलसीपुर में ओपीडी भवन का निर्माण भी कराया जाएगा। ओपीडी का निर्माण हो जाने से स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात डॉक्टरों के साथ-साथ मरीजों को भी सुविधा होगी। यह सभी कार्य छह माह के भीतर पूर्ण किए जाएंगे। नीति आयोग के सहयोग एवं जिला प्रशासन के दिशानिर्देशन मे यह सभी लाभकारी परियोजना पूर्ण होने पर जनपद विकास की दिशा में और तेजी से अग्रसर होगा।

हिन्दीसंवाद न्यूज़
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने