रीच पहल के तहत किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा निःशुल्क चिकित्सा एवं
दंत चिकित्सा शिविर का किया गया आयोजन

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी किसी भी सार्वजनिक पहल और सामुदायिक सेवा में मदद करने के लिए हमेशा रही अग्रणी
-न्यायमूर्ति श्री सुधीर कुमार सक्सेना
लखनऊ: दिनांक 14 मई, 2022
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी हमेशा किसी भी सार्वजनिक पहल और सामुदायिक सेवा में मदद करने के लिए अग्रणी रही है। इसी परंपरा को जारी रखते हुए रीच पहल के तहत राज्य लोक सेवा अधिकरण के पूर्व अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री सुधीर सक्सेना की अध्यक्षता में 14 मई 2022 को भागीरथी एन्क्लेव अपार्टमेंट अवध विहार योजना में निःशुल्क चिकित्सा एवं दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।
न्यायमूर्ति श्री सक्सेना ने बताया कि शिविर में लगभग 150 रोगियों का मूल्यांकन, सलाह और परामर्श दिया गया। शिविर का हिस्सा बनने वाले लोगों में बड़ी संख्या में मध्यम आयु वर्ग के व्यक्ति शामिल थे, जिन्हें हृदय, दंत और मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम जैसे घुटने, पीठ और गर्दन के दर्द से संबंधित बुनियादी फिटनेस समस्याएं थीं। शिविर में भाग लेने वाले अधिकांश रोगियों में मौखिक स्वास्थ्य खराब पाया गया। अधिकांश लोग मौखिक स्वच्छता से अनजान थे। गंभीर मुद्दों वाले रोगियों को आगे और बेहतर नैदानिक विश्लेषण के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी रेफर किया गया था।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न विषयों पर छोटे सत्र आयोजित किए गए। साथ ही नेत्र एवं अंगदान में सक्रिय भागीदारी का आभार व्यक्त किया है। न्यायमूर्ति सक्सेना ने बताया कि नेत्रदान के लिए 12 लोगों ने, 2 लोगों ने शरीर दान के लिए, 18 लोगों ने रक्तदान के लिए और अन्य लोगों ने जनकल्याण के लिए पंजीकरण कराया। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ने निवासियों के इस इशारे की बहुत सराहना की और हमें उम्मीद है कि भविष्य के सभी शिविरों से भी इस तरह की सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिलेगी।
शिविर में माननीय कुलपति, लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. बिपिन पुरी ने भाग लिया। शिविर में निःशुल्क चिकित्सा परामर्श, दंत चिकित्सा जांच, आंखों की जांच और मनोवैज्ञानिक परामर्श शामिल थे। रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटी, श्री सुनील कुमार गांधी (अध्यक्ष), डॉ. पूजा सिंह (उपाध्यक्ष), श्री जगदेव सिंह (सचिव) के माध्यम से इस पहल को बढ़ावा दिया गया और इसे गति मिली। शशांक मंजरी (कोषाध्यक्ष) ने शिविर की सफलता में अपना दिल और आत्मा लगा दी।
शिविर पेशेवरों की टीम में प्रो. आरके दीक्षित (फार्माकोलॉजी), प्रो. तुलिका चंद्रा (हेड, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन), प्रो. शालिनी गुप्ता (ओरल एंड मैक्सिलोफेशियल पैथोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी), और डॉ. राकेश कुमार दीवान (अतिरिक्त प्रोफेसर, एनाटॉमी) सहित आर्थाेपेडिक्स, ईएनटी, गायनोकोलॉजी, साइकियाट्री, जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, पीडियाट्रिक्स, डेंटल एंड ऑप्थल्मोलॉजी विभाग के डॉक्टर शामिल रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने