हाथी पॉव रोग के पैर में जंजीर डालेगी एल्बेंडाजाल एवं डीईसी की एक खुराक, 
डीएम ने दवा खाकर किया फाइलेरिया व कृमि रोग उन्मूलन अभियान का आगाज़, 
भयंकर रोग-आसान बचाव


संवाददाता राम कमार यादव



बहराइच 12 मई। फाइलेरिया उन्मूलन एवं कृमि रोग से मुक्ति कार्यक्रम अन्तर्गत मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अभियान 2022-23 अन्तर्गत जनपद में 12 से 27 मई 2022 तक संचालित होने वाले सामूहिक दवा सेवन दिवस का शुभारम्भ कलेक्ट्रेट सभागार बहराइच में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र द्वारा डीईसी की गोली तथा एल्वेन्डाजाल टैबलेट खाकर किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. जयन्त कुमार, अर्बन नोडल डॉ. पी.के. वर्मा, डॉ. पीयूष नायक, मलेरिया निरीक्षक विमल, फाइलेरिया नियन्त्रण अधिकारी दीप माला, पाथ संसथा के डॉ उदित मोहन सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह ने बताया कि जिले में 34.46 लाख से अधिक की जनसंख्या को अभियान के दौरान दवा खिलाई जाएगी। इसके लिए 3244 टीम बनाई गई हैं जिनके कार्यों का पर्यवेक्षण 541 सुपरवाइजर करेंगे। राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम अन्तर्गत 02 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर फाइलेरिया की दवा खिलायेंगे। गर्भवती महिलाओं एवं ज्यादा बीमार नागरिकों को यह दवा नहीं दी जायेगी।
डॉ. सिंह ने बताया कि अभियान अन्तर्गत दो तरह की दवाएं खिलाई जायेंगी। पहली एल्बेन्डाजाल की गोली सभी को खाना है, दूसरी डी.ई.सी. की गोली उम्र के अनुसार दी जायेगी। 02 से 05 वर्ष के बच्चों को एक गोली, 05 वर्ष से 15 वर्ष के बच्चों को दो गोली एवं 15 से ऊपर वाले सभी नागरिकों को तीन गोली खाना हैं। सभी दवाएं खाना खाने के बाद ही खाई जायेंगी। 
अभियान के शुभारम्भ अवसर पर डीएम डॉ दिनेश चन्द्र ने कहा कि मा. मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। डीएम ने जनपदवासियों से अपील की है कि सभी लोग चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार अनिवार्य रूप से दवा खाकर जनपद फाइलेरिया (हाथी पांव) रोग से मुक्त करने में सहयोग प्रदान करें। डीएम ने कहा कि फाइलेरिया जैसी गम्भीर बीमारी जिसका कोई इलाज नहीं है, हमारी छोटी सी कोशिश हमें और हमारे परिवार को इस रोग सुरक्षा प्रदान कर सकती है।
डीएम डॉ. चन्द्र ने जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं को दवा की खुराक लेने में सहयोग प्रदान करें। उन्होनंे ऑगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं आशा बहनों से अपेक्षा की कि घर-घर जाकर लोगों को अभियान के बारे में जानकारी प्रदान करें तथा सभी लोग दवा का सेवन कर सकें। डॉ. चन्द्र स्वास्थ्य विभाग तथा अभियान से जुड़े अन्य विभागों तथा स्वैच्छिक संगठनों को अभियान के सफल संचालन के लिए शुभ कामनाएं दी।
                       

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने