उतरौला (बलरामपुर)
ब्लाक संसाधन केंद्र गैड़ास बुजुर्ग में स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय ईसीसीई क्रियान्वयन कार्यशाला का आयोजन मंगलवार को किया गया। 
जिसमें विकासखंड के समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व परिषदीय शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।
बीईओ रवि शंकर उपाध्याय ने कहा कि यह प्रशिक्षण काफी महत्वपूर्ण है। सभी प्रशिक्षण ले रहे लोग ध्यान दें कि सरल व रुचि पूर्व शिक्षा पर अगर ध्यान दिया जाए तो बच्चे प्रेरित होंगे तथा ठहराव की स्थिति भी अच्छी रहेगी। 
नई शिक्षा नीति के तहत विद्यालय एवं आंगन बाड़ी के बीच सहयोग व समन्वय के बारे में में विस्तार से चर्चा किया गया। 
सीडीपीओ राजेन्द्र कुमार ने कहा कि विद्यालय तैयारी माड्यूल एवं विद्या प्रवेश की गाइड लाइन के अनुसार कक्षा 1 से संचालित किए जाने वाले 3 माह के विद्यालय तैयारी, समय सारणी के क्रियान्वयन और आंगनबाड़ी बाल वाटिका गतिविधि पर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। जब तक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और शिक्षकों के बीच सामंजस्य नहीं स्थापित होगा कार्यक्रम सफल नहीं हो पाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के कार्यों एवं उद्देश्य को विस्तार से बताया।
संदर्भ दाता प्रेम चंद शर्मा, राजेश कुमार, धर्मेंद्र गोस्वामी व आंनद यादव ने आए हुए सभी शिक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 
प्रशिक्षित किया।
प्रशिक्षण दे रहे संदर्भदाताओं ने कुछ शिक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टोली बनाकर गतिविधियों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया। लोगों को बताया कि तीन से छह वर्ष तक के बच्चों के शिक्षण अधिगम सामग्री के निर्माण को लेकर यह कार्यशाला आयोजित है। संचालन नोडल शिक्षक वैभव शुक्ला ने किया। शिक्षक मोहम्मद फिरोज, आशीष त्रिपाठी, दिलीप कुमार, मनीष पांडेय, धीरेंद्र मिश्रा, मोहम्मद रफीक, रश्मि त्रिपाठी, प्राची त्रिवेदी सहित सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व नोडल शिक्षक मौजूद रहे।
असग़र अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने