उ0प्र0 सहकारी ग्राम विकास बैंक लि0 की प्रबन्ध समिति की बैठक सम्पन्न
लखनऊ: 29 मार्च, 2022
उ0प्र0 सहकारी ग्राम विकास बैंक लि0 की प्रबन्ध समिति की बैठक आज श्री के0पी0 मलिक, उत्तर प्रदेश सरकार में नवनिर्वाचित, माननीय राज्य मंत्री, वन पर्यावरण/जन्तु उद्यान/जलवायु परिवर्तन एवं उप सभापति तथा श्री बम्बालाल दिवाकर, माननीय विधायक/संचालक का बैंक प्रबन्ध समिति एवं बैंक के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा गरमजोशी से भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया गया।
बैंक के प्रबन्ध निदेशक, श्री ए0 के0 सिंह, ने बैंक की प्रगति एवं उत्तर प्रदेश शासन की अपेक्षानुरूप किसानों के लिये किये जा रहे जन कल्याण कार्यो के बारे में विस्तृत रूप से अवगत कराया। वित्तीय वर्ष 2021-22 में अद्यतन रू0 250.00 करोड़ का ऋण वितरण कर लगभग 1600 कृषक परिवारों को ऋण वितरण कर लाभान्वित किया गया। प्रदेश के अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के सदस्यों को न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण वितरण करके उनके जीविकोपार्जन में वृद्वि करने तथा विशेषकर महिलाओं को सशक्तीकरण बनाने के उददेश्य से गत कई वर्षो से अवरूद्व ऋण वितरण का कार्य संचालित किया है। बैंक प्रबन्ध समिति के सदस्यों नेे नवनिर्वाचित माननीय राज्य मंत्री, श्री के0पी0 मलिक जी से अनुरोध किया गया कि बैंक के बडे़ बकायेदारों को ऋणों की अदायगी में सुविधा प्रदान करने हेतु शासन की अनुमति से एकमुश्त समाधान योजना लागू की गई जिसमें 93358 कृषकों को लाभान्वित करके 712.00 करोड़ रूपये की छूट प्रदान की गई। छूट की धनराशि को शासन से बैंक को प्रतिपूर्ति कराने हेतु आग्रह किया गया। माननीय राज्यमंत्री द्वारा बैंक की वित्तीय तरलता एवं आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने हेतु उत्तर प्रदेश शासन से हरसंभव मदद कराने का आश्वासन दिया, साथ ही एकमुश्त समाधान योजना के अन्तर्गत बैंक द्वारा कमजोर कृषक परिवारों को जो छूट प्रदान की गई है, उसकी प्रतिपूर्ति शासन से कराने का प्रयास किया जायेगा।
नाबार्ड, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ से माह फरवरी 2022 में सेवानिवृत्त हुए डा0 डी0एस0 चौहान, मुख्य महाप्रबंधक का बैंक के प्रबन्ध समिति के सभापति एवं समस्त संचालकगणों द्वारा सेवानिवृत्ति के उपलक्ष्य में भव्य सम्मान समारोह आयोजित किया गया। डा0 चौहान द्वारा नाबार्ड, लखनऊ के कार्यकाल में नियमों के अन्तर्गत बैंक का कुशल मार्गदर्शन तथा सराहनीय योगदान के लिये बैक प्रबन्ध समिति के सभापति, श्री संतराज यादव एवं बैंक के प्रबन्ध निदेशक, श्री ए0के0 सिंह द्वारा प्रंशसा एवं आभार व्यक्त किया गया। श्री चौहान ने अपने सम्मान समारोह में बैंक प्रबन्ध समिति एवं बैंक के अधिकारियों को आश्वस्त किया कि यदि बैंक को भविष्य में मेरे किसी अनुभव एवं सलाह की आवश्यकता होगी तो मै सहर्ष अपने योगदान देने के लिये तैयार रहॅूंगा। डा0 चौहान ने बैंक प्रबन्ध समिति एवं बैंक के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सम्मानपूर्वक विदाई कार्यक्रम के आयोजन पर आभार व्यक्त किया गया।
बैठक की अध्यक्षता बैंक के सभापति श्री संतराज यादव द्वारा की गई। नाबार्ड, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ से श्री एच0 एम0 मिश्रा, महाप्रबंधक द्वारा बैंक के व्यवसायिक क्रिया कलापों एवं किसानों के हितों के लिये किये जा रहे कार्यो की प्रश्ंासा की गई।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने