नववर्ष की शुरूआत होनेवाली है और उसी के अनुसार राशि के बदलाव से जातकों के भाग्य में भी परिवर्तन होगा। फिलहाल आइए जातकों के भविष्य को राशि अनुसार समझने का प्रयास करते हैं और इस कड़ी में सर्वप्रथम मेष राशि से शुरुआत करते हैं। 
मेष राशि के जातकों से जुड़ी अच्छी बात यह है कि ये अपनी निराशा और गुस्से को जल्दी भूल जाते हैं और फिर से एक मासूम बच्चे की तरह व्यवहार करने लगते हैं। ये भावुक होते हैं, इसलिए ये हर चीज की शक्तिशाली प्रतिक्रिया देतें हैं, लेकिन इनका मकसद गलत नहीं होता हैं। इनकी मासूमियत लोगो को आकर्षित करती है, लेकिन इनकी अधीरता और आवेग में आना भी इनकी विशेष पहचान होती है। ये करिश्माई, साहसी और दोस्ताना होते हैं। यदि ये धीरज रखना और कूटनीति सीख लें तो ये अनोखे नेता बन सकते हैं। साल की पहली तिमाही के अंत तक आपके करियर या व्यवसाय में कई रुकावटे मिल सकती हैं। साथ ही किसी भी प्रकार का पेशेवर लक्ष्य जिसे आपने अपने लिए निर्धारित किया है, उसे पूरा करने में थोड़ा समय लग सकता है। इसके कारण, आपको निराश नहीं होना चाहिए और अपनी उपलब्धियों को बेहतर बनाने के लिए नए तरीकों को आजमाने पर ध्यान देना चाहिए।  यदि आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं, तो मार्च महीने में दूसरी नौकरी की तलाश शुरू करें।

धन लाभ
आपकी अर्थव्यवस्था में काफ़ी कुछ घटित होगा। कमाई, निवेश और बचत के असंख्य स्रोत होंगे। मेष राशि के लोगो पर, 2022 की शुरुआत से ही बृहस्पति की कृपा विशेष रूप से व्यवसाय के स्वामी पर होगी। जैसा कि ग्रह आपके आय और धन के भाव में गोचर करेगा, आपको नए साल में बहुत से कार्य करने पड़ सकते हैं। एक तरफ, 2022 आपको पैसे के मूल्य को समझाएगा, जबकि दूसरी तरफ आप अपनी जीवन शैली के लिए कुछ धन की बचत करने में सफल होंगे।
आपमें से कुछ लोग वित्त के मामले में एक नई शुरुआत कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आपको पैसे कमाने का एक नया तरीका इस साल में मिल सकता है, जिसमें आपकी खुशी और आपका जुनून भी शामिल होगा। इसके अलावा, मेष राशि के पुरुषों और महिलाओं के पास वर्ष के अंतिम कुछ महीनों में धन प्रबंधन के बारे में एक असाधारण सुखद और आनंदमय समय होगा। दूसरी तराफ, मेष राशि के जो लोग विदेश में काम कर रहे है, उन्हें साल की शुरुआत में धन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी या किसी अन्य विदेशी फर्म में काम करते हैं, तो साल के पहले छह महीनों में पदोन्नति की संभावना थोड़ी कम रहेगी। हालाँकि, मेष राशि का वित्त राशिफल हमें बताता है कि आप हर तरह से कड़ी मेहनत करेंगे। उसी का परिणाम आपको वर्ष 2022 के पहले छह महीनों के बाद मिलेगा। जब किसी पारिवारिक व्यवसाय से कमाई की बात की जाती है, तो निश्चित रूप से कुछ पारगमन अवधियों के अलावा, पूरे वर्ष स्थिर रहने के लिए है, यदि आप किसी क्रिप्टोकरेंसी में डील करते हैं, तो साल  में आपके लिए नुकसान की संभावना अधिक हो सकती है। मुद्रा को अवैध निविदा कहा जा सकता है।, 
अंत: करियर शुरू करने जा रहे मेष राशि के छात्रों को विशेष रूप से मार्केटिंग, लेखन और मनोरंजन क्षेत्रों में वित्तीय लाभ दिखाई देगा। एक उपयुक्त शुरुआत खोजने के लिए आईटी से संबंधित नए लोगो को संघर्ष करना पड़ सकता है। जब शनि अप्रैल  में आय और लाभ के भाव में गोचर करेगा, तो इस अवधि के बाद आप खुद को नए रास्ते और अवसर खोजने की संभावनाओं में वृद्धि करते हुए देखेंगे।

कार्यक्षेत्र लाभ
यह नया वर्ष शैक्षणिक मोर्चे पर मेष राशि के लिए एक चुनौतीपूर्ण वर्ष सबित हो सकता है। मेष राशि वालों को 2022 में उनके रास्ते में आने वाले विकर्षणों के बारे में चेतावनी देता है। ये विकर्षण खराब स्वास्थ्य या विपरीत लिंग से हो सकते हैं। यहां तक कि इस परिस्थिती का सामना करने से बचने के लिए आप अपने सपनों को छोड़ने का मन भी बना सकते हैं। बाकी, आप इन चुनौतियों से कैसे निपटते हैं, यह आपके जीवन के आने वाले 3-4 साल तय करेंगे।
हालाँकि, शिक्षाविदों पर विचार करते समय अच्छी बात यह है कि 2022 में आपके लिए सीखने के पर्याप्त अवसर होंगे। इसलिए, भले ही आपने अपना एक लक्ष्य छोड़ दिया हो, आप एक नया लक्ष्य चुन सकते हैं। आपके पास इसे अपने लिए प्राप्त करने की प्रेरणा होगी। बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को अच्छी खबर मिल सकती है। वही दूसरी ओर, प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले लोगों के लिए यह साल अच्छा नहीं होगा है। लेकिन आपको हार नहीं माननी चाहिए और 2022 में कड़ी मेहनत को अपना मंत्र बनाकर आगे बढ़ना चाहिए।
यदि आप व्यवसाय में हैं, तो राहत की सांस लें। यह आपके लिए अच्छा समय होगा। खासकर मार्च से जुलाई के महीने आपके लिए अच्छे होंगे। यदि व्यवसाय-प्रसरण की योजना बना रहे हैं, तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दें। यदि आप कोई नया व्यापार शुरुआत करने के बारे में सोच रहे हैं, तो चीजों को वास्तविक रूप से धीमी गति से लें। साथ ही अपने आप को प्रबंधित और व्यवस्थित करें। एक समय में एक ही कदम उठाएं। ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री बताते हैं, कि किसी पर आसानी से भरोसा न करें। साथ ही साल 2022 के आखिरी महीने, यानी अक्टूबर से दिसंबर में किसी को पैसा उधार देने से बचें।
मेष राशि के जातको को 2022 में मनचाही नौकरी की प्राप्ति होगी। इसके लिए शुभ महीने जुलाई, अगस्त और फिर नवंबर, दिसंबर होंगे। लेकिन, जातकों के लिए हमारे पास एक बड़ा सुझाव और चेतावनी है, कि आप किसी भी प्रकार की निराशा से बचें। हालांकि यह साल आपके लिए अच्छा रहेगा इसलिए शांत रहें और अपने रास्ते में आने वाले अवसरों को आजमाने पर अपनी गति न खोएं। जहां तक नौकरी बदलने की बात की है, तो आप नौकरी बदल सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आप इसकी योजना जनवरी से अप्रैल के शुरुआती महीनों में बनाएं।
छात्रों और शैक्षणिक उम्मीदवारों के लिए यह एक चुनौतीपूर्ण वर्ष हो सकता है। पढ़ाई के संबंध में आपको एकाग्रता और नई चीजें सीखने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री के अनुसार, छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन संभावना अधिक है कि मार्च से जून तक के महीने थोड़े दुविधाओं और भ्रम में रह सकते हैं। लेकिन परीक्षाओं के संबंध में थोड़ा ध्यान और एकाग्रता रखने की आवश्यकता है। बोर्ड परीक्षा से लेकर किसी भी प्रतियोगी परीक्षा तक, किसी को भी पास करने के लिए आपको सामान्य से थोड़ी अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। 

प्रेम संबंध लाभ:
मेष राशि के जो लोग
अविवाहित व अकेले है, अपने योग्य साथी से मिलने के लिए तैयार हो जाए। वर्ष की शुरुआत से सितंबर तक मेष राशि वालों के लिए प्यार के लिए एक आनंदमय समय साबित होगा। इस दौरान आप में से अधिकांश लोग कोशिश करें, तो वो अपने साथी से मिल सकते है। हालाँकि, आप में से कुछ लोगो के लिए रिश्ते आने की उच्च संभावना है। शादीशुदा मेष राशि के जातकों के लिए यह वर्ष आसान होगा। अप्रैल से, शुक्र ग्रह के प्रभाव के कारण, आप अपने वैवाहिक जीवन में नई घटनाओं का सामना करेंगे। नवविवाहित जोड़ों को बहुत सारे रोमांटिक पल बिताने के मौके मिलेंगे। जिन लोगों की शादी को कुछ समय हो चुका है, उन्हें एहसास होगा कि वे कितना तृप्तिपूर्ण जीवन चाहते हैं।
एक प्रेमपूर्ण जीवन आपका इंतजार कर रहा है। हालांकि, आपको एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए काफ़ी प्रयास करने होंगे। आपको अपने साथी को बढ़ने और फलने-फूलने के लिए समय देना होगा। अगर आपका साथी गलत है तो उनके साथ धैर्य रखें। द्वेष न रखें या अपनी भावनाओं को अपने तक ही न रखें। आपकी भावनाएँ कितनी भी जटिल क्यों न हों, अपने प्रेमी के साथ उन पर चर्चा करना एक बेहतर विचार होगा। याद रखें कि संचार किसी भी सफल रिश्ते की कुंजी है, इसीलिए अपने साथी पर भरोसा करना सीखें और नए साल  में उनके फैसलों का अधिक समर्थन करें। यह आपके रिश्ते को अधिक से अधिक समृद्ध करने में मदद करेगा। ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री के अनुसार पहले कुछ महीने आपके और आपके प्रेमी/प्रेमिका या जीवनसाथी के लिए एक अच्छी यात्रा होगी। कई मधुर क्षण होंगे और आप एक दूसरे के साथ कई यादें बनाएंगे। हालाँकि, साल के मध्य में आपके प्रेम जीवन में कुछ समस्याएँ आ सकती हैं, लेकिन इन मुद्दों को आसानी से दूर किया जा सकता है अगर आप ये याद रखे कि आप अपने साथी से कितना प्यार करते हैं। अपने रिश्ते को सिर्फ इसलिए न छोड़ें क्योंकि चीजें थोड़ी कठिन लगती हैं। क्योंकि अगर आपने ऐसा किया तो आपको हमेशा के लिए पछताना पड़ेगा।
एक अच्छा मौका है कि मेष राशि वालों को पता चलेगा कि उनका योग्य साथी कौन है! यदि आपने पूरे 2021 में अपने रिश्ते को लेकर काफी प्रतीक्षा की है, तो चिंता न करें, वे इस साल में आपको ढूंढ लेंगे। जब आपको कोई ऐसा मिल जाए जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं, तो विश्वास रखे और आगे बढ़ने से ना डरें। इस रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए आपको पूरी ईमानदारी से अपने साथी का साथ देना होगा। साल के उत्तरार्ध में आप कुछ तर्कों और टकरावों में पड़ सकते हैं। लेकिन उतार-चढ़ाव हर रिश्ते में होते है और वे केवल आपको करीब लाने में मदद करेंगे।

स्वास्थ्य सुख:
स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत अच्छी रहेगी। यदि आप पहले से किसी बीमारी से पीड़ित नहीं हैं तो साल की शुरुआत आपके लिए अनुकूल रहने वाली है। मेष राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी कुछ मामूली परेशानी हो सकती है। अपनी जीवनशैली, आदत और खान-पान पर अधिक ध्यान देने से इस वर्ष आपकी स्वास्थ्य स्थिति बेहतर बनी रह सकती है। मानसिक रूप से आप संतुष्ट रहेंगे, लेकिन अप्रैल के प्रारंभ से आपको पेट से जुड़ी समस्या परेशान कर सकती है इस दौरान पेट संबंधी बीमारी को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। आपको अपने सामान्य स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए स्वस्थ भोजन, योग, ध्यान और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह दी जाती है। यदि उचित देखभाल की जाए और स्वस्थ आहार का पालन किया जाए, तो वर्ष के अंत तक बिना किसी लंबी बीमारी के सुखी और खुशहाल जीवन जीने में सफल होंगे। खुश और मानसिक रूप से शांत रहने की संभावना भी काफी प्रबल है। जीवन की कोई दुविधा के चलते आप मानसिक समस्याओं का सामना कर सकते हैं जिसे आप चाहें तो ध्यान और मनोरंजक गतिविधियों के माध्यम से नियंत्रित कर सकते हैं। इस वर्ष शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम को जीवन में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

 संतान सुख:
आपके बच्चों के लिए, वर्ष की शुरुआत मेष राशिफल 2022 के अनुसार अनुकूल होगी। आपके बच्चे पंचम भाव में बृहस्पति के पूर्ण पहलू के कारण इस दौरान आपके बच्चे प्रगति करेंगे. नवविवाहितों को शुभ समाचार मिलने के प्रबल संकेत हैं। आपके बच्चे अकादमिक रूप से आगे बढ़ेंगे। यदि आपकी विवाह योग्य आयु का दूसरा बच्चा है, तो इस वर्ष उनके विवाह होने की प्रबल संभावना बनती नजर आ रही है. 13 अप्रैल के बाद समय थोड़ा कठिन हो सकता है। साल के अंत तक सूर्य का धनु राशि में गोचर संतान प्राप्ति के लिए बहुत अच्छा योग बना रहा है। अगर किसी कारण से आप गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं तो आपका वह दर्द और दुख अब खत्म होने वाला है।

वाहन सुख:
वैदिक ज्योतिष में वाहनों के लिए कारक शुक्र है। इस वर्ष की शुरुआत के दौरान शुक्र मकर राशि में स्थित है और अचल संपत्ति और संपत्ति के चौथे घर पर प्रत्यक्ष दृष्टि रखता है। इसलिए साल की शुरुआत में आपके लिए वाहन खरीदने की संभावना प्रबल है। वाहन की लंबी उम्र के लिए किसी शुभ दिन पर वाहन खरीदने की सलाह दी जाती है। दसवें भाव में शनि होने के कारण मेष राशि के जातकों को वाहन चलाते समय बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि शनि की सप्तम दृष्टि चतुर्थ भाव पर है, जिससे आपको या आपके वाहन को नुकसान हो सकता है। इस वर्ष, घर और संपत्ति का कारक बृहस्पति 11 वें घर में है, और इसलिए इस वर्ष, आपके पास मेष संपत्ति  ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री के अनुसार भूमि / संपत्ति खरीदने का एक अच्छा मौका होगा। अटकी हुई संपत्ति से जुड़ा कोई काम पूरा हो सकता है।

उपाय:
किसी भी व्यक्ति से कोई भी वस्तु मुफ्त में न ले। हमेशा अपने पास लाल रंग का रूमाल रखे। सूर्य अस्त हो जाने के बाद गुड़ बालको मे बांटे. सदाचार का सदा पालन करे। साधु संतों, माँ व गुरू की सेवा करें। मीठी वस्तुओ का व्यापार नहीं करे।अपने बगीचे में नीम का वृक्ष लगाए।
रात्रि को सोते समय अपने सिरहाने एक गिलास पानी भर कर रखे सुबह उस जल को किसी गमले में डाल दे।
पुत्र के जन्म के समय नमकीन वस्तु बॉटे।बहन, बेटी व बुआ को उपहार में मिठाई दे।विधवाओं की सहायता करे और आशीर्वाद ले। मीठी रोटी गाय को खिलायें।
गज-दन्त से निर्मित वस्तुए मेष राशि वालो के लिए हारिकारक है अत: इनका प्रयोग न करे। काले,काने व अपाहिज व्यक्तियों से हमेशा दुरी बनाए रखे वरना मुसीबत में फंस सकते है। गुरुवार का व्रत रखते रहे।
किसी जरूरी काम से बाहर जाते समय लाल कपड़ा या रुमाल साथ रखें। घर में महामृत्युंजय यंत्र जरूर रखें। यह आपके लिए भाग्य और समृद्धि लाएगा।
हनुमान जी को चमेली, चमेली का तेल या सिंदूर चढ़ाकर उनका आशीर्वाद लें। गुरुवार के दिन पीले रंग की चीजें जैसे केला या दाल जरूरतमंदों को दान करें।

बृषभ 

वृषभ राशि के जातक अधिक व्यावहारिक होते हैं, जिनका स्वामी ग्रह "शुक्र" होता है। व्यावहारिक होने के कारण इस राशि के जातक, अपने हर निर्धारित कार्यों और प्रयासों में अधिक सफलता प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। फिलहाल वृषभ राशि के लोगों के लिए साल 2022 काफी अच्छा होगा। इस साल भाग्य आपका साथ देगा। बीते साल में शुरू हुई तरक्की इस साल और बढ़ेगी। आपका व्यवसाय धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा और आय भी बढ़ेगी। यह आपकी इच्छाओं के पूरा होने वाला साल है। ️इस भाव का स्वामी इसी भाव में रहेगा और इस भाव में मंगल देव का गोचर, भाग्य का साथ देने वाला है। जनवरी के मध्य से जून तक की अवधि के दौरान छात्र अपनी शिक्षा में बेहद शुभ फल प्राप्त करेंगे। मंगल देव की स्थिति में भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। प्रतिकूल प्रभाव पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव वाले भी अनुरूप होते हैं। इस समय में भी सुधार होगा और बेहतर स्वस्थ आनंद दिखाई देगा। आपके आय के बढ़ने में सक्षम होगा। 

प्रेम सम्बंध:
वृष राशि के अनुसार यह साल आपके प्रेम जीवन के लिए मिला-जुला रहेगा। आपको इस साल प्रेम संबंधो को लेकर थोड़ा ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि इस साल आप जाने-अनजाने में अपने प्रिय का दिल दुखा सकते हैं। वे कई बार आपको अपनी अहमियत याद दिलाने की कोशिश भी करेंगे। उनके इन इशारों को समझना आपके लिए बहुत जरुरी होगा, नहीं तो प्रेम के हिसाब से आपके रिश्ते में दिक्कतें बढ़नी शुरू हो जाएंगी। इस राशि के जातकों के लिए अच्छा होगा कि वे समय रहते अपने रिश्ते को संभाल लें। साल का मध्य आपके प्रेम जीवन में नया रोमांच लेकर आएगा। इस साल आपके रिश्ते में रोमांस चरम पर होगा। और आप एक-दूसरे के साथ अच्छा वक्त बिताने के लिए मौके ढूंढेंगे। इस साल आप अपने प्रेम जीवन को एक कदम आगे ले जाएंगे और अपने प्रेमी को और ज़्यादा जानने-समझने की कोशिश करेंगे।वृषभ राशि अनुसार शादीशुदा जातकों का गृहस्थ जीवन इस साल सामान्य रूप से व्यतीत होगा। लेकिन आपको साल की शुरुआत में संभल कर रहने की जरूरत है, क्योंकि आप और आपके साथी के बीच गलतफहमियां बढ़ सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए आपको कई प्रयास करने पड़ सकते है। साल के अंत में आपके गृहस्थ जीवन में प्रेम फिर से अपनी जगह बनाएगा जिसकी वजह से आप अपने जीवन साथी के साथ अच्छा समय बिता सकेंगे। यह वर्ष वृषभ राशि के जातकों के लिए प्रेम में एक दूसरे के प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभाने वाला साल होगा।
अगर आप सिंगल हैं तो सोशल मीडिया के जरिए आपको अपना जीवनसाथी मिल सकता है। कुल मिलाकर देखा जाये तो इस वर्ष वृषभ जातकों के प्रेम जीवन में मजबूती और प्यार संपूर्ण रूप से बना रहने वाला है।

स्वास्थ्य:
ज्योतिषाचार्य पण्डित अतुल शास्त्री के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा, काम और आराम के बीच में संतुलन स्थापित करें। आपके लिए वर्ष के मध्य से अंत तक लाभकारी स्वास्थ्य दिनचर्या विकसित करना ज्यादा आसान होगा। इसके अलावा यदि आप किसी भी चीज़, भोजन, या बुरी आदतों जैसे धूम्रपान या शराब पीने के आदी हैं, तो आपके लिए उन पर विजय प्राप्त करना आसान हो जाएगा। एक दैनिक व्यवस्था विकसित करने की सलाह दी जाती है, जिसके परिणामस्वरूप आप जो काम नहीं कर थे उसे ठीक करने में सक्षम होंगे. इस साल अपना वजन स्थिर रखना आपके लिए एक बड़ी चुनौती साबित होगी, लेकिन आपको अनुशासित रहकर इस समस्या का भी हल निकालना पड़ेगा।

परिवार:
वर्ष 2022 परिवारिक दृष्टि से थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला वर्ष रहेगा क्योंकि साल की शुरुआत में ही आपके परिवारिक जीवन में तनाव रह सकता है। यह तनाव विशेष तौर तक मार्च तक रहेगी। अप्रैल के महीने में गुरु के गोचर और पंचम भाव में गुरु की दृष्टि से नवविवाहितों को शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं। आपके बच्चे तरक्की करेंगे. ज्योतिषाचार्य पण्डित अतुल शास्त्री के अनुसार आपको अपनी संतान की ओर से शुभ समाचार प्राप्त होगा। कुल मिलाकर पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे और आपको अपने भाई-बहनों से सहयोग मिलेगा। संतान पक्ष की तरफ से अच्छी खबर मिलने की संभावना है। नवविवाहित दंपत्ति के घर में किलकारी गूंज सकती है। 12 जुलाई  को शनि पुन: वक्री होकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। शनि वृषभ राशि के दशम भाव में विराजमान होंगे जिसके फलस्वरूप आपकी अपने पिता से अनबन हो सकती है. साथ ही पिता की सेहत का ध्यान जरूर रखें। शनि का वक्री होकर मकर में प्रवेश आपको यात्राएं करवाएगा जिसकी वजह से परिवार को समय नहीं दे पाएंगे और कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

शिक्षा:
वृषभ राशि में वर्ष की शुरुआत वृषभ जातको के लिए अस्थिर रह सकती हैं। इस प्रकार छात्रों की यह बर्ष में एक अच्छी शैक्षणिक शुरुआत होगी। साथ ही आपके सामने कुछ बाधाएं आ सकती हैं। लेकिन आप उन से पार पाने में सक्षम होंगे। इस प्रकार यह वर्ष आपके पक्ष में होगा। और इस साल आपको आपकी मेहनत का फल जरूर मिलेगा। वृषभ राशि के जातक जो पढ़ाई का प्रबंधन कर रहे हैं, वर्ष के मध्य महीनों में उन्हें सफलता मिलेगी। लेकिन आपको खुद पर अधिक दबाव नहीं डालना चाहिए। एक समय में उसी चीज को चुने जो आप पूरा कर सकते हैं, अन्यथा आप उसी के कारण स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं।शिक्षा के अनुसार की दूसरी छमाही में आपको अपना वांछित कॉलेज या नौकरी मिलने की प्रबल संभावना है। लेकिन आपको धैर्य रखने के साथ साथ कड़ी मेहनत करते रहना चाहिए। आपके पास बड़े से लेकर छोटे अवसर आएंगे। उस व्यक्ति को चुनना याद रखें जो बाद में आपकी दृढ़ता से मदद करे। वृषभ राशि में जिनकी परीक्षाएं सितंबर और अक्टूबर के आसपास निर्धारित हैं, उन्हें फलदायी परिणाम प्राप्त होंगे। आपकी जन्म कुंडली के छठे भाव पर शनि और बृहस्पति ग्रह की दृष्टि के कारण आप सफलता का अनुभव करेंगे। साथ ही आगे का समय बहुत अच्छा रहेगा। अक्टूबर के बाद कुछ समस्याएँ आपको परेशान कर सकती है। और वृषभ राशि वाले लोग जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और नौकरी की तलाश में हैं, उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कोशिश करना न छोड़ें और अपने आप को बेहतरीन तरीके से सुधारने पर ध्यान दें।

रोज़गार:
इस राशि के जो लोग कई स्रोतों से कमाई कर रहे हैं, उनके लिए यह वर्ष बेहद ही शानदार रहने वाला है। ऐसे जातकों का निजी जीवन आनंद और खुशियों से भरा रहने की प्रबल संभावना है। परिवार के सदस्यों के साथ अच्छे संबंध बने रहेंगे। इस दौरान आपको पदोन्नति मिलने और सैलरी में इजाफा होने की भी संभावना बनती नज़र आ रही है। आप विदेश जाकर उच्च अध्ययन का विचार भी कर सकते हैं। आप निवेश, व्यापार सौदों या केवल अपने भाग्य के दम पर अपने धन में वृद्धि करने में कामयाब हो सकते हैं। इस वर्ष में बुध का वक्री होना संचार और प्रौद्योगिकी के टूटने, घबराहट व चिंता, यात्रा में देरी और खोई हुई वस्तुओं की प्राप्ति की संभावना ला सकता है। आप चीजों को करने और अतीत के बारे में सोचने या अप्रत्याशित रूप से अपने अतीत के लोगों से मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। जीवन के प्रति आपके दृष्टिकोण को व्यापक बनाएंगे। इस दौरान आध्यात्मिक और धार्मिक विकास में वृद्धि होने की भी प्रबल संभावना है। इस दौरान बहुत अधिक आत्मविश्वासी और फिजूलखर्ची न बनें।
जातकों को पूरे दिल से उनके साथी का सहयोग मिलेगा और आपका साथी आपके लिए जीवन में प्रगति के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन साबित होगा और वे आप में आत्मविश्वास की भावना स्थापित करेंगे। हालांकि यहां आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने साथी के साथ कुछ समय के लिए कोई संघर्ष या असहमति न करें। घर में किसी नए मेहमान की एंट्री हो सकती है। इस राशि के जातक विभिन्न प्रकार के नए अनुभवों के लिए खुद को तैयार रखें। पारिवारिक कारणों से आपको लंबी दूरी के स्थानों की यात्रा करनी पड़ सकती है। जिसके परिणामस्वरूप, आपके परिवार या सामुदायिक संबंधों में सुधार देखने को मिलेगा।
आप अपने कार्यस्थल में बहुत लाभ कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप व्यवसाय के क्षेत्र से संबंधित हैं तो भी आप बेहतर लाभ कमाएंगे। कुछ समय के लिए स्थान परिवर्तन की भी प्रबल संभव बनती नजर आ रही है। नौकरी की तलाश करने वालों को शुभ समाचार हासिल होगा। व्यापार पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर लाभ कमाएगा। वित्तीय धोखाधड़ी से सावधान रहें और जो कुछ भी आप सुनते हैं उस पर विश्वास न करें। छात्रों की अपने शिक्षाविदों में रुचि और ध्यान में वृद्धि होगी। साथ ही इस राशि के कुछ छात्र उच्च शिक्षा का अपना सपना भी साकार करने में कामयाब होंगे और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र अप्रैल के बाद सफल होंगे। इस वर्ष आपको बहुत सारे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सामाजिक प्रतिबद्धताओं या किसी शुभ समारोह के उत्सव में आपके खर्च बढ़ सकते हैं लेकिन समय के साथ-साथ आप अपने भाग्य और धन में अच्छी वृद्धि देखने में कामयाब रहेंगे। आपकी वित्तीय योजनाओं को साकार करने के लिए यह समय अच्छा साबित होगा। सितंबर के मध्य तक आप एक महत्वपूर्ण योजना और नई सोच के साथ अपनी वित्तीय स्थिति को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल हो सकते हैं। हालांकि आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है। आप इस वर्ष प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनाने में कामयाब होंगे, जो आपके व्यवसाय में विभिन्न तरीकों से आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि इस साल पैसों का लेन-देन करते समय आपको बहुत ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी जाती है। किसी भी कारणवश रुके या अटके हुए व्यावसायिक उद्यम फिर से सक्रिय हो सकते हैं।

आर्थिक:
यह साल वित्त के अनुसार संतोषजनक रहने वाला है, साथ ही इस वर्ष आपको बहुत सारे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सामाजिक प्रतिबद्धताओं या किसी शुभ समारोह के उत्सव में आपके खर्च बढ़ सकते हैं, लेकिन समय के साथ-साथ आप अपने भाग्य और धन में अच्छी वृद्धि देखने में कामयाब रहेंगे। ज्योतिषाचार्य पण्डित अतुल शास्त्री के अनुसार इस बर्ष के मध्य की अवधि लंबी अवधि के निवेश और आपकी वित्तीय योजनाओं के साकार करने के लिए अच्छी साबित होगी। सितंबर के मध्य तक आप एक महत्वपूर्ण योजना और नई सोच के साथ अपनी वित्तीय स्थिति को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल हो सकते हैं। हालाँकि आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है. अप्रैल मध्य से आर्थिक स्थिति में सुधार के योग हैं। इस दौरान बृहस्पति के शुभ प्रभाव से आपको कुछ राहत जरूर मिलेगी और अचानक से आपको कई स्रोतों से धन प्राप्ति के योग बनेंगे, वहीं धार्मिक कार्यों पर भी आपका धन खर्च होगा जिससे आने वाले समय में आप और उन्नति की ओर अग्रसर होंगे।

वाहन लाभ:
वृषभ राशि के जातकों के लिए यह वर्ष संपत्ति और वाहन की दृष्टि से शुभ रहने वाला है। आर्थिक दृष्टिकोण से भी यह वर्ष शुभ हो सकता है और आपकी आय की स्थिति काफी अच्छी रहने की उम्मीद है। आप आय प्रवाह में निरंतरता का इस वर्ष खुलकर आनंद लेंगे। वर्ष के अधिकांश समय में शनि की नौवें भाव में स्थिति आपको भूमि, भवन और वाहन के साथ-साथ रत्न और आभूषण प्राप्त करने में मदद करेगी। आप अपने परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के शुभ समारोहों पर जमकर खर्च करेंगे। हालाँकि कोई भी बड़ा निवेश करने के लिए, आपको दो बार सोचने की सलाह दूंगा या उस क्षेत्र के किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेकर ही कोई कदम आगे बढाएं।

संतान लाभ:
वृषभ राशि के अनुसार यह वर्ष संतान की शिक्षा के लिए मध्यम रूप से शुभ रहेगा क्योंकि आपके बच्चे अपनी मेहनत के दम पर आगे बढ़ने वाले है।. वे अपनी मानसिक क्षमताओं के कारण लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। अप्रैल के महीने में गुरु के गोचर और पंचम भाव में गुरु की दृष्टि से नवविवाहितों को शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं। आपके बच्चे तरक्की करेंगे। आपको अपनी पहली संतान की और से शुभ समाचार प्राप्त होगा, और इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में आपके बच्चों की निरंतर प्रगति के शुभ संकेत हैं। यदि आपके बच्चे विवाह योग्य आयु के हैं, तो इस वर्ष उनका विवाह होने की भी प्रबल संभावना है।

बिमारी:
वृषभ राशि का स्थान चेहरे के नीचे यानी गले के भाग में माना गया है। इस राशि के लोगों का गला काफी संवेदनशील होता है। इन्हें भोजन-नली, गले की हड्डियों, कान, थायरॉइड ग्लैंड और निचले जबड़े से जुड़े रोग और समस्या होने की आशंका रहती है। इस राशि वालों की प्रतिरोधी क्षमता बेहद कमजोर होती है और मोटापा होने का खतरा भी लगातार बना रहता है। प्रायः इस राशि के लोग मोटे भी देखे गए हैं। वृषभ राशि के लोगों को पारंपरिक और ऊर्जावान भोजन जैसे चावल, आलू और कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ अधिक पसंद होते हैं।

उपाय:    
ज्योतिषाचार्य पण्डित अतुल शास्त्री का कहना है कि 9 वर्ष से छोटी कन्याओं को भोजन कराए और उनके चरण छूकर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लें। शुक्रवार के दिन सफेद मिठाई का दान करें। शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और गौ-माता की सेवा करें।
दूसरा उपाय यह है कि वृषभ राशि के लोगों को गुलाबी रंग के एक कपड़े में पूजा की 11 सुपारी और 5 कौड़ियां बांधनी है और पोटली बनानी है। फिर इस पोटली पर चंदन का इत्र लगाना है और अपने सिर के ऊपर से 7 बार वार कर होलिका दहन की अग्नि में डालना है। ऐसा करने से रोजगार से जुड़ी दिक्कतें खत्म हो जाएँगी।


मिथुन

मिथुन राशि के लोगों के लिए साल 2022 कुछ नए रिकॉर्ड बनाने के लिए बहुत अच्छा साबित होने वाला है। ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री के अनुसार इस राशि के जातक विद्यार्थियों की सफलता काफी चर्चा बटोरेगी, जिसमें आपका कड़ा परिश्रम और फोकस्ड होकर पढ़ने की आदत खास रोल अदा करेगी। आप लोगों के दिलों में अपनी एक अलग छाप छोड़ने में सफल होंगे।
आपकी प्रतिष्ठा, हैसियत में वृद्धी होगी कई वर्षों से इंतज़ार कर रही है सफलता 2022 में प्राप्त होगा , किसी ने सच ही कहा है मेहनत का फल मीठा है। अपने सामने आने वाले अवसरों पर यकीन रखें। नई खुशियों को खोजने के लिए आपको स्वयं को ज़रा सा भी और बेहतर करने की कोई आवश्यकता नही है। आप यह खुशी अपने कॅरियर के पुनर्निर्माण के द्वारा भी पा सकते हैं या फिर आप यह खुशी एक नए रिश्ते को शुरू कर के भी हासिल कर सकते हैं। सकारत्मकता खुशियों की चाबी है। बिना सोचे- समझे, जाँचे- परखे, वक़्त से पहले किसी व्यक्ति या किसी अवसर को न नकारें। कुछ नया होने की संभावना है जो आपके जीवन की दिशा को बदल देगा। यह मुक्त होने का समय हो सकता है, विकल्प के तौर पर -किसी स्थिति से बाहर निकल कर आगे बढ़ जाने से, या फिर किसी ऐसी नौकरी को छोड़ने से जो आपको रास नही आ रही है, या फिर किसी रिश्ते को अंतिम रूप दे कर आप मुक्त हो सकते हैं। कोई ऐसा रिश्ता जिसकी वजह से आप परेशान रहे हैं उसे काउन्सलिंग के द्वारा या फिर उसकी बेहतरी के लिए किए गए कुछ अधिक प्रयासों के द्वारा ठीक किया जा सकता है। हो सकता है कि आप अपने साथी से अलग हो जाएँ, इस स्थिति में आपका कुछ समय के लिए दुःखी होना जायज़ है किंतु स्वयं को दुःख के सागर में ना डूबने दें। प्रेम एवं कॅरियर के क्षेत्र में आपको भाग्य को अपने पक्ष में करने के बहुत अवसर मिलेंगे।

कुछ नए विषयों के बारे में स्वयं को शिक्षित करें। आप जिस कार्यक्षेत्र में जाना चाहते हैं उस से संबंधित तैयारी कीजिये। किसी विशेषज्ञ से अथवा किसी विश्वसनीय परामर्शदाता या संरक्षक से विचार- विमर्श करें, उनकी राय लें। योजनाओं को बनाने में उनकी मदद लीजिये जिस से आप अपनी महत्वकांक्षाओं को हकीकत में बदल सकें। अभी आप किसी भी तरह की व्यक्तिगत सीमाओं को स्वीकार नही करना चाहते, अपने संबंधों की मर्यादा को और दूसरों से लगाई हुई अपनी उम्मीदों को परखना चाहते हैं। अपनी यात्राओं के दौरान आपको इनका आभास और अहसास हुआ है। किसी लंबी, शायद बहुत दूर (विदेश) और मोहक जगह की, यात्रा में आपको स्वयं के लिए नई संभावनाओं को देखने का अवसर मिलेगा। आने वाले समय मे आपको कुछ कठिन निर्णय लेने होंगे, आवश्यक है कि आप ये निर्णय सावधानीपूर्वक उसके सभी पहलुओं पर गौर कर के लें। आप लापरवाह क्रिया-कलापों की एक नई दिशा की तरफ खिंचाव महसूस कर रहे हैं किंतु आवश्यक है कि आप अपनी जिम्मेदारियों के प्रति भी जागरूक रहें। आपके द्वारा लिए हुए निर्णयों का प्रभाव आपकी उम्मीद से कहीं ज्यादा होगा। आप अपने कॅरियर या किसी रिश्ते में स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ना चाहते है तो आपके लिए किसी पिता तुल्य व्यक्ति या संरक्षक को तलाशना उपयोगी रहेगा। यात्रा के दौरान अपने स्वास्थ्य के साथ साथ अपने सामान की भी अत्यधिक सुरक्षा करें। यात्राओं के दौरान किसी दुर्घटना से बचने के लिए पर्याप्त समय ले कर चले व किसी भी प्रकार की दौड़- भाग से बचें। आप किसको अपना कीमती सामान दे रहे हैं या कहाँ रख रहे हैं इस बारे में चौकस रहे ताकि बाद में आप अपना सामान सुरक्षित वापस ले सकें। आप पाएंगे कि आपको अनावश्यक देरी व कठिनाई पैदा करने वाली कागज़ी कारवाई करनी पड़ रही है। इतनी सब कठिनाइयों के बावजूद यह यात्रा आपके लिए आपकी उम्मीद से ज्यादा फायदेमंद रहेगी। इस यात्रा में कई मायनों में आपको आध्यात्मिक अनुभव होंगे और इस से आपको चीजों को देखने का एक नया दृष्टिकोण मिलेगा भले ही आप पहले संशयात्मक रहे हों।



आर्थिक:

मिथुन राशि के व्यापारी वर्ग का खूब नाम होगा और अच्छा-खासा लाभ भी मिलेगा। वहीं नौकरीपेशा मिथुन जातक अपने अधिकारियों को प्रभावित करने और पदोन्नति हासिल करने में सफल होंगे।वर्ष 2022 में अपनी सेहत को हल्के में न लें। आपको इस साल खास तौर से अपनी सेहत के प्रति जागरूक रहना होगा, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है।आप अपने खर्चों पर ध्यान दें, क्योंकि इस साल आपके लिए अपने फायनेंस को संतुलित रखना बहुत जरूरी है। आप अपने परिवार की खुशियों में खुश होंगे। साल के बीच का समय आपके लिए काफी सुखद होगा। कुछ कार्यों को छोड़कर आपको अधिकांश कामों ने सफलता मिलेगी और जो काम असफल हुए है उनके लिए भी आप थोड़ा सब्र करें। कुछ समय बीतने के बाद वो भी सफल हो जाएंगे। अपने सहकर्मियों पर विश्वास बनाये रखें और टीम वर्क को तवज्जो दें।इस साल आपके लिए कई यात्राओं के योग बन रहे हैं। जिनमें से ज्यादातर धार्मिक यात्राएं होंगी। शुरू के महीनों में अपने विरोधियों से बच के रहें। आपकी सतर्कता ही आपको बचा सकती है। बीच के महीनों में आप इस स्थिति को काबू में कर लेंगे और साल के अंत तक स्थिति बेहतर होने से आप काफी खुश रहेंगे। आपके लिए यह साल सफलता और आत्मविश्वास से भरपूर साल है। खुद को और अपने परिवार को मानसिक तनाव से दूर रखें, खासकर अपने पिता की सेहत पर ध्यान दें।


प्रेम:
इस साल में साथी के साथ आपके संबंधों में मधुरता बनी रहेगी. मिथुन राशि के महिला और पुरुष दोनों को अपने प्रियतम के साथ ख़ूबसूरत वक़्त व्यतीत करने का मौक़ा मिलेगा. वहीं दूसरी ओर साथी के साथ बातचीत के दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, इसका बुरा प्रभाव आपके संबंधों पर पड़ सकता है. पार्टनर के साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने के लिए जा सकते हैं. यदि आप प्यार के बंधन को शादी में बांधना चाहते हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है. इस शादी के लिए माता-पिता की भी सहमति मिलेगी, जनवरी से लेकर मार्च महीने तक अपने ग़ुस्से पर काबू रखें और शांत रहने की कोशिश करें, क्योंकि इस अवधि में आपको मुश्किल दौर से गुज़रना होगा. यदि आप सिंगल हैं और पार्टनर की तलाश में हैं तो आपकी यह ख़्वाहिश पूरी होगी. इसके अलावा यदि आप किसी को पसंद करते हैं और उन्हें प्रपोज़ करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा, क्योंकि समय इसकी गवाही नहीं दे रहा है. साथी की बातों को सम्मान दें और उनकी इज्ज़त करें.

 शिक्षा:
बर्ष 2022 में आपकी शिक्षा-दीक्षा की बात करें तो यह वर्ष बेहतरीन रहने वाला है. ज्योतिष के मुताबिक़ आपकी राशि मिथुन है और राशि स्वामी बुध है जो कि बुद्धिमता का प्रतीक है. पढ़ाई-लिखाई में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा. इस अवधि में पढ़ाई की ओर आपका ध्यान पहले से ज़्यादा रहेगा और इसके फलस्वरूप आपको बेहतर परिणाम भी मिलेंगे. परीक्षा में आप अच्छे अंक प्राप्त करेंगे और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे. जनवरी के मध्य का समय आपके लिए वाक़ई बहुत ही शानदार रहेगा. यदि आप अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं तो आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी. वहीं दूसरी ओर आपका एडमिशन मनचाहे कॉलेज में होगा. मिथुन अतुल शास्त्री के अनुसार आप अपने काम को लेकर बहुत ही सक्रिय रहेंगे, लेकिन आपके लिए ज़रूरी है कि आप अपनी रूचि के क्षेत्र की पढ़ाई करें. इससे आपकी सफलता की संभावना कई गुना बढ़ जाएगी. इस समय आपको मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के लिए योग करना चाहिए. आपके आइडिया में आपका आत्मविश्वास साफ़-साफ़ नज़र आएगा और शिक्षक आपके आइडिया को आगे बढ़ाने में आपकी मदद भी करेंगे. इसके अलावा दोस्तों और परिवार का भी सहयोग मिलेगा. इस दौरान आप नए हुनर को सीखेंगे. इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, चित्रकला और मनोविज्ञान के छात्रों को इस साल निश्चित तौर पर सफलता मिलेगी

वित्त लाभ
मिथुन राशि के अनुसार पैसों के मामले में इस साल आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा। साल की शुरुआत से ही आपके खर्चे बने रहेंगे, परन्तु अधिकांश खर्चे बेवजह ही होंगे, जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। इसका असर सीधा-सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा और आपकी आर्थिक स्थिति में दिक्कत हो जाएगी। इस वर्ष मिथुन राशि के जातकों को कुशल वित्त प्रबंधन की आवश्यकता होगी। आपको अपनी आय को बढ़ाने के नए तरीकों पर विचार करना होगा, तभी आप इनसे बच पाएंगे। केवल इनकम बढ़ाने से ही सब काम नहीं होगा बल्कि पैसों का सही तरीके से समन्वय करना जरूरी होगा।
ज्योतिषाचार्य पण्डित अतुल शास्त्री के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष अनुभवी व्यक्तियों की सलाह लेनी चाहिए, जो फायदेमंद साबित होगी।
फायनेंस के मसलों में आपको परिवार के मजबूत और अनुभवी व्यक्तियों से सलाह मशवरा करना चाहिए क्योंकि इस समय में वो आपके काफी काम आ सकते हैं।  पैसों को लेकर साल का अंत बहुत अच्छा रहेगा और आपकी आर्थिक स्थिति इस साल के अंत तक मजबूत हो जाएगी। मिथुन वित्त राशिफल 2022 के अनुसार आपको साल की शुरुआत से लेकर अप्रैल तक ध्यान रखना बहुत जरूरी होगा।

स्वास्थ्य:
ज्योतिषाचार्य पण्डित अतुल शास्त्री के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष बदन दर्द, आंखों में दर्द या होगी अनिद्रा की समस्या हो सकती है। अतः सेहत पर विशेष ध्यान दें। सेहत के लिहाज से यह साल आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। साल की शुरुआत से ही आपकी सेहत में कुछ कमी रहेगी। आपको बार-बार कुछ ऐसी समस्याएं होंगी जैसे शरीर में दर्द होना, आंखों में दर्द होना या नींद ना आने की समस्या। मिथुन राशि के हिसाब से आपको कोई ऐसी समस्या भी हो सकती है जो आपको बार-बार परेशान करे लेकिन काफी कोशिश करने के बावजूद आपको उसकी कोई वजह पता नहीं चल पाएगी। आप इसके लिए आप कुछ टैस्ट भी कराएंगे। फिर अचानक से एक दिन वह समस्या समाप्त भी हो जाएगी। यह ग्रहों का संयोग ही होगा जो आपके साथ ऐसा हो सकता है। मिथुन राशि के जातकों को अपने शरीर को आराम देना अति आवश्यक होगा और सेहत का ध्यान भी रखना होगा। ग्रहों की स्थिति इशारा करती है कि मिथुन राशि के लोगों की सेहत में उतार-चढ़ाव के साथ किसी बड़ी समस्या की संभावना हो सकती है। इसलिए जरूरी होगा कि आप खुद पर ध्यान दें और अपनी सेहत के प्रति लापरवाह न बनें।

ट्रांसफर होने और इंक्रीमेंट मिलने के प्रबल योग:

मिथुन राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए यह साल अच्छा रहने की योग बन रहे हैं। मिथुन राशि के अनुसार साल की शुरुआत से लेकर मध्य तक का समय आपके काम में मजबूती का समय रहेगा। आप खूब मेहनत करेंगे और यह मेहनत धीरे-धीरे लोगों की नजरों में आपको ऊपर उठाएगी।  साल की शुरुआत से लेकर मध्य तक जॉब में आपका ट्रांसफर होने के योग होंगे। यह ट्रांसफर आपके हित में ही होगा और साल के मध्य में आपको इंक्रीमेंट मिल सकता है। आपका प्रमोशन हो सकता है।

कैरियर:
ज्योतिषाचार्य पण्डित अतुल शास्त्री के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष व्यापार को बढ़ाने के लिए काफी यात्राएं करनी होंगी जो काफी फायदेमंद साबित होगी। आपके कार्यभार में बढ़ोतरी होगी तथा आप काफी मजबूती से आगे बढ़ेंगे। इस साल आपको अपने विरोधियों से सतर्क रहना होगा क्योंकि वे आपकी नौकरी में दिक्कतें पैदा कर सकते हैं। मिथुन राशि के व्यापारी वर्ग के लोगों के लिए यह साल बहुत ही अच्छा रहने वाला है। आप काम के सिलसिले में काफी यात्राएं भी करेंगे जो व्यापार को बढ़ाने वाली साबित होंगी। इन यात्राओं से आप का मनोबल बढ़ेगा और आपकी इनकम में भी बढ़ोतरी दर्ज होगी। यही वजह रहेगी कि आप अपने बिजनेस को विस्तार देते हुए उसे कई राज्यों या क्षेत्रों में फैलाएंगे मिथुन राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति भी ठीक होगी और आपका नाम भी होगा।

पारिवारिक जीवन:
जीवन के दृष्टिकोण से यह साल-जुले परिणाम। वर्ष के ग्रह ग्रह ग्रह की दृष्टि पर आपका अंकगणित होगा। यह आपके सुख को बरकरार रखता है। आपके घर के गुणों में कुशल हैं। इस तरह से तैयार करने की कोशिश कर सकते हैं। आपके द्वारा शुरू किए गए चरण की शुरुआत में आपकी प्रशंसा भी होगी। संपत्ति में संपत्ति का रख-रखाव छिड़ा हुआ है, तो यह भी मामला है। बड़े बुर्गों की सेहत से भरपूर लाभ सहेजे जाने के साथ-साथ वर्ष भी अगर यह एक साथ होने के साथ-साथ एक साथ होने के लिए भी है। सामाजिक प्रतिष्ठा प्रतिष्ठा में वृद्धि हुई है।
जून से जून के बजे घर में काम करता है। घर की रिपोर्ट में भिन्न भिन्न भिन्न। द्वि- भाई-बहन का दृश्य। यह बहुत ही विशाल जीवाणु हैं। बैक्टीरिया को संरक्षित किया गया है और इसे संरक्षित किया गया है। नियंत्रण पर नियंत्रण की जांच करें। साथ ही किसी करीबी परिजन की सेहत को लेकर भी आप चिंतित रह सकते हैं।

विवाहित जीवन:
इस वर्ष जीवन जीने के लिए सामान्य से कुछ बेहतर है। वर्ष की शुरुआत में आपके पास उसके स्वामी, इस ग्रह राशि के भाग्य में विराजमान दृश्य। आपके ध्वनि के साथ तेज़ हो जाएगा। जीवन साथी से इस प्रकार होने का संभावित नुकसान होता है। इसी दौरान आपके जीवनसाथी और आप के मध्य आकर्षण के साथ साथ पारस्परिक समझ का विकास होगा और आप दोनों इस रिश्ते में अपनी-अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार रहेंगे। आपके साथ मधुर संबंध बनेंगे और आप एक- की समझ को समझेंगे। जब आप खुश हों तो वह भी आपके साथ मिलकर काम कर सकता है। जब भी इस तरह से ध्यान दें, तो यह पूर्ण रूप से पूर्ण रूप से असुरक्षित होगा जब यह खतरनाक होगा जब भी यह विपरीत होगा। साल के बच्चों के लिए उपयुक्त हैं और वे ऐसे पौधों को विकसित कर रहे हैं जो पर्यावरण में वृद्धि कर रहे हैं।

उपाय:
तोता, भेड़ या बकरी न पालें। सूर्य और गुरु से संबंधित उपाय करें। घर में मनीप्लांट न लगाएं हरे रंगों का इस्तेमाल न करें। बेल्ट का प्रयोग न करें । बायें हाथ में चांदी का छल्ला धारण करें। उत्तर दिशा की तरफ विवाह की बात न करें। मिट्टी के बर्तन में दूध भरकर निर्जन स्थान में गाड़ें। हरे रंग की बोतल में गंगा जल भरकर सुनसान जगह दबाएं। तामसिक भोजन का परित्याग करें। जिंदा मछलियों को बाजार से खरीदकर नदी या तालाब में छोड़ दें। फिटकिरी से दांत साफ करें। पशु-पक्षी न पालें। दुग्ध और अक्षत धर्म स्थान में चढ़ाएं। छोटी कन्याओं का चरणस्पर्श करके उनसे आशीर्वाद लें। मूंग भिगोकर कबूतरों को दें। माता का हमेशा ख्याल करें।
मिथुन राशि के जातकों को पन्ना रत्न धारण करने से कई क्षेत्रों में लाभ प्राप्त होता है। यह रत्न आपके लिए रक्षा कवज होगा। इसे धारण करने से धन, शिक्षा, यश, मान-प्रतिष्ठा तथा भूमि और भवन में वृद्धि होती है।

कर्क

कर्क राशि वाले व्यक्ति बहुत भावनात्मक होते हैं। उनकी पहली प्रार्थमिकता उनके रिश्ते हैं, और निर्णय मुख्य रूप से भावनाओं पर आधारित होते हैं। लेकिन वर्ष 2022 इस संबंध में उनके लिए कुछ अलग रहेगा। कोई प्रियजन उनके विश्वास को धोखा देगा; वे अपने भ्रम को खो देंगे और जमीन से एक नया जीवन बनाना शुरू कर देंगे। कुंडली कहती है कि उनके व्यवहार और आदतों पर पुनर्विचार करना उनके लिए महत्वपूर्ण होगा।

पिछले वर्ष की सब नकारात्मक चीज़ो को दिमाग से बहार निकाल दें और अपने विचारों को केवल भविष्य पर केंद्रित करें। मीन राशि में बृहस्पति, 2022 की शुरुआत से ही हमें प्रभावित करेगा, ज्ञान और व्यक्तिगत विकास की आपकी इच्छा को पूरा करेगा। अंत में, आपको अपने बिखरे विचारों को इकठ्ठा करने और शांत करने का समय मिलेगा। आप पा सकते हैं कि आप कुछ चीजों के बारे में पहले से अधिक सोचते लगे हैं; आप अधिक विचारशील होंगे, उदाहरण के लिए, किसी साथी या आपके किसी करीबी के साथ बहस के दौरान आप रिश्तों को तवज्जो देंगे क्योंकि यह बात आप समझ चुके हैं कि संयम में सब कुछ अच्छा होता है। बहुत अधिक समस्या-समाधान का भी कोई फायदा नहीं है। 
कर्क राशि के अनुसार वर्ष 2022, शनि कर्क राशि के जातकों को उन गहन और स्थायी भावनाओं को व्यक्त करने में प्रमुख सीमाएं लाएगा, जिन्होंने 2022 कर्क जीवन भविष्यवाणियों के अनुसार अनंत काल के लिए एक व्यक्ति के जीवन को चिह्नित किया है। बृहस्पति सूचना तक पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा और जातकों को नए विचार तैयार करने में मदद करेगा। यह एक सही समय है जब किसी को पढ़ना, लिखना, समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए साइन अप करना चाहिए, गाड़ी चलाना सीखना चाहिए, एक विदेशी भाषा का अध्ययन करना चाहिए, आदि। हालांकि, बृहस्पति, आपके काम, दैनिक दिनचर्या और स्वास्थ्य क्षेत्र में कुछ बाधाएं पैदा कर सकता है। वक्री स्थिति में मंगल कर्क राशि के जातकों के लिए कठिन समय हो सकता है क्योंकि उन्हें विभिन्न परीक्षणों से गुजरना होगा जिससे उन्हें बहुत कुछ सीखने की जरूरत है।

जनवरी के महीने में शनि के सप्तम भाव में होने के कारण आपको काम का बोझ महसूस हो सकता है। आपका संबंध जीवन के उन क्षेत्रों में से एक है जहां अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है क्योंकि यदि आप ध्यान नहीं देते हैं तो आप संकेतों को याद करेंगे। जनवरी के मध्य में स्वास्थ्य मामले फोकस का केंद्र रहेंगे। अपने वित्तीय मामलों पर भी ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। फरवरी के महीने में आप सबसे अधिक सक्रिय और गतिशील रहेंगे। परिवार और घर के भाव पर बृहस्पति की दृष्टि के कारण आपका ध्यान ज्यादातर घर, परिवार और निजी जीवन पर रहेगा।

अप्रैल के महीने में बृहस्पति का नवम भाव में गोचर आपको घर और करियर के विकास पर केंद्रित रखेगा। ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री के अनुसार इस महीने आप जो सबसे अच्छा उपाय कर सकते हैं, उनमें से एक है सभी तनावों से दूर होने के लिए कुछ समय निकालना। हो सके तो कहीं घूमने जाने का प्लान बनाएं।

मई के महीने में, बुध वक्री हो जाता है, जिससे आपके करियर में कुछ पीछे छूट जाता है। निजी जीवन में भी आपको बेचैनी का अनुभव हो सकता है, क्योंकि मार्च के अंत या अप्रैल के महीने में विवाद उत्पन्न हो सकता है। यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि कभी-कभी लोगों को चीजों के बारे में सोचने के लिए समय की आवश्यकता होती है, और यह उनमें से एक हो सकता है।

वसंत कर्क राशि वालो के लिए एक खुशहाल समय होगा, लेकिन यह "तूफान से पहले वाली चुप्पी" होगी। आप जिस काम में भी लगेंगे, अच्छा ही होगा। इसका लाभ उठाएं और एक नए शौक या अपनी खुद की परियोजना के साथ शुरू करें। 

वर्ष के आखिर में, कर्क राशि वाले अपने प्रेम जीवन में महत्वपूर्ण बदलावों की उम्मीद करेंगे। एक प्रियजन जिसने बहुत त्याग किया है, वह आपको निराश करेगा। यह एक साथी या करीबी दोस्तों में से कोई भी व्यक्ति हो सकता है। वह आपकी पीठ पीछे आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करेगा। हालांकि, यह व्यक्ति खुद को बहुत अच्छी तरह से बदल सकता है। संयोग आपको सच्चाई दिखाएगा। यह घटना आपको नुकसान पहुंचाएगी, और आप अपने आप को सब चीज़ो से अलग कर लेंगे। इसके आगे न झुकें और अपने लाभ के लिए स्थिति का उपयोग करें। आप उन लोगों के संपर्क में सबसे अधिक लाभान्वित होंगे जिनके साथ आप अपने अनुभव साझा कर पाएंगे। अपने आप पर काबू रखें और नए परिचितों के लिए खुले रहें।

अपने करियर के लिए, आपको 2022 में कुछ खास कठिनाई नहीं झेलनी पड़ेगी। लेकिन कुंडली आपको सलाह देती है कि ओवरलोड न हो। आप अक्सर कई मांगें खुद पर डालते हैं, आप ओवरटाइम काम करते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। अलग अलग मौसमी बीमारियों की वजह से थकावट और संवेदनशीलता के कारण कमजोर प्रतिरक्षा का खतरा है। तो अपने मामले में आराम करने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करने का प्रयास करें; यह वास्तव में योग्य है।

लव लाइफ:
प्रेम के मामले में यह साल बेहद ही ख़ूबसूरत रहने वाला है. साथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। आप एक-दूसरे को समझेंगे और इससे आपके रिश्ते मज़बूत होंगे।  इस साल आप कई रोमांटिक डेट पर एक-दूसरे के साथ शानदार और यादगार पल बिताएँगे। साथी को सरप्राइज़ देने के लिए आप किसी ख़ूबसूरत जगह की सैर पर भी जा सकते हैं। पार्टनर के साथ बिताया गया एक-एक पल आपके रिश्तों के एक-एक गाँठ को मज़बूती से बाँधेगा। यदि आप अपने पार्टनर के साथ शादी करना चाहते हैं तो इस अवधि में माता-पिता इस शादी का विरोध नहीं करेंगे। वहीं अगर आप किसी को दिलों-जान से चाहते हैं तो उन्हें प्रपोज़ कर सकते हैं। अगर आप सहकर्मी से प्यार करते हैं तो यह समय आपके लिए बहुत ही ख़ास है। कुँवारे जातकों के लिए शादी के बंधन में बँधने का योग बन रहा है, जबकि शादीशुदा लोगों के विवाहेत्तर संबंध हो सकते हैं। नवंबर से दिसंबर तक की अवधि में आपको सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि इस दौरान आपके और पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर शक-संदेह पैदा हो सकता है। अतः ग़लतफ़हमी दूर करने के लिए एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें।

करियर, बिज़नेस, नौकरी लाभ:
 इस साल दफ़्तर में आगे बढ़ने के कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आपके काम करने के तरीक़े से सीनियर्स और बॉस प्रभावित होंगे। इसके अलावा प्रमोशन की भी प्रबल संभावना नज़र आ रही है और मोटी सैलरी भी मिलेगी। कार्य-स्थल पर पद-प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी, हालाँकि ऑफ़िस में होने वाली कानाफूसी से आपको दूर रहने की सलाह दी जाती है। ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के कारण आपकी छवि ख़राब हो सकती है। इस अवधि में अति-आत्मविश्वास से बचें और अपनी योग्यता पर यक़ीन रखें। इस साल बिज़नेस में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे आपका काम ख़राब नहीं होगा। अतः निराश नहीं होना है। इसके अलावा आपको किसी प्रकार की पार्टनरशिप के लिए राजी होने से बचना है। आर्थिक मामले में दस्तावेज़ के साथ ही कोई समझौता करें, क्योंकि इस दौरान आपका बिज़नेस पार्टनर आपको धोख़ा दे सकता है। किसी भी नए कारोबार में पैसा लगाने में हड़बड़ी ना करें।
व्यवसाय में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। बड़े-बुज़ुर्गों की सलाह कारोबार के विस्तार में आपके लिए वरदान साबित होगी। यदि आपका बिज़नेस दवा, खनिज और तकनीक से जुड़ा है तो आप शानदार मुनाफ़े की उम्मीद कर सकते हैं। काम के लिए आपको कई यात्राएँ भी करनी होंगी जो कि आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी। विदेशी कारोबार से भी आपको बढ़िया लाभ प्राप्त होगा।

पारिवारिक सुख-शांति:
इस साल गृहस्थ जीवन में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल रहेगा और परिजनों के साथ मौज-मस्ती के लिए ख़ूब समय मिलेगा, हालाँकि परिवार में कुछ मतभेद भी होंगे, लेकिन आप अपने तरीक़े से उनका समाधान निकालने में सफल रहेंगे। साल के शुरुआत में जीवनसाथी के साथ अनबन के कारण आप तनावग्रस्त रह सकते हैं। आप अपने परिजनों के ऊपर हावी रहेंगे, इसका सीधा असर आपके पारिवारिक संबंधों पर पड़ेगा। वैसे साल के अंत में परिवार में फिर से शांति का माहौल बन जाएगा और सभी लोग एक-दूसरे को प्यार करेंगे। परिवार के किसी सदस्य की सेहत ख़राब होने से आप परेशान हो सकते हैं और इलाज में बहुत पैसे भी ख़र्च होंगे। अध्यात्म की ओर आपका रूझान होगा। ग्रहों की स्थिति के अनुसार परिवार के साथ आप छुट्टी मनाने के लिए छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। आपकी यह यात्रा किसी धार्मिक स्थल की भी हो सकती है। जीवनसाथी को कोई ऐसी बात ना बोल दें, जिससे उनको ठेस पहुँचे। उन्हें समझने की कोशिश करें और बात-बात पर शिकायत करना बंद करें।
बच्चे पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान वे किसी नए मुक़ाम को हासिल करेंगे। वे उच्च शिक्षा के लिए भी जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर वे थोड़े आक्रामक हो सकते हैं और उनकी हरकतें आपको परेशान कर सकती हैं। इस अवधि में आपको ख़ुद को कुछ समय देना होगा। सामाजिक कार्यों में आपकी दिलचस्पी होगी और इससे आपके कुछ नए संपर्क भी बनेंगे जो आपके पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ के लिए फ़ायदेमंद होंगी। ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री के अनुसार इस साल माता-पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे, हालाँकि भाईयों के साथ विवाद हो सकता है। वैसे इस विवाद को गंभीरता से लेने की कोई ज़रूरत नहीं है। यदि किसी प्रकार की कोई ग़लतफ़हमी है तो उसे बातचीत के साथ दूर करने की कोशिश करें। साल 2022 में आप कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। इसके अलावा आपके निवास स्थान में भी बदलाव संभव है। आपके सपनों के घर का ख्वाब पूरा हो सकता है। यह साल आपको बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है।

स्वास्थ्य लाभ:
साल 2022 में आपकी सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। कोई पुरानी बीमारी आपको इस साल परेशानी में डाल सकती है। साथ ही उच्च रक्तचाप से भी कुछ दिक्क़तें हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। पूरे साल आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। वहीं माता जी की सेहत आपकी चिंता की वजह बन सकती है। 2022 की भविष्यवाणी कहती है कि, इस साल आपको काम के साथ-साथ पूरी तरह से आराम करने की आवश्यकता है। दिमागी तौर पर आपको थकान हो सकती है और इसका सीधा असर आपके कार्य-स्थल पर देखने को मिलेगा इसलिए आपके लिए ज़रूरी है कि काम से कुछ समय के लिए छुट्टी लें और आराम करें। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आपके अंदर एक नई ऊर्ज़ा का संचार होगा। जिन जातकों को किडनी से संबंधित समस्या है उन्हें समय ज़्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। बदलते मौसम के कारण भी उन्हें परेशानी हो सकती है। इस समय आपका क्रोध भी आपके लिए नई मुसीबत ला सकता है, इसलिए इस पर कंट्रोल करें। खान-पान पर विशेष ध्यान दें और समय निकालकर योग-ध्यान करें।

शिक्षा लाभ:
इस साल विद्यार्थियों को कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। आपको कड़ी मेहनत की बदौलत अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह परिणाम आपके दृढ़ संकल्प से ही मिलेंगे, इसलिए पढ़ाई को गंभीरता से लें। वैसे पढ़ाई में आपका मन भी लगेगा। इस साल आपका नामांकन मनचाहे कॉलेज में होगा। इस साल आपके कई सपने हैं और इन्हें प्राप्त करने में आप किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं करेंगे। इस अवधि में आप जोश और आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप ख़ूब पढ़ाई भी करेंगे। अपनी शिक्षा को लेकर आप उचित फ़ैसले लेंगे। मार्च महीना आपके लिए सुनहरा साबित होगा, जबकि मार्च के बाद आपकी एकाग्रता में कमी आएगी। ऐसे समय में आपको मनचाहे परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आपके लिए यही अच्छा होगा कि पढ़ाई से कुछ समय के लिए छुट्टी लें और योग-ध्यान करें। दोस्तों के साथ समय बिताना एक बेहतर विकल्प होगा। आपको माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा और वे आपके मनोबल को बढ़ाएँगे। चित्रकला और मीडिया मैनेजमेंट से जुड़े विद्यार्थियों को उम्मीद से बेहतर सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर इस साल पढ़ाई में आपका प्रदर्शन आपकी मेहनत पर निर्भर करता है इसलिए जी-जान से पढ़ाई-लिखाई में जुट जाएँ।

आर्थिक लाभ:
साल 2022 आपके लिए आर्थिक मामलो में उतना ख़ास तो नहीं, लेकिन संतोषजनक ज़रूर रहेगा। आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने के लिए आप जी-तोड़ मेहनत करेंगे। आपके प्रयासों से आमदनी में अपार वृद्धि होगी। वहीं दूसरी ओर ख़र्च बढ़ने के कारण आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है। ग्रहों की चाल बताती है कि, साल 2022 में आपका सबसे अच्छा समय जनवरी से मार्च तक का है। इस अवधि में आप कुछ अप्रत्याशित बदलावों को महसूस करेंगे। शेयर बाज़ार से आपको उम्मीद से ज़्यादा रिटर्न मिलेगा। बचत के हिसाब से आप अपने व्यवसाय में बदलाव कर सकते हैं और उसका विस्तार कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो कोई भी क़दम अपने बैंक ख़ाते में जमा राशि को देखकर ही उठाएँ, नहीं तो कर्ज़ लेने की नौबत आ सकती है। अक्टूबर के बाद आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी यानी आपके अच्छे दिन की शुरुआत होगी। यदि बिज़नेस में ज़्यादा पैसे लगाने की स्थिति आती है तो उस बिज़नेस के बारे में पूरी तरह से जानकारी जुटा लें, नहीं तो नुक़सान हो सकता है। कुछ समय बाद आप पाएँगे कि आपकी तमन्ना जिस चीज़ की थी, वह आपको मिल चुकी है और यह सब आपकी बुद्धि और समझदारी पूर्वक लिए गए फ़ैसले की बदौलत ही होगी। ज़मीन ख़रीदने का योग है और पैतृक संपत्ति भी मिलेगी।

उपाय:
देर रात तक नहीं जागे। घर में दूषित जल का संग्रह नहीं करे। सफेद सुगन्धित फूलों वाले पौधों को घर में लगा कर उनकी देखभाल करनी चाहिए। हरे रंग से दूर रहें। ज़रूरतमंद लोगों के बीच कंबल बाँटें। गले में अश्वगंधा की जड़ धारण करें।
महा-मृत्युंजय मंत्र का जप करें और श्रद्धा-भक्ति के साथ भगवान शिव की पूजा करें।
शनिवार के दिन साबुत उड़द, काला कपड़ा, सरसो का तेल, लोहा और लकड़ी का कोयला दान करें।
अपने बटुए में चांदी के टुकड़े (चौकोर आकार) रखें। घर की अलमारी में चाँदी का टुकड़ा रखना चाहिए।
जब संभव हो तो काले रंग की कोई खाद्य वस्तु गाय को खिलाएँ।
चाँदी या चावल का दान करना चाहिए।
कोई भी कार्य की शुरूआत करने से पहले मटकी में दूध भर घर में रखें। कुष्ठ रोगियों की सेवा करनी चाहिए।
शाम को खाने के बाद कुत्ते को रोटी दें और सुबह की शुरूआत माँ का चरण स्पर्श करके करें।




ज्योतिष सेवा केन्द्र
ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री
09594318403/09820819501
email.panditatulshastri@gmail.com
www.Jyotishsevakendr.in.net

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने