श्रीदत्तगंज। पुलिस चौकी श्रीदत्तगंज का उच्चीकरण कर थाना बनाए जाने की मंजूरी शासन ने दो वर्ष पहले दी थी और इसके लिए आठ करोड़ पन्द्रह लाख रुपए की मंजूरी दी थी। लेकिन जमीन चयन में विवाद होने से थाना भवन निर्माण दो वर्ष बाद शुरू नहीं हो सका।
कोतवाली उतरौला क्षेत्र जनपद में सबसे बड़ा कोतवाली क्षेत्र होने से शासन ने इसके पुलिस चौकी श्रीदत्तगंज का उच्चीकरण कर थाना बनाए जाने की मंजूरी दी थी और इसके लिए 26 जून 2019 को निर्माण धनराशि मंजूर कर के भवन निर्माण के लिए पुलिस आवास निगम को धन हस्तांतरण कर दिया। इसके निर्माण में प्रशासनिक कार्यालय,पुलिस आरक्षी आवास,बैरक, भोजनालय भवन समेत तमाम सुविधाए के लिए भवन निर्माण करना था। थाना श्रीदत्तगंज बनने पर उतरौला कोतवाली क्षेत्र के सैकडो गांव के साथ बलरामपुर कोतवाली देहात के बैदोलिया, बरगदही को शामिल किया जाना है। इसमें एक लाख अस्सी हज़ार की आबादी शामिल होंगी। थाना भवन निर्माण पर  विवाद उस समय शुरू हुआ जब थाना भवन निर्माण स्थल की सतह नीची होने के साथ गड्ढे होने से इसमें हमेशा पानी भरा रहता है। निगम के अधिकारियों ने मौके पर पानी भरा रहने व गड्ढे होने से भवन निर्माण करने से इंकार कर दिया। इससे प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए। उन्होंने थाना भवन के लिए दूसरी जमीन की तलाश शुरू कर दी। पुलिस सूत्रों के अनुसार चीनी मिल इट ई मैदा के पास सुरक्षित जमीन होने पर उस पर निर्माण प्रस्तावित कर रही है। कोतवाल उतरौला अनिल सिंह ने बताया कि श्रीदत्तगंज थाना भवन के लिए चयनित जमीन निचली सतह का होने से उसमें पानी भरा रहता है। इस कारण निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। अब न ई जमीन के लिए इट ई मैदा गांव सभा में ग्राम समाज की जमीन तलाश कर ली गई है। 
ग्राम सभा के प्रस्ताव मिलते ही उसपर निर्माण कार्य कराने की स्वीकृति शासन को भेज दी जाएगी। वहां से स्वीकृत मिलने पर निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।
असग़र अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने