हिन्दी संवाद न्यूज़
ब्यूरो चीफ नीरज कुशवाहा

शहर से लेकर गांव-गांव मे मतदान करने सुबह से शाम तक कतारें लगी रही। इसी का नतीजा है कि उप चुनाव में 53.30 मतदान हुआ। छुटपुट घटनाओं को छोड़ कर चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हो गया। यह सब बड़ी संख्या में तैनात सुरक्षा बलों के जवानों की मदद से संभव हो सका। जोबट विधानसभा के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। लेकिन इससे पूर्व ही मतदान केन्द्रों में मतदाता कतार लगाकर खड़े हो गए थे। मतदान का निर्धारित समय 6 बजे था। लेकिन परिसर में पहुंच चुके मतदाता इसके बाद भी मतदान करते रहे। मतदान संपन्न होने के साथ ही विधानसभा के 6 प्रत्याशियों के भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में बंद हो गए। इसका फैसला 2 नंवबंर को हो जाएगा। मतदान के लिए महिलाओं, बुजुर्गों व युवाओं ने खूब जोश और जज्बा दिखाकर घंटों अपनी बारी का इंतजार किया। जोबट में महिलाओं मे काफी उत्साह देख गया है। लोगों ने अपना कामकाज छोडक़र चुनाव में हिस्सा लिया और अपना कर्तव्य निभाया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चुनाव सामग्री वापस लाने का सिलसिला जारी है। कोरोना गाईड लाईन का भी पालन किया गया।


सुबह से मतदाताओं की भारी भीड़ रही
शनिवार को 7 बजने के साथ ही मतदाता मतदान कर्मी व पार्टी प्रत्याशी सक्रिय हो चुके थे। जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर सुबह से मतदाताओं की भारी भीड़ उमड़ाना प्रारंभ हो चुकी थी। दोपहर करीब 12 बजें तक जिले के सभी बुथों पर मतदाताओं की एक जेसी कतार बनी रही, प्रथम पारी में मतदान करने वालों को किसी भी पार्टी के प्रत्याशियों ने नही बुलवाया वे स्वयं ही मतदान केन्द्रो पर मतदान करने के लिए पहुंचे सुबह के समय में पुरूष मतदाताओं के स्थान पर महिला मतदाता वर्ग अधिक सक्रिय दिखाई दिया। भाजपा-कांग्रेस उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंट मतदान केंद्रों पर तैनात थे। उम्मीदवार बाहर खड़े होकर मतदान करने आने वालों पर नजर रखे हुए थे। उनके समर्थक मतदाताओं को घरों से निकालने में सक्रिय दिखे।


पार्टी के प्रत्याशी न वोट डाला
मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सभी प्रत्याशी भी मतदान केन्द्रों पर पहुंचे। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत ने पुजा अर्चना कर अपना मत डाला, वही महेश पटेल क्षैत्र के मतदाता नही थे इसलिए मतदान नही कर पाए, लेकिन सुबह उन्होने ने भी पुजा अर्चना की व अपनी जीत का दावा किया। साथ ही अन्य उम्मीदवारो ने भी अपने मतदान का उपयोग किया है।


युवाओ मे दिखा उत्साह
पहली बार अपना मत डाल रहे युवाओं में मतदान के दिन काफी उत्साह दिखा। युवाओं ने अपना मताधिकार का प्रयोग बढ़-चढक़र किया। जिले में नए मतदाताओं ने हाल ही में 18 वर्ष की उम्र पूरी की है उन्हौंने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान केंद्रों में सुबह से ही युवाओं की भीड़ रही, जो शाम तक चलती रही। युवाओं में ज्यादातर उन लोगों ने अपने मत का प्रयोग कियाए जो पहली बार मतदान की स्थिति में आए है। चर्चा के दौरान युवा मतदाताओं ने बताया कि वे क्या सोचकर मतदान कर रहे है।


बुजुर्गो ने किया मतदान
मतदान को लेकर युवाओं में गजब का उत्साह देखा गया। बुजुर्ग महिल-पुरूष भी पीछे नहीं रहीं। 102 साल की बुजूर्ग महिला आजाद नगर में बुथ नंबर 54 पर व आमखुट मे 89 वर्षीय माहनसिंह भंगडा ने अपने परिवारजन के साथ मतदान करने बूथ पर पहुंची।


वोट सबसे बड़ा अधिकार
युवा मतदाताओं ने रोमांचित स्वर से पहली वोटिंग का अनुभव बांटा। उन्होंने कहा कि इवीएम बाहर से ही देखी-सुनी थी अब जाकर उपयोग भी कर लिया। यह रोमांच से भरपूर एक अच्छा अनुभव था। प्रजातंत्र में नागरिकों का सबसे बड़ा अधिकार वोट देने का अधिकार होता है। इसका उपयोग जरूर करना चाहिए। इससे हमें अपनी शक्ति का एहसास होता है।


मतदान जरूरी
पहली बार वोटिंग की खुशी की चमक के साथ युवा मतदाना ने बात करने पर बताया की उन्होंने वोट देने का शौक उसे पहले ही था। जैसे ही उसने 18 वर्ष पूरा किया। अपना आईडी बनवा लिया था। अब विधानसभा चुनाव में मौका मिला। उन्होंने कहा कि मतदान सभी लोगों को करना चाहिए।
मतदान कर हुई खुशी
पहली बार मत डाल रहे एक मतदाता ने बताया कि परिवार व आसपास के लोगों को चुनाव के समय वोट डालने जाते देखकर उन्हें भी मतदान करने की इच्छा होती थी। वह सोचती थी कि वे कब बड़ी होकर 18 वर्ष की होगी और वोट देगी। अब अवसर मिलने से वह बहुत खुश है। लंबा इंतजार के बाद वोटिंग किया हैए जिसकी खुशी के लिए शब्द नहीं है।


झलकियां –
– कोरोना गाईड लाईन का पुर्ण रूप से पालन किया गया।
– मास्क लगाकर मतदाताओं ने मतदान किया।
– मतदाताओं को थर्मल स्केनिंग कर कोरोना की जांच की गई
– प्रशासन की पहल रंग लाई, 53.30 % मतदान रिकार्ड बना।
– शांतिपूर्ण मतदान के लिए एसपी कलेक्टर लगातार बुथों पर मानिर्टिग करते रहे।
– दोनो ही दलो ने अपने अपने क्षैत्रों में प्रभाव वाले केंद्रो पर अधिक मतदान कराने मे जूटे रहें।
– विधान सभा भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत ने एक साथ वोट डाला।
– कांग्रेस प्रत्याशी महेश पटेल मतदाता नही होने से वोट नही डाल सकें।
– सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की भीड़ लगना प्रारंभ हो गई थी।
– राजनैतिक पार्टी के कार्यकर्ता वाहनों से मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक ले जाते नजर आए।
– मतदान केन्द्र के बाहर पार्टी के कार्यकर्ता मतदाताओं से ध्यान रखने का आव्हान करते दिखाई दिए।
– मतदान खत्म होने तक मतदान केंद्रों पर डटे रहे उम्मीदवार।
– कई युवा मतदाताओं ने किया पहली बार मतदान।
– बुजुर्ग ने भी किया मताधिकार का प्रयोग।
– मतदान केन्द्रों के बाहर बैठे बूथ एजेंटों के मध्य गहमागहमी चलती रही।
– बुजुर्ग महिलाओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था अनेक मतदान केंद्रों पर की गई थी।


चुनावी अपडेट
– सुबह 7 से 9 बजे तक 12.88 प्रतिशत 35440 वोट
– सुबह 7 से 11 बजे तक 28.55 प्रतिशत 78567 वोट
– सुबह 7 से 1 बजे तक 40.61 प्रतिशत 111749 वोट
– सुबह 7 से 3 बजे तक 46.12 प्रतिशत 126918 वोट
– सुबह 7 से 5 बजे तक 50.90 प्रतिशत 140063 वोट
– सुबह 7 से 6 बजे तक 53.30 प्रतिशत 1,46,829 वोट
ये रहे प्रमुख रूप से मैदान में


1 – महेश पटेल – कांग्रेस – हाथ का पंजा


2 – सुुलोचना रावत – भाजपा – कमल का फुल
3 – दलसिंह डावर – निर्दलीय – बिजली का खंभा
4 – दिलीप भूरिया – निर्दलीय – कांच का गिलास
5 – मोहनसिंह निगवाल – निर्दलीय – गेंस सिलेंडर
6 – सरदार परमार – निर्दलीय – ऑटो रिक्सा


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने