अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत न जाने की सलाह दी, कहा सीरिया और पाकिस्तान जैसे हैं हालात ...

भारत और अमेरिका की गहरी दोस्ती में खाई पटती नजर आ रही है. एक तरह जहां अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के साथ अच्छे रिश्ते और भारत को अपना सबसे अच्छा दोस्त बताते है वहीं दूसरी तरफ ट्रंप सरकार अपने नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने की सलाह दे रहा है. बताया जा रहा है कि भारत में मौजूद कोरोना संकट और आतंक का हवाला देते हुए अमेरिका ने यह सलाह अपने नागरिकों को दी हैं.

इतना ही नहीं अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए रेटिंग गिरा कर 4 कर दी है. आपको बता दें कि यह 4 नंबर की श्रेणी वाली रेंटिंग को बेहद ही नीचा मना जाता है. ताजा रेंटिंग के बाद भारत युद्ध  ग्रस्‍त सीरिया, और आतंकवाद का केंद्र पाकिस्‍तान, ईरान, इराक और यमन जैसे देशों की लिस्ट में शामिल हो गया हैं जो गृह युद्ध वाले देश माने जाते है.


इन देशों के साथ अब भारत भी इस श्रे’णी का हिस्सा बन गया हैं. अमेरिका ने कहा है कि भारत में मौजूदा हालातों में कोरोना वायरस तेजी से फ़ैल रहा हैं. साथ ही देश भर में तेजी से अपराधिक मामले खास तौर पर महिलाओं के खिलाफ और आतंकवाद भी बढ़ता जा रहा हैं.

इसी के चलते ही अब भारत यात्रा के लिए सुरक्षित देश नहीं रहा, इसलिए अमेरिकी नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने की सलाह दी जाती है. अमेरिका ने अपनी ट्रेवेल अडवाइजरी में यह सलाह देने के पीछे कुछ अन्य पहलूओं जैसे महिलाओं के खिलाफ बढ़ते तेजी से बढ़ते अपराध और उग्रवाद को भी कारण बताया है.

वहीं इंडियन टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटलटी संघ (FAITH) ने अमेरिका सरकार के इस ट्रेवेल अडवाइजरी पर नारा’जगी जाहिर की हैं. साथ ही FAITH ने भारत सरकार से अपील की है वो अमेरिकी सरकार पर अपनी ट्रेवेल अडवाइजरी को बदलाव करने के लिए दबाव डाले.

फैथ ने कहा कि केंद्र सरकार इस मामले को प्राथमिकता के साथ उठाना चाहिए जिससे भारत को लेकर नकारात्मक छवि बनने से रोकी जा सके. फैथ ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संकट के कारण पर्यटन उद्योग गंभीर संकट से जूझ रहा है. हालांकि जल्द ही भारत में यह फिर शुरू होने जा रहा हैं लेकिन शुरुआत से पहले ही इसे तगड़ा झटका लगा हैं.

बता दें कि अमेरिका सरकार ने अगस्‍त में ट्रेवेल अडवाइजरी जारी की जिसमें भारत को पाकिस्‍तान, सीरिया, ईरान जैसे हिंसा प्रभावित देशों के साथ रखा. अमेरिकी अडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि भारत कोरोना के चलते कभी भी सीमा बंद करके एयरपोर्ट भी बंद किये जा सकते है.

इसके आलावा भारत सरकार कभी भी यात्रा पर प्रतिबंध लगाकर देश बंद कर सकती हैं, देश में कब लॉकडाउन लग जाए इसे लेकर भी कुछ नहीं कहा जा सकता.

ऐसे में अमेरिकी नागरिकों को समस्या’ओं का सामना करना पड़ सकता है. वहीं अमेरिका के विदेश विभाग ने अपने नागरिकों को विशेष तौर पर जम्‍मू कश्‍मीर और भारत पाक सीमा से लगे इलाके में ना जाने की चेतावनी दी हैं.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने