राजकुमार गुप्ता 
मथुरा। बाल श्रमिक विश्व व्यापी समस्या और सामाजिक कलंक के रूप में है हमें अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रमिक विरोधी दिवस के अवसर पर किसी भी प्रकार के बाल श्रम का पूरी तरह उन्मूलन करके एक संकल्प लेने की आवश्यकता है। 
अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रमिक विरोधी दिवस के अवसर पर सहायक श्रम आयुक्त एम एल पाल ने जिले के तमाम प्रबुद्धजन, समाजसेवी, उद्योगपतियों, व्यापारियों और दुकानदारों समाज में अन्य क्षेत्रों में सक्रिय सहभागिता निभाने वालों सभी से अपील की है कहीं पर भी किसी भी स्थिति में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से श्रम कार्य ना करायें और न कराने दें। 
छोटे बच्चों से किसी भी संस्थान में कार्य कराया जाना गैर कानूनी होने के साथ सामाजिक अभिशाप भी है हम सभी को बाल श्रमिक उन्मूलन के क्षेत्र में अपना योगदान देकर इस विश्व व्यापी समस्या को समाप्त करने की आवश्यकता है। 
जनपद में होटल ढाबा और पायल के व्यवसाय के अलावा स्कूटर मोटरसाइकिल मैकेनिक के यहां पर भारी संख्या में बाल श्रमिकों से कार्य कराए जा रहे हैं समय-समय पर विभाग के द्वारा बाल श्रमिकों का चिन्नांकन कार्य किया जाता है और विधि के अनुसार उनके पुनर्वासन के लिए केंद्र और राज्य सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है बाल श्रमिक जैसी समस्या को सामाजिक चेतना से ही उन्मूलन किया जा सकता है सरकारी प्रयास के साथ- साथ समाज के बुद्धिजीवी शिक्षा जगत से जुड़े लोगों का व्यावसायिक संगठनों का सहयोग अति आवश्यक है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने