राजकुमार गुप्ता
 मथुरा। सोमवार को मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी मथुरा-वृदांवन द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों एवं नगरीय बसों के संचालन की प्रगति की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में नगरायुक्त शशांक चौधरी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद मथुरा में मल्टीलेवल कार पार्किंग का कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। फिनीशिंग का कार्य चल रहा है। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि इसी माह कार्य पूर्ण कर संबंधित विभाग को हैण्डओवर करते हुए मल्टीलेवल कार पार्किंग को क्रियाशील बनाया जाए। स्मार्ट पार्किंग को डिजीटिल रूप में सुव्यवस्थित रूप से चलाने हेतु पार्किंग वेंडर को विगत निरीक्षण के दौरान जो निर्देश दिए गये थे, उनका अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। 
20 चौराहों पर आईटीएमएस सिग्नल का कार्य प्रस्तावित था जिसमें से 11 पर पूर्ण कार्य हो चुका है लेकिन अभी भी आधे से ज्यादा सिग्नल ब्लिंक मोड पर चल रहे हैं। जिस पर सभी सिग्नल को आईटीएमएस मोड पर ही चलाने के निर्देश दिए। वहीं इन आईटीएमएस जक्शन से जनित चालानों की समीक्षा की गयी तो संबंधित द्वारा अवगत कराया गया कि इन जक्शनों पर लगे स्मार्ट कैमरे से प्राप्त होने वाले 20 हजार वाॅयलेंस के सापेक्ष सिर्फ 700 ही चालान जनित किए जा रहे हैं। इस गैप को कम करने एवं ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी चालान जनित करने हेतु सभी जक्शन पर स्मार्ट कैमरे और अन्य कंपोनेंट्स को इंप्रूव करने के साथ ही मैनपावर बढ़ाने के निर्देश दिए। सेफ सिटी के अन्तर्गत शहर में लगे लगभग एक हजार सीसीटीवी कैमरे को आईटीएमएस कंट्रोल रूम से इंटीग्रेट किया जा रहा है जिसमें लगभग 611 कैमरे इंटीगे्रटेड हो चुके हैं और इनसे डेटा भी मिलना शुरू हो गया है लेकिन कंट्रोल रूम में पुलिस टीम तैनात न होने से प्रक्रिया अधूरी है। मंडलायुक्त ने कंट्रोल रूम से माॅनिटरिंग करने हेतु एक पुलिस टीम गठित करवाने हेतु पुलिस उच्च अधिकारियों से पत्राचार करने के निर्देश दिए।
शिववाला नगर के सामने से पागल बाबा मंदिर तक लगभग 3.38 करोड़ की लागत से सोलर लाईट लगाने, हजारीमल सौमानी इंटर काॅलेज के प्रथम तल पर 1.7 करोड़ की लागत से 7 क्लास रूम, शौचालय के पुर्ननिर्माण एवं स्मार्ट क्लास की स्थापना, 25 लाख की लगात से गांधी पार्क में सूर्य नमस्कार स्टैच्यू लगाने आदि उक्त सभी कार्य पूर्ण हो चुके हैं। जबकि तीन जोनल कार्यालय का निर्माण कार्य प्रगति पर है, लगभग 80 प्रतिशत कार्य हो चुका है। वहीं मल्टीलेवल पार्किंग से स्वागत द्वार (रमणरेती) तक मार्ग का अपग्रेडेशन एवं सौन्दर्यीकरण कार्य की धीमी प्रगति पर मंडलायुक्त महोदया द्वारा नाराजगी जताई गयी। संबंधित विभाग को इसी माह के अंत तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।
इसके अलावा मंडलायुक्त ने नगर निगम मथुरा-वृदांवन क्षेत्र में सफाई व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि शहर मे सफाई और बेहतर करने की ज़रूरत है। खासतौर पर प्रमुख धार्मिक स्थलों के आसपास एवं मुख्य मार्गों पर सफाई को लेकर गंभीरता से ध्यान दिया जाए। रोड़ के सेंट्रल वर्ज पर लोगों ने अस्थायी अतिक्रमण कर रखा है। इससे शहर में आने वाले पर्यटकों में अच्छा संदेश नहीं जा रहा है। निगम की एक टीम तैनात कर वहां से लोगों और अस्थायी अतिक्रमण को हटाया जाए। वहीं सड़क किनारे एवं दुकानों के बाहर अनावश्यक रूप से अतिक्रमण और अवैध ठेल-ढकेलों का जमावड़ा बना रहता है। इनके खिलाफ कड़ाई से अभियान चलाया जाए। खास तौर से प्रस्तावित हैरिटेज मार्ग एवं माॅडल रोड़ पर किसी भी तरह का अतिक्रमण या अवैध वेंडर्स नहीं दिखना चाहिए। वहीं पूरे शहर में सभी फ्लाईओवर व सड़क किनारे बाउंड्रीवाॅल की दीवारों पर वाॅल पेंटिंग और सभी मुख्य मार्गों पर बड़े गमले रखने एवं पुराने व टूटे गमलों को रिप्लेस करने के निर्देश दिए।
इसके बाद मंडलायुक्त ने नगरीय बसों के संचालन की समीक्षा की। अवगत कराया गया कि 11 निर्धारित मार्गों पर लगभग 50 इलैक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है। जबकि बृज दर्शन हेतु 2 बसें चलाईं जा रही हैं। जनवरी से अप्रैल 2024 तक की समीक्षा में सामने आया कि लगभग 3 रूटों पर दौड़ रहीं बसों में कम यात्री सफर कर रहे हैं। इन बसों को जरूरत के अनुसार अन्य मार्गों पर चलाने के निर्देश दिए। लगभग 42 बस शेल्टरों में से आधे शेल्टर का निर्माण पूर्ण हो चुका है। शेष आधे शेल्टरों का निर्माण इसी माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए। बस शेल्टरों पर रूट-टाईम टेबल का स्टेटिक डिस्पले बोर्ड लगाया गया है। यात्रियों के सुविधा हेतु सभी शेल्टरों पर बस की लाइव ट्रैंकिग के साथ इलैक्ट्राॅनिक डिस्पले बोर्ड लगाये जाने के निर्देश दिए। वहीं इन बसों में बेटिकट यात्रा करने पर प्रवर्तन दल द्वारा की जाने वाली कार्यवाही की समीक्षा की गयी। अवगत कराया गया कि पिछले 2 माह में बिना टिकट यात्रा करने वाले लगभग 20 प्रकरण सामने आये हैं जिसमें 12800 का प्रमशन शुल्क वसूला जा चुका है। मंडलायुक्त महोदया ने प्रवर्तन दल की इस कार्यवाही को नाकाफी बताते हुए कहा कि नगरीय बसों में बेटिकट यात्रा करने की काफी शिकायतें मिलती हैं इसलिए प्रवर्तन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने