जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के विस्तार कार्य का लिया जायजा, प्रशासनिक अधिकारियों संग किया निरीक्षण। 
श्रावस्ती-बलरामपुर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए राजस्व ग्राम बगाही व एलहवा में शीघ्र चालू होगा भूमि का अधिग्रहण कार्य। 
गुरूवार को डीएम अरविन्द सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों संग श्रावस्ती-बलरामपुर एयरपोर्ट के विस्तार कार्य के प्रगति का जायजा लेने के लिए ग्राम बगाही में पहुंचकर निरीक्षण किया। बताते चलें कि एयरपोर्ट के विस्तार के लिए अथक प्रयास के बाद बीते सोमवार को बजट प्राप्त हो गया। बजट मिलने के बाद जिलाधिकारी ने एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के प्रोजेक्ट पर युद्धस्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए। कृषकों से सहमति के आधार पर बैनामे की सहमति प्राप्त करने की कार्यवाही पहले ही पूर्ण हो चुकी है और अब बैनामे का कार्य शुरू होने जा रहा है। बैनामे का कार्य शीघ्र शुरू कराने को लेकर जिलाधिकारी ने जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे समस्त आवश्यक कागजी कार्यवाही पूर्ण कराते हुए कृषकों से बैनामा शुरू करा दें तथा यह सुनिश्चित करें कि जिस प्रकार विश्व विद्यालय निर्माण के लिए कृषकों से बैनामे के मात्र 48 घन्टे के अन्दर उनके बैंक खातों में धनराशि पहुंच गई थी, उसी प्रकार एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए जिन कृषकों से जमीन का बैनामा लिया जाये उन सभी के बैंक खाते में प्रत्येक दशा में 48 घन्टे के अन्दर बिना किसी बिलम्ब के राशि पहंुचाना सुनिश्चित करायें। 
 बताते चलें कि एयरपोर्ट के विस्तरीकरण को लेकर पहले ही माइक्रो लेवल की प्लानिंग बनाई जा चुकी थी, सिर्फ बजट का इंतजार था। बजट मिलने के बाद जिलाधिकारी ने ग्राम बगाही एवं एलहवा में पहंुचकर एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए चिन्हित एक-एक गाटे का निरीक्षण कर जानकारी ली। हालांकि विगत माह 10 मार्च को एयरपोर्ट का लोकार्पण हो चुका है और हवाई सेवा चालू भी हो गई है। गौरतलब है कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (उड़ान)के तहत प्रदेश के पांच जनपदों में अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, चित्रकूट और श्रावस्ती को इस योजना से जोड़ते हुए सस्ती उड़ान सेवाएं शुरू की गई है। यह सभी उड़ानं लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट से कनेक्ट की गई हैं। उड्डयन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त सामन्जस्य से श्रावस्ती एयरपोर्ट का विस्तार जनपद बलरामपुर में किये जाने का निर्णय हुआ जिसके क्रम में श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जनवरी माह में कुल 267 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई थी जिसमें से 40.5 हेक्टेयर का क्षेत्र जनपद बलरामपुर में पड़ रहा है। भूमि अधिग्रहण में आने वाले सभी मकानों एवं पेड़ो का मूल्यांकन करते हुए खातेदारों से बैनामा कराए जाने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है जिसमें पीडब्ल्यूडी की सड़कों का भी मूल्यांकन एवं सड़क के लिए जगह भी चिन्हित किया जाना शामिल है। 
      बताते चलें कि श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट चालू हो जाने से जहंा एक ओर बौद्ध तपोस्थली आने वाले पर्यटकों व अनुयायियों को हवाई सेवा मिलेगी वहीं प्रसिद्ध शक्तिपीठ देवीपाटन मन्दिर आने वाले श्रद्धालुओं को भी हवाई सेवा का लाभ मिल सकेगा। विदित हो कि यहां 39 वर्ष पूर्व हवाई पट्टी निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई थी। इस पर 19 सीटर छोटे विमान को उतारने की तैयारी थी। बाद में इस एयरपट्टी को एयर पोर्ट में परिवर्तित कर दिया। इसी के बाद हवाई पट्टी को एयरपोर्ट स्तर पर तैयार किया जाने लगा। इसके तहत नए टर्मिनल भवन सहित एयरपोर्ट की बिजली व्यवस्था, अग्निशमन विभाग के भवन, सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी की स्थापना का कार्य पूरा कराया गया। साथ ही भारतीय विमानन सेवा के अधिकारियों के अनुरूप उपकरणों की खरीद भी की गई। अब इसे अंतिम रूप देने के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए किसानों की सहमति लेते हुए भूमि को बैनामा कराने का काम शुरू कराया जा रहा है। श्रावस्ती एयरपोर्ट का बलरामपुर में विस्तार होने से जनपद में धार्मिक पर्यटन को वृहद स्तर पर बढ़ावा मिलेगा तथा होटल इत्यादि निर्माण के साथ विकास के नये द्वार भी खुलेगें।
       निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वित एवं राजस्व प्रदीप कुमार, एसडीएम सदर राजेंद्र बहादुर, तहसीलदार व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

         हिन्दी संवाद न्यूज़ से
              वी. संघर्ष✍️
          9140451846
            बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने