उद्योग वैज्ञानिक किसान बैठक : छोटे पशु उन्नति का एक माध्यम

मथुरा, उत्तर प्रदेश में स्थित आईसीएआर-बकरी अनुसंधान केंद्र, 5 मार्च 2024 को "उद्योग वैज्ञानिक किसान बैठक" नामक एक कार्यक्रम का आयोजन करने की तैयारी में है। यह कार्यक्रम उद्योग के पेशेवरों, वैज्ञानिकों, और किसानों के बीच अवसरों को मिलाने का प्रयास करता है, जो भारत में बकरी पालन के अभ्यासों को बेहतर बनाने के लिए सहयोग और ज्ञान का आदान-प्रदान करता है।
कार्यक्रम की योजना विभिन्न सत्रों से भरी हुई है, जिसमें मुख्य अतिथि डॉ। जी.के. गौड़ (एडीजी, एपी और बी) के साथ आदरणीय अतिथि डॉ। नीरज गुप्ता, (सीईओ, यूपीएलडीबी) शामिल होंगे। निदेशक आधिकारिक रूप से कार्यक्रम की योजना को पेश करेंगे और उसकी महत्वपूर्णता को कृषि वातावरण में जोर देंगे, जिसमें बकरी पालन में प्रौद्योगिकी की अग्रसरता की महत्वाकांक्षा को भी ध्यान में रखेंगे।
मुख्य सत्रों में डॉ। एम.के. चट्ली, सीआईआरजी के निदेशक, "आर्थिक स्थिरता और जीविका धारा के लिए प्रौद्योगिकी संचालित बकरी उत्पादन: सीआईआरजी का अनुभव" पर चिंतनशील भाषण देंगे, जिसमें सीआईआरजी के अनुभव से मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा करेंगे। इसके बाद, अन्य विशेषज्ञ वैज्ञानिक कृषि में नवाचार प्रबंधन के क्षेत्र में प्रकाश डालेंगे।
इसके अलावा, कार्यक्रम में पैनल चर्चाओं की भी होगी जिसमें तकनीकी अंतराल, सुधार, विपणन रणनीतियाँ, और रोग नियंत्रण में चुनौतियों को अन्वेषित किया जाएगा। विभिन्न पृष्ठभूमि से सम्मानित पैनल विशेषज्ञ अपने गहन विशेषज्ञता को साझा करेंगे, और ज्ञानवर्धनात्मक चर्चाओं में भाग लेंगे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने