जौनपुर। खाद्य विभाग सेम्पुल के नाम पर खाना पूर्ति कर रहा

जौनपुर। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा होली पर्व पर महज खानापूर्ति की जा रही है। विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में दो दिन में कुल 16 नमूने एकत्रित किये है। जो दुकानों की संख्या को देखते हुए नगण्य है। हजारों की संख्या में दुकानें है विभाग के बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी डेढ दर्जन खाद्य पदार्थो के नमूने एकत्रित नहीं कर पा रहे है। जिन दुकानों पर छापामारी की गयी है उसमें चर्चित और मोटी कमाई वाली एक भी दुकानें नहीं है। 

 ज्ञात हो कि मिठाई और त्योहारों का अनूठा संगम है। गले मिलकर बधाई देने के साथ मिठाई से मुंह मीठा कराया जाता है। त्योहारों के दिन शुरू हो चुके हैं। इसलिए बाजार में मिठाई बनाने की तैयारी जोरों पर चल रही है। इसके साथ ही नकली खोया व मावे का बाजार भी गर्म हो चुका है। दुकानों पर जहा दूध में सिथेटिक केमिकल मिलाकर नकली खोया तैयार किया जा रहा है वहीं, बाहर से रातों रात नकली खोया भारी मात्रा में यहां पहुंच रहा है। खोये से बनने वाली मिठाई की भारी खपत होती है। खपत के हिसाब से दूध व खोये की आपूर्ति नहीं हो पा रही। ऐसे में मिठाइयों की बिक्री करने वाले दुकानदार पाउडर वाले नकली दूध व अन्य सिथेटिक पदार्थो से खोया तैयार करके उससे बनी मिठाइयां धड़ल्ले से बेचते हैं। ज्यादातर दुकानदार बाहर से खोया मंगवा कर मिठाई बनाते हैं। अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में दुकानदार ग्राहक की सेहत से खिलवाड़ करने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। होली पर मिठाई और नमकीन की बिक्री अधिक होती है। बाजार में मिलावटी खोये से बनी मिठाई और नमकीन भी खूब बेची जा रही है। यह सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो पुराने और मिलावटी तेल में तलकर तैयार किए जाते हैं। डॉक्टर का कहना है कि बाजार की रंगीन मिठाइयां और रंगीन नमकीन आपको बीमार कर सकती हैं। 
          
विभाग की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अभियान में 19 मार्च को खाद्य सचल दल द्वारा मौर्या मार्केट से दूध का 01 नमूना, यू.पी. सिंह कॉलोनी बनबिहार रोड से दूध का 02 नमूना, जगदीशपुर रेवले क्रासिंग के पास से दूध का 01 नमूना, सदर हास्पिटल के पास सहाबूद्दीपुर से बरफी का 03 नमूना, मीट मार्केट जहांगीराबाद से खोया का 01 नमूना, बरफी का 01 नमूना तथा घी का 01 नमूना, अहियापुर से पेड़ा का 01 नमूना एवं रसूलाबाद से पनीर का 01 नमूना जनहित में जांच हेतु संग्रहीत किया गया। 18 मार्च को कुल-04 नमूनें एवं 19 मार्च 12 नमूनें जांच हेतु संग्रहीत करते हुए खाद्य विश्लेषक को प्रेषित किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने