सी.एम.एस. ने अपने मेधावी छात्रों का किया सम्मान


लखनऊ, 19 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, चैक कैम्पस, इन्दिरा नगर द्वितीय कैम्पस एवं राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस के मेधावी छात्रों को आज ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ में सार्वजनिक तौर पर सम्मानित किया गया। अपने अभूतपूर्व सम्मान से छात्र गद्गद् नजर आये जबकि अभिभावकों ने जोरदार तालियाँ बजाकर छात्रों की अभूतपूर्व प्रतिभा एवं सी.एम.एस. की अनूठी बोल्डर एण्ड ब्राडर शिक्षा पद्धति को सराहा। तीनों कैम्पसों के ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ में उन मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने वर्ष भर विभिन्न राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं, साँस्कृतिक कार्यक्रमों, खेलकूद प्रतियोगिताओं एवं वार्षिक परीक्षा में टाॅप कर विद्यालय का गौरव बढ़ाया है।

सी.एम.एस. चैक कैम्पस द्वारा ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का आयोजन सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया गया। मुख्य अतिथि श्री दानिश आजाद अंसारी, राज्यमंत्री, अल्पसंख्यक कल्याण, उ.प्र. ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर बोलते हुए श्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि यदि हम छात्रों में प्रारम्भ से अच्छे विचारों का बढ़ावा देंगे तो उनमें मानवीय गुणों के विकास के साथ ही बुद्धिमत्ता व ज्ञान में वृद्धि होगी। वह सही और गलत में भेदभाव कर सकेगा और अपने जीवन में सही निर्णय ले सकेगा। उन्होंने शिक्षकों व अभिभावकों से अपील की कि भावी पीढ़ी में चारित्रिक गुणों के विकास पर विशेष जोर दें। सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. भारती गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि ‘मातृ शक्ति’ की समाज निर्माण में अहम भूमिका है। उन्होंने माताओं का आह्वान किया कि वह बच्चों में शुरू से ही सर्वधर्म समभाव, नैतिकता व चारित्रिकता के विचार डालें, जिससे बच्चे आदर्श नागरिक बन सकें। इस अवसर पर सी.एम.एस. चैक कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती अदिति शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम बच्चों के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सी.एम.एस. इन्दिरा नगर द्वितीय कैम्पस (यूनाईटेड वल्र्ड कैम्पस) द्वारा ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का आयोजन सी.एम.एस. गोमती नगर द्वितीय कैम्पस आॅडिटोरियम में किया गया। समारोह का शुभारम्भ सी.एम.एस. प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने दीप प्रज्वलित कर किया। अभिभावकों को संबोधित करते हुए प्रो. किंगडन ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य मनुष्य के लिए उसके अंदर छिपी शक्तियों तथा क्षमताओं को विकसित करना है, ताकि वह समाज के रचनात्मक विकास में योगदान दे सकें। इस अवसर पर प्रधानाचार्या सुश्री कनिका कपूर ने अभिभावकों के सहयोग के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

इसी प्रकार, सी.एम.एस. राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ में विद्यालय के छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की अनूठी छटा बिखेरकर अभिभावकों को अभिभूत कर दिया तथापि सार्वभौमिक जीवन मूल्यों, वैश्विक दृष्टिकोण, मानवता की सेवा एवं तथा सभी विषयों में उत्कृष्टता पर अपने विचारों सी.एम.एस. की अनूठी शिक्षा पद्धति से अभिभावकों को अवगत कराया। छात्रों द्वारा विश्व संसद की अनूठी प्रस्तुति भी सभी के आकर्षण का केन्द्र रही। इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय ने कहा कि छात्रों को भौतिक व सामाजिक शिक्षा प्रदान करने के साथ ही उनका चरित्र निर्माण भी बहुत आवश्यक है। सी.एम.एस. अपने छात्रों को व्यापक तथा समाजोपयोगी ज्ञान अर्जित करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे ये छात्र आगे चलकर विश्व समाज का कल्याण कर सकें।



Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने