मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में राष्ट्रीय कैडेट कोर
(एन0सी0सी0) की प्रशिक्षण एकेडमी का शिलान्यास किया

यह एन0सी0सी0 एकेडमी मंजिल को प्राप्त करने की दिशा में हमारे
एन0सी0सी0 कैडेट्स को मार्गदर्शन व प्रेरणा प्रदान करेगी : मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री जी का विजन है कि एन0सी0सी0 हमारे युवाआें के जीवन का हिस्सा बने

प्रदेश सरकार द्वारा इस एकेडमी के निर्माण के लिए
10 एकड़ भूमि के साथ 55 करोड़ रु0 उपलब्ध कराये गये

एकेडमी क्षेत्र को प्लास्टिक फ्री बनाने का मॉडल विकसित करें

गोरखपुर जोन के हजारों कैडेट्स प्रशिक्षण के बाद
आगे की ट्रेनिंग के लिए इस एकेडमी का उपयोग कर पाएंगे

गोरखपुर जोन के 11 जनपदों में 04 आकांक्षात्मक जनपद शामिल, प्रशिक्षित एन0सी0सी0 कैडेट्स इन जनपदों के विकास में अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे

जिन संस्थाओं में एन0सी0सी0 है, वहां एन0सी0सी0 के कैडेट्स सप्ताह में एक दिन अपनी नियमित ड्रिल के साथ ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के अभियान के साथ जुडें़

आज दुनिया भारत की हार्ड और सॉफ्ट पावर को महसूस कर रही, यह एक
नया भारत है, हमें नये भारत के अनुरूप अपने आपको तैयार करना होगा


लखनऊ : 09 मार्च, 2024

     मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि अनुशासन के बिना जीवन में कुछ नहीं हो सकता। यह अनुशासन जीवन में आत्मानुशासन से पैदा होता है। आत्मानुशासन आपको जीवन भर एक सही मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा। यह एक ऐसा मार्ग देगा, जो आपको क्रमबद्ध तरीके से मंजिल तक पहुंचाने के लिए सदैव आपका मार्गदर्शन करेगा। उस मंजिल को प्राप्त करने की दिशा में क्या प्रयास होना चाहिए, इसकी एक नई पाठशाला के रूप में यह एन0सी0सी0 एकेडमी हमारे एन0सी0सी0 कैडेट्स को मार्गदर्शन व प्रेरणा प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद गोरखपुर में राष्ट्रीय कैडेट कोर की प्रशिक्षण एकेडमी के शिलान्यास कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री जी ने सिक्टौर (ताल कन्दला) में 55 करोड़ रुपये लागत से 10 एकड़ में निर्मित होने वाली एन0सी0सी0 प्रशिक्षण एकेडमी का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया। एकेडमी में प्रशासनिक भवन, बालक/बालिका हॉस्टल, आउटडोर मल्टी एक्टीविटी एरिया, आउटडोर शूटिंग रेंज, ड्रिलपाथ, फुटबॉल फील्ड, मास्ट फ्लड लैम्प आदि निर्माण कार्य किये जाएंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का विजन है कि राष्ट्रीय कैडेट कोर (एन0सी0सी0) हमारे युवाआें के जीवन का हिस्सा बने। प्रधानमंत्री जी के इस विजन को मिशन मोड पर लेकर अधिक से अधिक युवाआें को एन0सी0सी0 के साथ जोड़कर व एन0सी0सी0 एकेडमी के माध्यम से बेहतर प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके।
 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस एकेडमी के निर्माण के लिए 10 एकड़ भूमि देने के साथ ही 55 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये गये हैं। गोरखपुर ग्रुप कमाण्डर ने इसके लिए प्रयास प्रारम्भ किया था। इस पहल का परिणाम आपको एन0सी0सी0 प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में देखने को मिला रहा है। प्रदेश सरकार हर क्षेत्र में सहयोग के लिए तैयार है। युवाओं को शिक्षा तथा प्रशिक्षण देकर सही मार्ग की ओर अग्रसर करने का कार्य प्रदेश सरकार प्रमुखता के साथ कर रही है। उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में इस एकेडमी का अपना एक महत्व है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश के युवाआें में एन0सी0सी0 के माध्यम से अनुशासन और एकता का भाव जागृत करने के लिए वर्ष 1948 में एक अधिनियम के अन्तर्गत एन0सी0सी0 निदेशालय का गठन किया गया। यह दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन होने के साथ-साथ युवाआें के लिए इस फील्ड में आकर्षण तथा कैरियर को आगे बढ़ाने का महत्वूपर्ण माध्यम बना हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोरखपुर जोन में 11 जनपद आते हैं। जनपद गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, संतकबीरनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोण्डा तथा बहराइच जनपदों के हजारों कैडेट्स प्रशिक्षण के बाद आगे की ट्रेनिंग लेने के लिए इस एन0सी0सी0 प्रशिक्षण एकेडमी का उपयोग कर पायेंगे। इन जनपदों में सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती तथा बहराइच आकांक्षात्मक जनपद हैं। यह जनपद शिक्षा, स्वास्थ्य तथा रोजगार व अन्य इण्डीकेटर्स में पिछड़ गये थे। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि यहां से निकले प्रशिक्षित एन0सी0सी0 कैडेट्स इन आकांक्षात्मक जनपदों के विकास में अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे। परिणामस्वरूप प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने में सफलता प्राप्त हो पायेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की आबादी का सबसे बड़ा राज्य है। यहां की 56 प्रतिशत कामकाजी आबादी द्वारा अपने परिश्रम और पुरुषार्थ से देश व प्रदेश के विकास में योगदान दिया जा रहा है। इस युवा कार्यशील पूंजी को राष्ट्र निर्माण के कार्य में लगाने के लिए एन0सी0सी0 का अपना महत्व है। व्यक्ति का स्वयं का कोई अस्तित्व नहीं होता है। हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हमारा देश होना चाहिए। हम देश के लिए कार्य करें। देश के लिए सम्पूर्ण समर्पण का भाव अनुशासन व एकता से प्राप्त होगा। हमें परिस्थितियों की परवाह किये बिना समर्पित भाव के साथ अपने आप को राष्ट्र निर्माण के कार्य से जोड़ना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है। देश की रक्षा आवश्यकताओं की आपूर्ति के लिए पहले विदेशां पर निर्भर रहना पड़ता था। आज भारत रक्षा उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर, आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसमें नये डिफेंस कॉरिडोर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। देश में अत्याधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर एक नये युग में देखने को मिल रहा है। आज दुनिया भारत की हार्ड और सॉफ्ट पावर को महसूस कर रही है। यह एक नया भारत है। हमें नये भारत के अनुरूप अपने आपको तैयार करना होगा।
एन0सी0सी0 निदेशालय, शिक्षा विभाग, स्थानीय प्रशासन मिलकर बेहतरीन समन्वय के साथ एक निश्चित समय सीमा में इस एकेडमी के निर्माण को पूरा करें, ताकि इसका लाभ यहां के कैडेट्स को मिल सके। हमारा प्रयास होना चाहिए कि जहां भी इस प्रकार की एकेडमी हो, वहां अधिक से अधिक वृक्षारोपण हो। एकेडमी क्षेत्र को प्लास्टिक फ्री बनाने का मॉडल विकसित करें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जिन संस्थाओं में एन0सी0सी0 है, वहां एन0सी0सी0 के कैडेट्स सप्ताह में एक दिन अपनी नियमित ड्रिल के साथ ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के अभियान के साथ जुडें़। स्वच्छता अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाव का उच्चतम माध्यम है। इन 11 जनपदों में स्वच्छता के कारण ही इंसेफेलाइटिस पर विजय प्राप्त की जा सकी है। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारियां को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त हुई।
कार्यक्रम को सांसद श्री रवि किशन शुक्ल एवं विधायक श्री विपिन सिंह, अपर महानिदेशक एन0सी0सी0 उत्तर प्रदेश निदेशालय मेजर जनरल विक्रम कुमार एवं ग्रुप कमाण्डर बिग्रेडियर दीपेन्द्र रावत ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने