मुख्यमंत्री गोरखपुर में सांसद खेल एवं लोक कला
महाकुम्भ 2023-24 के समापन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

कुश्ती, कबड्डी, वॉलीबॉल, फुटबॉल, एथलेटिक्स आदि
खेल प्रतियोगिताओं के विजताओं को पुरस्कार वितरित किए

देश के गौरव को वैश्विक मंच पर पहुंचाने वाले स्वामी विवेकानन्द जी की जयन्ती पर आयोजित यह कार्यक्रम युवाओं को नई प्रेरणा प्रदान कर रहा : मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में खेलो इण्डिया कार्यक्रम,
फिट इडिया मूवमेण्ट, सांसद खेलकूद प्रतियोगिता एवं अन्य
प्रतिस्पर्धाओं के माध्यम से खेल गतिविधियों को बढ़ाया गया

कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि गोरखपुर में इतनी सुदृढ़ अवसंरचना होगी, गोरखपुर में फर्टिलाइजर कारखाना, एम्स खुल गया, गोरखपुर को नेपाल
से जोड़ने वाला मार्ग आज 4-लेन व 6-लेन का बन रहा

उ0प्र0, देश का पहला राज्य, जिसने खेल नीति के माध्यम से ओलम्पिक,
एशियाड, कॉमनवेल्थ, विश्व चैम्पियनशिप एवं राष्ट्रीय खेल पदक विजेता
युवाओं को आर्थिक पुरस्कार के साथ सरकारी नौकरी देने का प्राविधान किया

प्रदेश सरकार हर जनपद में स्टेडियम, ब्लॉक स्तर पर मिनी
स्टेडियम तथा ग्राम स्तर पर खेल का मैदान, ओपेन जिम एवं
स्पोर्ट्स किट उपलब्ध कराने के कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ा रही

प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से अयोध्या में भव्य मन्दिर के निर्माण के
साथ ही, प्रभु श्रीराम का विराजमान होना एक नए युग की शुरुआत

22 जनवरी के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम को सभी लाइव देखें, अपने घरों, कस्बों, मन्दिरों, घाटों एवं अन्य जगहों पर श्रीराम ज्योति जलाकर भव्य दीपोत्सव मनाएं

14 जनवरी को गांवों एवं कस्बों में स्वच्छता के वृहद अभियान में भागीदार बनें

लखनऊ : 12 जनवरी, 2024

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी आज जंगल कौड़िया, गोरखपुर स्थित महंत अवेद्यनाथ स्टेडियम में सांसद खेल एवं लोक कला महाकुम्भ 2023-24 के समापन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर उन्होंने कुश्ती, कबड्डी, वॉलीबॉल, फुटबॉल, एथलेटिक्स आदि खेल प्रतियोगिताओं के विजताओं को पुरस्कार वितरित किए।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज स्वामी विवेकानन्द जी की पावन जयन्ती है। देश के गौरव को वैश्विक मंच पर पहुंचाने वाले स्वामी विवेकानन्द जी की जयन्ती पर आयोजित यह कार्यक्रम युवाओं को एक नई प्रेरणा प्रदान कर रहा है। सांसद खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजक सांसद श्री रवि किशन शुक्ल, विजेता एवं भागीदार इस भव्य आयोजन के लिए बधाई के पात्र हैं। आज से 07 वर्ष पूर्व ग्रामीण क्षेत्र में इस प्रकार की खेल अवसंरचना की कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। आज इस क्षेत्र में स्टेडियम के साथ अखाड़ा एवं खेलकूद की अन्य विधाओं के लिए भी मंच उपलब्ध है। ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों एवं कलाकारों के लिए खेल मंच के साथ यहां ऑडिटोरियम भी बनाया गया है। इससे यहां खेल के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हो सकेगा। यह सभी कार्य प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से ही सम्भव हो पा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रतिस्पर्धा हमेशा स्वस्थ होती है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में खेलो इण्डिया कार्यक्रम, फिट इडिया मूवमेण्ट, सांसद खेलकूद प्रतियोगिता एवं अन्य विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के माध्यम से खेल गतिविधियों को बढ़ाया गया है। परिणामस्वरूप प्रत्येक गांव में आज स्वस्थ खेल प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ में युवाओं से उन्होंने संवाद किया तथा प्रदेश के युवक मंगलदल व महिला मंगलदल से जुड़े खिलाड़ियों को सम्मानित किया। प्रदेश में 80,000 युवक मंगलदल व महिला मंगलदल को स्पोर्ट्स किट उपलब्ध कराए गए हैं। सरकार की मंशानुसार प्रत्येक गांव में खेल का मैदान एवं ओपन जिम की व्यवस्था के साथ युवाओं को सभी सुविधाएं गांव में ही प्राप्त हों, इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत को ऑप्टिकल फाइबर के साथ जोड़ने का कार्य सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि गोरखपुर में इतनी सुदृढ़ अवसंरचना होगी। गोरखपुर में फर्टिलाइजर कारखाने के साथ अन्तरराष्ट्रीय स्तर का स्वास्थ्य संस्थान एम्स भी खुल गया है। जंगल कौड़िया होते हुए गोरखपुर को नेपाल से जोड़ने वाला मार्ग आज 4-लेन व 6-लेन का बन रहा है। अन्य जो भी आवश्यकताएं चाहे वह कॉलेज, आई0टी0आई0, पॉलीटेक्निक, औद्योगिक केन्द्र हो, उन्हें भी बढ़ाने का कार्य तेजी से चल रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास के साथ बेहतर स्वास्थ्य हेतु शारीरिक फिटनेस के लिए खेल गतिविधियों को बढ़ाया जा रहा है। जो व्यक्ति शारीरिक रूप से फिट होगा, वहीं मानसिक रूप से भी फिट होगा। उन्हांने कहा कि हमें विद्यार्जन के साथ खेलकूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। सर्वांगीण विकास का रास्ता भी यहीं से आता है। आज सरकार की यह मुख्य मंशा है कि राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में ग्रामीण पृष्ठभूमि के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा अवसर मिले। उत्तर प्रदेश, देश का पहला राज्य है, जिसने अपनी खेल नीति के माध्यम से ओलम्पिक, एशियाड, कॉमनवेल्थ, विश्व चैम्पियनशिप एवं राष्ट्रीय खेल पदक विजेता युवाओं को आर्थिक पुरस्कार के साथ सरकारी नौकरी देने का प्राविधान किया है।
हाल ही में एशियन गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता सुश्री पारुल चौधरी ने सरकार के प्रोत्साहन कार्यों की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री जी को बताया कि सरकार द्वारा पदक विजेता को डिप्टी एस0पी0 के पद पर नियुक्ति देने के प्राविधान से प्रेरित होकर ही, उन्होंने चीन के मजबूत खिलाड़ी को हराकर देश के लिए स्वर्ण पदक जीता। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यदि कोई सरकार की नीति या कार्यक्रम से प्रेरित होकर आगे बढ़ता है, तो यह सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि होती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ओलम्पिक में एकल वर्ग के खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर 06 करोड़ रुपये व रजत व कांस्य पदक जीतने पर धनराशि एवं सरकारी नौकरी का प्राविधान किया गया है। प्रदेश सरकार सुदृढ़ खेल अवसंरचना को बढ़ाने के लिए हर जनपद में स्टेडियम, ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम तथा ग्राम स्तर पर खेल का मैदान, ओपेन जिम एवं स्पोर्ट्स किट उपलब्ध कराने के कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ा रही है। शासन के इन कार्यां का यह उद्देश्य है कि प्रदेश का युवा शैक्षिक गतिविधियों के साथ खेलकूद एवं सांस्कृतिक परम्पराओं में भी आगे बढ़ सके।
मुख्यमंत्री जी ने मकर संक्रान्ति की बधाई देते हुए कहा कि आगामी 22 जनवरी को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अपने भव्य मन्दिर में विराजमान होंगे। प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से अयोध्या में भव्य मन्दिर के निर्माण के साथ ही, प्रभु श्रीराम का विराजमान होना एक नए युग की शुरुआत होगी। हमारा दायित्व है कि आगामी 14 जनवरी को अपने गांवों एवं कस्बों में स्वच्छता के वृहद अभियान में भागीदार बनें। मकर संक्रान्ति के पावन अवसर पर किसी जरूरतमन्द एवं गरीब को खिचड़ी वितरण करके उसे भोजन देने का कार्य करें। 16 जनवरी, 2024 से प्रत्येक देव मन्दिर में अखण्ड रामायण का पाठ व राम नाम संकीर्तन कार्यक्रम हो। यह कार्यक्रम लगातार चले। आप सभी आगामी 22 जनवरी के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव देखें। इसके बाद अपने गांवों व कस्बों में भण्डारे का आयोजन करें। उस दिन किसी जरूरतमंद को ऊनी गर्म कपड़े भी दान करें। अपने घरों, कस्बों, मन्दिरों, घाटों एवं अन्य सभी जगहों पर श्रीराम ज्योति जलाकर भव्य दीपोत्सव मनाएं।
इस अवसर पर सांसद श्री रवि किशन शुक्ल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने